चेहरे का रंग कैसे साफ करे, जानिए चेहरा साफ़ करने के घरेलू उपाय

चेहरे का रंग कैसे साफ़ करें: आज के इस मॉडर्न जमाने में हर व्यक्ति गोरा दिखना चाहता है. ऐसे में आए दिन लोग महंगे से महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीद रहे हैं. लेकिन, इसके बावजूद भी वह उन प्रोडक्ट्स से संतुष्ट नहीं हो पाते. अगर व्यक्ति के चेहरे का रंग साफ़ हो तो वह दिखने में काफी आकर्षित लगता है. हमारे भारत में 80% लोग ऐसे हैं, जिनकी नजर में सुंदर इंसान वही है, जिसका रंग गोरा और नैन-नक्श तीखे हैं. आपको बता दें कि भगवान ने हमें जिस तरह से धरती में भेजा है, हम उसी रंग रूप में ढले रहेंगे. ऐसे में चेहरा गोरा करना इंसान के बस की बात नहीं है.

परंतु यदि चेहरा गोरा करने के जगह आप चेहरे का रंग साफ़ करने का प्रयास करें तो यह आपके लिए फायदेमंद  होगा. आज के इस आर्टिकल में हम आपको चेहरे का रंग साफ़ करने के कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपना कर आप कुछ ही दिनों में सुंदर और बेदाग चेहरा हासिल कर सकते हैं.

चेहरे का रंग कैसे साफ़ करें?- चेहरा साफ करने के तरीके

हर इंसान को त्वचा का रंग रूप प्राकृतिक तौर पर मिलता है. इस चेहरे को हम केवल प्राकृतिक संसधानों से ही स्वस्थ एवं आकर्षक बना सकते हैं. इसके लिए हमें बाज़ार में मिलने वाले केमिकल उत्पादो से दूर रेहना चाहिए. बहरहाल चलिए जानते हैं चेहरे का रंग कैसे साफ़ करें अर्थात आप चेहरे का रंग किन तरीके से साफ़ एवं आकर्षक बना सकते हैं.

शहद का इस्तेमाल

शहद ना केवल एक खाने वाला पदार्थ बल्कि एक आयुर्वेदिक औषधि भी है जो की त्वचा के लिए टॉनिक की तरह काम करता है. रोजाना चेहरे पर शहद का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा का रंग निखारने लगता है और त्वचा पहले से अधिक ग्लो करने लगती है. इसके लिए आप एक चम्मच शहद लें और उसे अच्छे से चेहरे पर लगाकर हाथों से मसाज करें. अब चेहरे को 10 से 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी यहां साफ पानी से चेहरा धो लें. दिन में दो से तीन बार इस विधि को करने से आपके चेहरे का रंग पहले से कई गुना साफ लगने लगेगा.

चेहरे पर संतरे का इस्तेमाल

संतरा एकमात्र ऐसा फल है जिसमे विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि स्किन के निखार के लिए बेहद अच्छा कारक माना जाता है. संतरा खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही अधिक हमारी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है. चेहरे की त्वचा में निखार पाने के लिए रोजाना संतरे के जूस को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद इसे अच्छे से धो लें. वहीं अगर आपकी त्वचा पर दाग धब्बे हैं तो इसके छिलकों का इस्तेमाल करें और छिलकों को शाम में सुखाकर पाउडर बनाकर उपयोग में लाएं. संतरे के छिलकों के पाउडर का एक चम्मच कच्चे दूध में मिलाकर चेहरे पर लगाने से आपके रंग में निखार आने लगेगा.

कच्चा दूध

कच्चे दूध के बहुत सारे फायदे हैं इस बात से तो हम सभी वाकिफ हैं. लेकिन आपको बता दें कि कच्चा दूध त्वचा के लिए टोनर की तरह काम करता है. त्वचा में निखार लाने के लिए रोजाना कच्चे दूध को अपने चेहरे पर लगाकर हाथों से मसाज करें और सूखने पर चेहरे को अच्छे से धो लें इससे आप के रंग में काफी निखार आएगा.

पपीते का फेस पैक

पपीते में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ए पाया जाता है. पपीते की तासीर को गर्म माना जाता है इसलिए यह त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है. पपीता खाने के साथ-साथ को चेहरे पर लगाने के भी अनेकों लाभ हैं. त्वचा पर निखार लाने के लिए आप एक पपीते का टुकड़ा पीस लें और उसका गाढ़ा पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगा लें. इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर कम से कम 1 घंटे तक लगा रहने दें और फिर चेहरा धो लें. रोजाना इस प्रक्रिया को दोहराने पर आप के रंग में पहले से कई गुना अधिक निखार आएगा.