नहीं जानते होंगे नारियल पानी के फायदे, इन बीमारियों का जड़ से हो जाता है सफाया

इसमें कोई दो राय नहीं है कि नारियल पानी एक ऐसा प्रकृतिक शीतल पेय है जिसमें एक या दो नहीं बल्कि अनेक तरह के गुण छिपे हुए हैं। शायद यही वजह है कि लोग नारियल पानी(coconut water) को लेकर काफी जागरुक रहते हैं और इसका रोज़ाना इस्तेमाल करते हैं। अक्सर ही लोग कोल्ड ड्रिंक या फिर इस तरह के सॉफ्टड्रिंक्स पीने की बजाए नारियल का पानी पीते हैं जो स्वादिष्ट तो होता ही है इसके साथ ही साथ कम कैलोरी वाला एक प्राकृतिक पे है जो निश्चित रूप से हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी है। आपको बता दें की एक नारियल में कम से कम 200 मिलीलीटर पानी पाया जाता है जो हमे ताजगी प्रदान करता है। Coconut water benefits in hindi

नारियल पानी

सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि आपको यह भी पता होना चाहिए की नारियल का पानी चेहरे के लिए भी बेहद उपयोगी बताया जाता है। कहा जाता है की यदि आप नियमित रूप से इससे चेहरा धोने से आपके चेहरे की नमी सही बनी रहती है साथ ही यह चेहरे पर होने वाले कील मुंहासों से आपकी रक्षा करता है। आज हम आपको नारियल पानी के फायदे बताने जा रहे हैं, जिसमे कईं तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो-एसिड, एंजाइम्स, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन और अन्य पौषक तत्व पाए जाते हैं जो आमतौर पर कई तरह की बीमारियों का भी सफाया कर देता है।

नारियल पानी के फायदे(benefits of coconut water in hindi)

ब्लड प्रेशर में है कारगर

बताते चलें की हाई ब्लड प्रैशर को कंट्रोल करने में नारियल का पानी काफी ज्यादा मददगार माना जाता है। अगर आप हाई ब्लड प्रैशर से परेशान है तो एक कप नारियल पानी दिन में दो बार पीएं। यहाँ पर इस बात का विशेष ध्यान रखें की इस दौरान कभी भी डिब्बा बंद नारियल का पानी न लें क्योंकि यह उतना फायदेमंद नहीं होता।

डिहाइड्रेशन करता है दूर

हम सभी जानते ही हैं कि गर्मी के दिनों में तापमान काफी हाई रहता है ऐसे में पसीना बहने से शरीर से जरूरी तरल पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और व्यक्ति डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाता है, ऐसे में यदि आप अपने शरीर का तापमान और शरीर में पानी की कमी को संतुलित रखने के लिए नारियल का पानी बेहतर एवं सस्ता इलाज है।

डायबिटीज़ कंट्रोल करता है

डायबिटीज़ या मधुमेह से पीड़ित व्यक्तिओं की संख्या दिन प्रतिदिन बढती जा रही है, लेकिन नारियल के पानी में जीरो कैलोरी होती हैं जिसके कारण इसे एक नेचुरल ड्रिंक माना जाता है, नारियल के पानी पौष्टिकता से भरपूर ड्रिंक है जिसका सेवन करने से मधुमेह जैसे रोग दूर हो जाते हैं। साथ ही यह ड्रिंक शरीर में ग्लूकोज़ की मात्रा को कम करके शुगर लेवल को कंट्रोल करता है।

नारियल पानी

मोटापा रोकने के लिए सहायक

आज के समय में वज़न बढने की समस्या एक ऐसी समस्या है जिससे तकरीबन 10 में से 6 लोग प्रभावित हो रहे, ऐसे में  इन लोगों क लिए नारियल का पानी बेहद ही फायदेमंद साबित होता है क्योंकि इसमें फैट नहीं होता साथ ही इसमें मैक्रो-न्यूट्रिएंट्स भी बहुत कम होते हैं जो वज़न बढने से रोकने के लिए सहायक है।

गर्भावस्था है फायदेमंद नारियल पानी

नारियल पानी गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, यह बच्चे के विकास करने में मदद करता है। प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली थकान, कब्ज और जी मचलाने जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है।

यह भी पढ़ें : स्वास्थ्य के साथ साथ सौंदर्य भी निखारेगा आपके किचन में मौजूद ये छोटी सी चीज