स्वास्थ्य

चेहरे पर दाने का इलाज: ऐसे करें रातो रात चेहरा गोरा

चेहरे पर दाने का इलाज: आजकल के दौर में हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है और अपने आप को खूबसूरत दिखाने के लिए लोग ढेरों महंगी महंगी क्रीम, पाउडर  आदि का उपयोग करते हैं ताकि वह अपनी सुंदरता को और बढ़ा सकें. फिर वह चाहे पुरुष हो या औरत, हर कोई ख़ूबसूरती की इस रेस में आगे निकलना चाहता है. मगर कई बार ना चाहते हुए भी हमारे सुंदर चेहरे पर दाने और फुंसी आदि निकल आते हैं जिसके कारण हमे कईं तरह की परेशानियों क सामना करना पड़ता है. आज हम आपको बताएंगे कि कि घरेलू तरीके से चेहरे पर दाने का इलाज बताने जा रहे हैं. लेकिन इससे पहले आपका यह जानना बेहद जरूरी है कि आखिर यह दाने और फुंसियां चेहरे पर निकलती क्यों है? तो दोस्तों आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि हम अपने चेहरे को ठीक से साफ़ नहीं करते और अधिक ब्यूटी क्रीम का उपयोग करते हैं इसके कारण भी आपके चेहरे पर दाने फुंसियां और मुहांसे जैसे सफेद दाने निकलने शुरू हो जाते हैं.

इसके इलावा कई बार यह पेट के रोगों के कारण भी निकलने शुरू हो जाते हैं. अगर आपकी स्किन ऑइली है तो जाहिर सी बात है कि आपके फेस पर दाने फुंसियां निकलती ही होंगी. कई बार यह शरीर में मौजूद हार्मोनस की कमी से भी निकलने शुरू हो जाते हैं या उनके असंतुलन से निकलने शुरू हो जाते हैं. तो चलिए दोस्तो हम आपको आज ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिनसे चेहरे पर दाने का इलाज रातों रात संभव हो जाएगा.

चेहरे पर दाने का इलाज- दूध एवं चंदन लेप

अगर आप बहुत खूबसूरत दिखने के शौक़ीन हैं लेकिनआपके चेहरे पर बहुत से पिंपल्स और दाने हैं तो आप जब भी कहीं जाते हैं अपने आप में एक गिल्ट या शर्म महसूस करते हैं. लेकिन आज हम आपको जो नुस्खा बताने जा रहे हैं, उससे  आपके चेहरे के दाने शीघ्र ही समाप्त होने लगेंगे. दरअसल, चेहरे की अच्छी तरह से सफाई ना होने के कारण चेहरे पर धूल मिट्टी जम जाती है इसलिए दूध और चंदन पाउडर को मिलाकर एक पेस्ट बना ले और रोजाना इसका इस्तेमाल चेहरे पर करें.  इससे ना केवल आपके चेहरे के दाने एवं फुंसियां कम होंगी, बल्कि आपके चेहरे पर  निखार भी आएगा.

चेहरे पर दाने का इलाज- मुल्तानी मिट्टी

आपने देखा होगा कि ऑयली स्किन पर दाने और फुंसीयां ज्यादा होती हैं. ऐसे में अगर आपकी स्किन ऑइली है तो आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं इसका भी एक घरेलू उपाय है जिससे आपकी स्किन ऑइल मुक्त हो सकती है. इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी को अच्छी तरह से गीला कर ले, अब गीली मुल्तानी मिट्टी को चेहरे पर अच्छी तरह से लेप की तरह लगा लें. इससे आपका चेहरा ऑयल मुक्त हो जाएगा और साथ में ही चेहरे का निखार और रंगत दुगुनी हो जाएगी.

चेहरे पर दाने का इलाज- नीम के पत्ते

अगर आपके चेहरे पर बार-बार दाने और फुंसियां निकल आते हैं तो थोड़े से नीम के पत्तों को पीसकर उनको अपने चेहरे पर लगा ले. अब नीम के पत्तों को पानी में उबालकर उस पानी से अपने चेहरे को अच्छी तरह से धो लें. इससे आपको जल्द ही दाने और फुंसियों जैसी समस्या से राहत मिलेगी.

चेहरे पर दाने का इलाज- बेसन एवं नींबू

रोजाना अपने चेहरे की सही तरह से सफाई ना करने के कारण हमारी त्वचा पर धाग, धब्बे या कील मुंहासे हो जाते हैं. ऐसे में नींबू तथा बेसन का इस्तेमाल आपके लिए रामबाण साबित होगा. इसके लिए आपको बेसन में नींबू मिला कर इसका पेस्ट बना लेना है और इस लेप को चेहरे पर लगा कर आधे घंटे तक सूखने देना है. आधे घंटे के बाद गुनगुने पानी से साफ़ करने से आपके चेहरे पर मौजूद  दाने और फुंसियों जैसी समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

Back to top button