स्वास्थ्य

एलोवेरा के नुकसान: शरीर के लिए घातक हो सकता है एलोवेरा

एलोवेरा के नुकसान: एलोवेरा को हिंदी में घृतकुमारी भी कहा जाता है. यह एक ऐसा पौदा है, जिसका इस्तेमाल कईं प्रकार के रोग दूर करने के लिए किया जाता है. देखा जाए तो एलोवेरा एक आयुर्वेदिक औषधि की तरह ही हैं जिससे हमे ढेरों लाभ मिलते हैं. आपने आज तक एलोवेरा जेल और इसके जी के फायदों के बारे में सुना होगा. लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि एलोवेरा के जितने फ़ायदे हैं, उससे कईं गुना अधिक इसके नुक्सान भी हैं. आज के इस आर्टिकल में हम आपको एलोवेरा के नुक्सान बताने जा रहे हैं, जिनसे शायद आप पहले से वाकिफ नहीं होंगे.

aloe vera ke nuksan

एलोवेरा के नुकसान

एलोवेरा के नुक्सान (aloe vera ke nuksan) बताने से पहले हम आपको बता दें कि एलोवेरा से होने वाले नुकसानों की मुख्य वजह इसमें मौजूद लैक्सेटिव है. दरअसल, लैक्सेटिव एलोवेरा पौधे की पत्तियों की एक लेयर में पाया जाता है. इसलिए कईं बार एलोवेरा का जूस पीने से हमे कईं तरह की समस्याओं से जूझना पड़ता है.

1. स्किन की एलर्जी 

aloe vera ke nuksan

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल त्वचा पर करने से त्वचा पर रैशेज , खुजली और रेडनेस हो सकती है. जिससे कईं स्किन से जुड़ी कईं तरह की समस्याएं उतपन्न हो सकती हैं.

यह भी पढ़ें :
एलोवेरा के औषधीय गुण

2. डिहाइड्रेशन

एलोवेरा के नुकसान
इस दुनिया में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो सुबह उठकर गर्म पानी की जगह एलोवेरा जेल (aloe vera ke nuksan) के घूंट पीते हैं. दरअसल एलोवेरा जेल सुबह उठ कर खाली पेट पीने से वजन कम होता है. लेकिन इस जूस में ऐसे कई तत्व मौजूद है जो आपको डिहाइड्रेशन का शिकार बना सकते हैं.

3. शारीरिक कमजोरी

यदि आप लगातार एलोवेरा के जूस का सेवन कर रहे हैं तो आपके शरीर में पोटेशियम की मात्रा कम हो जाती है जिससे आपके दिल की धड़कनें अनियमित हो जाती हैं और शारीरिक कमजोरी आपको आगे रहती है. इसलिए जिन लोगों को पहले से ही दिल के संबंधित कोई रोग है वह इस जूस को अवॉइड करें.

4. ब्लड शुगर को करे लो

एलोवेरा के नुकसान

नियमित रूप से एलोवेरा जूस का सेवन (aloe vera ke nuksan) करने से आपके शरीर मे ब्लड प्रेशर की समस्या बनी रह सकती है. दरअसल यह शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को लॉक कर देता है जिससे कई लोगों की परेशानियां बढ़ जाती हैं. हालांकि जिन लोगों को हाई बीपी की परेशानी रहती है उन लोगों के लिए एलोवेरा जेल या एलोवेरा जूस रामबाण साबित होता है.

5. हो सकता है गर्भपात

एलोवेरा के नुकसान

एलोवेरा जेल में लैक्टेटिंग प्रॉपर्टी मौजूद रहती है जो कि गर्भवती महिलाओं के लिए खतरनाक साबित हो सकती है. यदि यह पदार्थ महिलाओं के पेट में जाता है तो नतीजे में उनका बच्चा अपाहिज पैदा हो सकता है या फिर उनका गर्भपात भी हो सकता है.

6. मसल करे कमजोर 

aloe vera ke nuksan

एलोवेरा जेल एवं जूस में पाया जाने वाला तत्व लैक्सेटिव हमारे शरीर की मांस पेशियों को जड़ से कमजोर बना देता है जिससे लोगों को घुटने एवं जोड़ों के दर्द की समस्या बनी रहती है. इसलिए इस जूस का सेवन करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर की सलाह आवश्य लें. क्यूंकि आपकी एक छोटी से गलती भी आपको महंगी पड़ सकती है.

7. इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम

एलोवेरा के नुकसान

इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम(IBS) की शिकायत वाले लोगों को एलोवेरा जेल एवं जूस को अवॉयड करना चाहिए, दरअसल एलोवेरा (aloe vera ke nuksan) में मौजूद लैक्सेटिव शरीर में आईबीएस की मात्रा को दुगुना कर देता है जो हमारे लिए घातक साबित हो सकता है.

यह भी पढ़ें :
एलोवेरा के औषधीय गुण

Back to top button