नेटफ्लिक्स पर सीरीज तो बहुत देखते होंगे, लेकिन क्या उसके बारे में कुछ जानते हैं?

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: एक दौर था जब लोग रेडियों ने सिग्नल ढूंढते हुए देश-दुनियों की खबरों का पता लगाते थे।उस दौर में मनोरंजन के कोई खासा साधन नहीं थे और लोग अपने समय को बिताने के लिए एक-दूसरे से मिलते थे।उन दिनों रेडियों का एक राज हुआ करता था लेकिन रेडियो से उसका स्थान छीनने और लोगों से उसे दूर करने  के लिए आया टेलीवीजन, जैसे सांप पूरे नेवले को निगल जाता है उसी तरह से टीवी ने रेडियो को निगल लिया और लोगों का रूझान टीवी की तरफ हो गया, क्योंकि वो पहेल जिन बातों के केवल कानों से सुनते थे वो चीजें आज उनके सामने साक्षात दिखाई दे रही थीं।ऐसे में टीवी का एकक्षत्र राज रहा,काफी लंबे समय तक, आज भी टीवी का अपनी ही अलग स्वैग है, लेकिन अब जो आ गया है वो टीवी को निगलने की तैयारी कर रहा हैं।अब आप सोच रहे होंगे कि हम ये क्या बात कर रहे हैं, तो आप ज्यादा दिमाग पर जोर मत डालिए हम बताते हैं ना आपको।अब टीवी को पूरी तरह से खत्न करने की तैयारी कर के आया है नेटफिल्क्स (Netflix)।

नेटफिल्क्स (Netflix) में बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड की तमाम फिल्में और सीरीज हैं जो आज की जनरेशन को काफी पसंद आ रही हैं।हर किसी का रूझान अब टीवी की ओर से हटकर नेटफ्लिक्स और इसके जैसी तमाम ऐसी ऐप्स पर जा रहा हैं जहां पर आपको कुछ अलग, इंट्रेस्टिंग देखने को मिलेगा।तो चलिए आपको बताते हैं कि आखिर ये नेटफ्लिक्स आया कहा से।

Netflix

बता दें कि नेटफ्लिक्स(Netflix) की साल 1997 से हो गई थी।तब इसके द्वारा किराए में डीवीडी उपलब्ध कराई जाती थी।उस दौर में इंटरनेट नहीं था।ऐसे में इनका ये प्लैन काम कर गया और नेटफ्लिक्स की एक अलग पहचान बन गई, तब मेल की सहायाता से डीवीडी घर-घर पहुंचाने का काम शुरू कर दिया. इस बिज़नेस आइडिया से इनकी धमक घर-घर तक पहुंच गई. इसके बाद ये एक कदम और आगे बढ़े और तब शुरू हुआ वीडियो ऑन डिमांड यानी जो प्रोग्राम जब देखना चाहें, तब देखें वाली सर्विस.

Netflix

Netflix सर्विस के शुरू होने के बाद ही इनके यूजरों में जमकर इजाफा होने लगा।धीरे-धीरे अपनी पकड़ बनाते हुए साल 2007 में इन्होंने स्ट्रीमिंग सर्विस शुरू की जिसका सेटअप अच्छे और पूरी तरह से करते हुए साल 2012 में इनके इस काम में भी एक बड़ा बदलाव आया।2012 में नेटफ्लिक्स ने अपनी पहली सीरीज़ ‘लिलिहैमर’ प्रोड्यूस की।जिसको लोगों ने काफी पसंद किया इसके बाद शुरू हुआ इनका सीरीज़ और फिल्म के प्रोडक्शन का काम.नेटफ्लिक्स को एक बड़ा बूम मिला इंटरनेट क्रांति से। जैसे ही इंटरनेट क्रांति आई नेटफिल्किस की किस्मत जो की चमकदार थी उसमें चार चांद लग गए।लोगों को कंटेंट पसंद आने लगा।बता दें कि  2016, में नेटफ्लिक्स सबसे ज़्यादा ओरिजनल कंटेंट देने वाले चैनल/नेटवर्क बन गए. उस साल इनकी तकरीबन 126 फिल्में/सीरीज़ रिलीज़ हुईं. इससे हुआ भयानक फायदा और अप्रैल 2018 तक इनके दुनियाभर में तकरीबन 12.8 करोड़  सब्सक्राइबर बन गए.

एप्पल के आई फोन ने एक डेटा ज़ारी किया था, जिसके जरिए बताया गया था कि किस एप को लोगों ने सबसे ज्यादा डाउनलोड किया है।जिसमें सबसे ऊपर नाम था फेसबुक का, लेकिन उसके साथ एक लिस्ट और थी जिसपर इन एप से होने वाली कमाई के बारे में बताया गया था जिसमें सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली एप पर नेटफ्लिक्स का नाम था।

बता दें कि नेटफ्लिक्स(Netflix) के अलावा और भी कई ऐसी एप हैं जो लोगों को काफी पसंद आ रही हैं, जिनमें अमेजॉन प्राइम, टीवीएफ, ऑल्ट बॉलाजी, इरोस नाओ जैसे अन्य भी कई नाम हैं लेकिन कहीं ना कहीं ये सब नेटफ्लिक्स से पीछे रह गए हैं।

यह भी पढ़ें

जानें कुमकुमादि तेल के उपयोग से होने वाले लाभ,औषधीय गुण और दुष्प्रभाव