गौतम गंभीर की बायोग्राफी हिंदी में, जानिये गौतम गंभीर के बारे में सब कुछ

न्यूज़ट्रेन्ड वेब डेस्क- दुनिया में कंजूस और दानवीर दो तरह के लोग होते हैं. ऐसा भी माना जाता है कि जिसके पास पैसा होता है वे कंजूस औऱ जिनके पास नहीं होता है वे दानवीर होते हैं. मगर आज हम आपको पैसे वाले दानवीर गौतम गंभीर के बारे में बताएंगे जो भारतीय क्रिकेट टीम के शानदार ओपनर है. गौतम गंभीर जितना अपनी क्रिकेट टीम के बारे में सोचते हैं उतना ही देश के बारे में भी सोचते हैं और लोगों की मदद करने में ये सबसे आगे रहते हैं. इसका सबूत गौतम गंभीर ने कई बार दिया है और पिछले साल एक शहीद की बच्ची का पूरा खर्चा उठाकर उन्होंने ये साबित किया कि वे लोगों की मदद और उनकी तकलीफ को समझने वाले हैं.

गौतम गंभीर ने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए भी हमेशा बेहतरीन खेला और हमेशा गंभीर दिखने वाले गौतम गंभीर है दया का सागर, आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं.

हमेशा गंभीर दिखने वाले गौतम गंभीर है दया का सागर – गौतम गंभीर बायोग्राफी

14 अक्टूबर, 1981 को गौतम गंभीर का जन्म दिल्ली में हुआ था । उनके पिता दीपक गंभीर टेक्सटाइल बिजनेसमैन हैं एवं माँ का नाम सीमा गंभीर है। गौतम की दो साल छोटी एकता नाम की एक छोटी बहन भी है. इनके जन्म से 18 दिन बाद ही इनके दादा और दादी ने इन्हें पालने के लिए अपने साथ ले गए थे और तब से वे लोग साथ ही में हैं।  10 साल की उम्र में ही गंभीर ने क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था।  अपनी पढ़ाई मॉडर्न स्कूल, नई दिल्ली में और आगे की पढ़ाई हिन्दू कॉलेज में पूरी की थी। ये अपने मामा पवन गुलाटी के घर में 90 के दशक में रहते थे और पवन गुलाटी को अपना गुरु भी मानते हैं। अक्सर किसी भी महत्वपूर्ण मैच से पहले इन्हें फोन करते ही हैं।

राजू टंडन और दिल्ली के लाल बहादुर शास्त्री अकादमी से संजय भारद्वाज ने इन्हें कोच किया था। इन्हें 2000 में बैंगलोर में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के लिए चुना गया था। साल 2007 वर्ल्ड टी-20 में भारत की खिताबी जीत में गौतम गंभीर की अहम भूमिका थी. इसके बाद साल 2011 में हुए वर्ल्ड कप में भी गंभीर के कमाल से सभी वाकिफ हैं. इसके अलावा उनका नाम राष्ट्रवादी और कई अच्छे कामों के लिए भी बहुत फेमस है. चलिए बताते हैं आपको गौतम गंभीर के बारे में कुछ बातें.

1. गौतम गंभीर ने 10 साल की उम्र में ही क्रिकेट खेलना शुरु कर दिया था. इन्होंने अपने वनडे इंडरनेशनल क्रिकेट करियर की शुरुआत साल 2003 में बांग्लादेश के खिलाफ शुरु कर दी थी और इनका आखिरी वनडे मैच साल 2013 में इंग्लैंड के खिलाफ था.

गौतम गंभीर पहला टेस्ट क्रिकेट मैच

2 अपना पहला टेस्ट क्रिकेट मैच गौतम गंभीर ने  ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 नवंबर, 2004 में खेला और पहला टी-20 मैच साल 2007 में स्कॉटलैंड के खिलाफ और आखिरी साल 2012 में पाकिस्तान के खिलाफ खेला था.

3. गौतम गंभीर ने आईपीएल करियर के शुरुआत में साल 2008 में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ और आखिरी आईपीएल मैच मुंबई इंडियंस के खिलाफ साल 2017 में खेला था. इस दौरान इन्होंने उन्होंने कोलकाता नाइटराइडर्स और दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेला है.

4. लगातार चार टेस्ट मैचों में गौतम गंभीर ने 100 से ज्यादा रन बनाया और वे एकलौते भारतीय क्रिकेटर बन गए और इनका स्थान दुनिया में 4 क्रिकेटर्स में है.

 गौतम गंभीर का रिकॉर्ड

5. गौतम ने लगातार चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 300 से ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड गंभीर के नाम है और वे ऐसा करने वाले गौतम भारतीय बल्लेबाज हैं.

6. क्रिकेट में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए गंभीर को साल 2008 का दूसरा सबसे बड़ा खेल पुरस्कार अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

7. जम्मू कश्मीर में हुए आतंकी हमले में शहीद ASI अब्दुल राशिद की बेटी जोहरा की लाइफटाइम पढ़ाई का खर्चा  गंभीर ने उठाया है.

8. गौतम  को उनकी राष्ट्रवादिता और इंसानियत की सोच के लिए पहचाना जाता है. वे ज्यादातर राष्ट्र संबंधी मामलों में अपनी आवाज बुलंद करते हैं.

9. गौतम गंभीर सामाजिक मुद्दों को लेकर भी एक्टिव रहते हैं. कुछ समय पहले जब सुकमा में नक्सलवादियों के हमले में भारती जवान शहीद हुए थे तो गंभी ही सबसे पहले उनकी मदद के लिए आगे आए थे.