स्वास्थ्य

मोटापे से हैं परेशान तो आज ही बनाइये ये डाइट चार्ट, चुटकियों में कम हो जाएगा वजन

अव्यवस्थित और असंतुलित खान पान के चलते आज कल बड़ी तादाद मेंं लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं। यह बीमारी अपने आस पास देखा जाए तो हर 4 में से 1 को है। इसका कारण खराब जीवनशैली है। मोटापे के शिकार लोग अपना वजन कम करने के लिए कई तरह के नुस्खे अाजमाते हैं। इसके लिए लोग घंटो जिम में पसीना बहाने से लेकर डाइटिंग तक करते हैं। ये सब तरीके वजन घटाने के लिए कारगर तो हैं लेकिन आप प्रॉपर फूड कॉबिंनेशन करके भी अपना वजन घटा सकते हैं। प्रॉपर फूड कांबिनेशन का एक चार्ट बनाकर आप वजन कम कर सकते हैं।

खाने पीने का पूरा पूरा प्रभाव हमारे शरीर पर पड़ता है। आप कैसे खाते हैं, और किस फूड कांंबिनेशन के साथ अपना डाईट चार्ट बनाते हैं, इसका पाचन प्रक्रिया पर भी प्रभाव पड़ता है। कई लोगों की आदत होती है कि वो कभी भी कुछ भी खा लेते हैं। ऐसे लोग भी मोटापे का शिकार बनते हैैं। खाने को सही क्रम में खाने से उसमें मौजूद पोषक तत्व सही तरीके से शरीर को मिलते हैं। इससे पाचन तंत्र मजबूत और बेहतर बनता है। तो आज हम इस लेख के जरिए आपको यही बताएंगे कि किन फूड कांबिनेशन के जरिए आप खुद को फिट एंड फाइन रख सकते हैं।

अंडे और शिमला मिर्च- अंडे में प्रोटीन और शिमला मिर्च में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। अंडे आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है जबकि बादाम में अतिरिक्त चर्बी को कम करके इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत रखने का गुण होता है। इन दोनों को अगर एक साथ खाया जाए तो मोटापे में भी कमी की जा सकती है।

बादाम और सोया मिल्क- बादाम को भूनकर खाने से कई प्रकार के स्वास्थय लाभ होते हैं। भूख कम लगती है इससे मोटापा कम होता है। साथ ही अच्छा फैट भी मिलता है। इससे बिना वजन भी नहीं बढ़ता है। नॉन डेयरी मिल्क का बेहतरीन प्रोडक्ट सोया मिल्क को माना जाता है। इसमें बहुत अधिक मात्रा मेंं प्रोटीन पाया जाता है। जो शरीर के उर्जा को बढ़ाने में काफी मददगार होता है। इसमें बहुत प्रकार के विटामिन और फैटी एसिड पाये जाते हैं। गाय और भैंस के दूध में कोलेस्ट्राल और फैट रहता है। अगर फैट और कोलेस्ट्राल से बचना है तो सोया मिल्क इसका बहुत ही अच्छा सप्लीमेंट है।

चावल और मटर- चावल में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक पाई जाती है। इसमें एमीनो एसिड कम पाया जाता है। इसलिए इसे अधूरा प्रोटीन कहा जाता है। तो इसमें मटर मिलाकर आप इसे पूरी तरह से संतुलित आहार का रूप दे सकते हैं। चावल और मटर के कांबिनेशन से आपके बॉडी को पूरी तरह से हेल्दी प्रोटीन मिलेंगे।चावल मेंं आप ब्राउन राइस का इस्तेमाल कर सकते हैं। मटर और बीन्स डालकर इसे पुलाव के रूप में भी बनाकर खा सकते हैं। इससे आपके शरीर को भरपूर मिनरल्स औऱ पोटैशियम मिलेंगे जो आपके कमजोर मांसपेशियों को ठीक करने में मददगार हैं।

ग्रीन टी के साथ नींबू- ग्रीन टी को वजन कम करने के लिए सबसे असरदार पेय पदार्थ माना जाता है। अगर इसमें नींबू मिलाकर इसका सेवन करें तो ये और भी असरदार साबित हो सकता है। इसके अलावा ये कांबिनेशन हार्ट अटैक के खतरे को भी कम करने मेंं बहुत ही मददगार है। अगर आप ग्रीन टी में नींबू का रस मिला लेते हैं तो ये आपके हार्ट और हेल्थ दोनों का खतरा रखते हैं।

Back to top button