विशेष

एलोवेरा के फ़ायदे नहीं होते हैं नुकसान भी, आईये जानें एलोवेरा से होने वाले नुकसान…

एलोवेरा एक ऐसी औषधि है जिसके फ़ायदे के बारे में लगभग हर किसी को पता होता है. कुछ लोग एलोवेरा का जूस पीते हैं तो कुछ इसका उपयोग अपनी त्वचा के लिए करते हैं. कुछ तो बालों की समस्या से निज़ात पाने के लिए भी एलोवेरा का इस्तेमाल करते हैं. एलोवेरा के अनेकों फ़ायदे हैं जिसके बारे में लोगों को पता है. पर क्या आपको एलोवेरा से होने वाले नुकसान के बारे में पता है? जी हां, आपने सही सुना. एलोवेरा के फ़ायदे के साथ कुछ नुकसान भी हैं. उन्ही नुकसानों के बारे में आज हम बात करने जा रहे हैं. तो आईये देखते हैं एलोवेरा से क्या-क्या नुकसान होते हैं.

एलोवेरा से होने वाले नुकसान   

  • जो लोग एलोवेरा का ज़्यादा यूज़ करते हैं वह लोग सावधान हो जाएं. एलोवेरा के अधिक सेवन से शरीर में पोटैशियम की कमी होने लगती है. पोटैशियम की कमी दिल की धड़कन को अनियमित कर देती है. धड़कन अनियमित होने के कारण दिन भर कमज़ोरी लगी रहती है. इसलिए सीमित मात्रा में इसका सेवन करें.

  • एलोवेरा में मौजूद लैक्सेटिव और एंथ्राक्विनोन तत्व पेट में अनेक तरह की परेशानियों को जन्म दे सकते हैं. इसके अधिक सेवन से आपको दस्त की समस्या हो सकती है. एसिडिटी की समस्या से जूझते हुए लोगों को भी एलोवेरा के सेवन से बचना चाहिए. यह उनकी दिक्कत को और बढ़ा सकता है.

  • कुछ लोग लंबी बीमारी से ग्रसित होते हैं और दवाओं के सेवन करते हैं. इसके बावजूद वह एलोवेरा को स्वास्थ्य के लिए फ़ायदेमंद समझकर इसका सेवन करते हैं. ऐसे लोगों को एलोवेरा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. दवाई और एलोवेरा का साथ में सेवन परेशानी को और बढ़ा सकता है. ऐसा करने से बचें.

  • प्रेग्नेंट लेडीज़ को भी एलोवेरा से दूरी बनाकर रखना चाहिए. गर्भावस्था में एलोवेरा का जूस पीने से गर्भ में पल रहे बच्चे को नुकसान पहुंच सकता है. इसलिए गर्भवती महिलायें इसका सेवन करने से बचें.

तो आपने देखा एलोवेरा के फ़ायदे के साथ नुकसान भी हैं. किसी भी चीज़ की अति नुकसानदेह होती है. इसलिए इसका इस्तेमाल करें पर ज़रा संभल कर.

Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button
Close