शिलाजीत | शिलाजीत का सेवन विधि, फायदे एवं नुकसान

शिलाजीत: शिलाजीत जिसका शाब्दिक अर्थ होता है पहाड़ों को जीतने वाला मगर आपको बता दें कि शिलाजीत ने ना सिर्फ पहाड़ों पर ही जीत हासिल की बल्कि इस ने यह सिद्ध कर दिया है कि इसकी मदद से कई तरह की बीमारियों का भी इलाज संभव है विशेष रूप से यौन संबंधित बीमारी। बता दें कि इसका प्रयोग सदियों से पारंपरिक भारतीय आयुर्वेद में हवा की तरह किया जाता रहा है ऐसा माना जाता है कि शिलाजीत में मौजूद तत्व कई तरह की बीमारियों के इलाज में बहुत ही लाभकारी होते हैं। कहा जाता है कि इसकी खुराक का हजारों मर्ज की एक दवा के रूप में उपयोग किया जाता है हालांकि इसका स्वाद काफी कड़वा और कैसला होता है साथ ही इसकी तासीर गर्म होती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शिलाजीत भारत और तिब्बत के अलावा कुछ अन्य देशों में भी पाया जाता है।

शिलाजीत

कैसे करे शिलाजीत का सेवन

शिलाजीत लेने से पहले उसकी असली और नकली की पहचान होना बहुत ही आवश्यक है, कई बार शिलाजीत के नाम पर बाजार में लोगों को ठग लिया जाता है। अक्सर ही ऐसा होता है की शिलाजीत के पाउडर रूप को अधिक प्रभावशाली बनाने के लिए सस्ते फिलर्स से और फुलविक एसिड से नकली शिलाजीत बनाया जाता है जो अच्छा असर दिखने के बजाय उल्टा ही असर दिखाई देता है। बता दें की शिलाजीत का असर हर इंसान पर एक समान नहीं होता है, यह बेहद आवश्यक है कि शिलाजीत के उपयोग के साथ-साथ कुछ अच्छी आदतें जैसे व्यायाम करना और अच्छी डाइट भी लेनी चाहिए जिससे इसका असर और भी प्रभावी हो जाता है।

शिलाजीत के लाभ

अल्जाइमर के इलाज में शिलाजीत के फायदे

अल्जाइमर दिमाग से जुड़ी एक बहुत ही गंभीर बीमारी है जिसमें यादाश्त और सोचने-समझने की क्षमता पर गहरा असर पड़ता है। आमतौर पर अल्जाइमर के उपचार के लिए कई दवाएं मौजूद हैं मगर माना जाता है की इस समस्या के लिए यह बहुत ही असरकरक है और बता दें की इसके सेवन से धीरे-धीरे अल्जाइमर के लक्षणों को कम कर देता है।

बुढापा विरोधी घटक

बताना चाहेंगे की शिलाजीत (Shilajit) फ्लुइक एसिड युक्त तेज़ एन्टी ऑक्सीडेंट है जो मुक्त कणों से हमारी रक्षा करता है और हमारे सेल्स को क्षति पहुँचने से बचाता है जिससे हम लंबे समय तक जवान दिखते हैं।

टेस्टेरॉन के स्तर को बढ़ावा

ऐसा भी बताया जाता है की जो लोग नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं उनमें टेस्टेरॉन का स्तर उच्च होता है। हालांकि यह अच्छी मनोदशा का प्रतीक है और इससे किसी भी इंसान में सोचने समझने की क्षमता को भी बढ़ावा मिलता है। बता दें की पुरुषों में टेस्टेरॉन का उच्च स्तर मांसपेशियों के टिश्यू की रक्षा करता है और साथ ही साथ शरीर से चर्बी को कम करता है।

शिलाजीत

दिल को स्वस्थ रखें

कई तरह के अध्ययन से ऐसा पता चला है कि इसका सेवन दिल मे खून के दौरे को सुधारता है और स्वस्थ तरीके से खून को पंप करने में मदद करता है, जिससे हमारा हृदय सुचारु ढंग से कार्य करता है।

शिलाजीत

शिलाजीत से होने वाले नुकसान

बता दें की शिलाजीत (Shilajit) के सेवन से ब्लड प्रेशर कम होता है, हालांकि आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जो लोग हाई ब्लड प्रेशर की दवाओं का सेवन कर रहे है उनके लिए घातक है।

ज्यादा फायदा पाने के चक्कर में कभी भी इसका अधिक सेवन नहीं करना चाहिए, ऐसा बहुत ही घातक हो सकता है।

अधिक मात्रा में सेवन करने पर यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है जिससे पित्त में परेशानी पैदा हो सकती है।