बॉलीवुड

जब हॉलीवुड बना कॉपी कैट, बॉलीवुड से चुराईं ये फिल्में

बॉलीवुड की बहुत से फिल्मे, गानें या पोस्टर आपको हॉलीवुड या कहीं विदेशी फिल्म से कॉपी किए मिलते होंगे। हालांकि ये तो बहुत पुरानी बात है जब बॉलीवुड ने हॉलीवुड से कॉपी किया हो, लेकिन यहां हम आपको उन हॉलीवुड फिल्मो के बारे में बताएंगे जिन्होंने बॉलीवुड को कॉपी किया। अब आप सोच सकते हैं कि बॉलीवुड में भी ऐसी कुछ मास्टर पीस फिल्में बनती हैं जिसे हॉलीवुड वाले भी कॉपी करने से नहीं चुकते।

ए कॉमन मैन- ए वैडनेस डे-


नीरज पांडे की मास्टरपीस ए वैडनेस डे ने पर्दे पर खूब गदर मचाया था। आधे घंटे की जो बात नसीरुद्दीन ने कही थी वैसी एक्टिंग तो दुनिया के किसी कोने में भी नहीं मिलती। शायद ये ही वजह थे की फिल्म के शानदार कॉन्सेप्ट को लेकर हॉलीवुड ने फिल्म बनाई कॉमन मैन जो की आधिकारिक रुप से ए वैडनेस डे का रिमेक थी।

विक्की डोनर-डिलवरी मैन-


स्पर्म डोनेशन पर भी बॉलीवुड में कभी फिल्म बन सकती है इसके बारे में आज से 10 साल पहले कोई कल्पना भी नहीं कर सकता था। फिल्म का ये आइडिया बहुत ही यूनिक था और हंसी ठिठोली के साथ ही समाज में एक अच्छा संदेश दिया गया था। इस फिल्म कतो हॉलीवुड में कॉपी करके बनाया गया था डिलवरी मैन। हालांकि दोनों फिल्म में फर्क ये था कि आयुष्मान के स्पर्म से 53 बच्चे हुए थे और विसं वैग्न के डोनेशन से 533 बच्चे।

डर- फियर-


क क क क…..किरन…शाहरुख खान के पागल प्रेमी किरदार ने ही उन्हें बड़े पर्दे का किंग खान बना दिया। फिल्म में उन्होंने जिस तरह अपना प्यार जूही के लिए दिखाया था से दर्शकों ने बहुत पसंद किया था। उनके जुनून वाला प्यार बॉलीवुड को ही नहीं हॉलीवुड को भी बहुत पसंद आया और 1996 में उन्होंने इसी नाम की फिल्म बनाई फीयर।
जब वी मेट- लीप ईयर-


मुझे ना बचपन से ही शादी करने का बड़ा शौक है बाई गॉड….करीना का चुलबुला अंदाज दर्शकों को बहुत पसंद आया था। जिस तरह से गीत का किरदार करीना ने और आदि का किरदार शाहिद ने पर्दे पर उतारा हॉलीवुड भी उनके कायल हो गए। लीप ईयर के निर्देशकों का कहना था कि उन्होंने जब वी मेट से प्रेरित होकर ये फिल्म नहीं बनाई है। हालांकि फिल्म का कॉनसेप्ट काफी हदतक एक जैसा ही था।

रंगीला-विन ए डेट विद टैड हिमल्टन-

रंगीला में उर्मीला का मस्ती भरा अंदाज और ऊपर से उसका बेस्टफ्रेंड टपोरी जिसका किरदार आमिर खान ने निभाया था पर्दे पर खूब रंग लाई। इसके बाद हॉलीवुड में इससे प्रेरित होकर फिल्म बनाई गई विन ए डेट विद टैड हैमिल्टन। इस फिल्म में भी लव ट्राएंगल का तड़का था।

मैंने प्यार क्यों किया- जस्ट गो विथ इट-


सलमान- कैट और सुष्मिता के बीच उलझी प्रेम कहानी और उस सिचुएशन से निकली कॉमेडी ने दर्शकों के हंसने पर मजूबर कर दिया था। इसके बाद हॉलीवुड में फिल्म बनीं जस्ट गो विथ इट जिसमें जेनीफर एनीस्टन सुष्मिता के किरदार में थीं। वहीं एडम सैंडलर- सलमान खान के रोल में थें। हालांकि दोनों फिल्में कैकटस फ्लावर से प्रेरित थीं, लेकिन उसकी कहानी अलग थी।

Back to top button