स्वास्थ्य

रात को नाभि में डालें सिर्फ 2 बूंद, आपके चेहरे पर आएगा गजब का निखार

आजकल के समय में हर कोई व्यक्ति खूबसूरत दिखना चाहता है खूबसूरती पाने की चाहत हर किसी व्यक्ति को होती है चाहे वह महिला हो या फिर पुरुष हो सभी अपनी खूबसूरती के ऊपर काफी ध्यान देते हैं जिसके लिए वह कई उपाय करते हैं बाजार में उपलब्ध महंगी महंगी क्रीमों का इस्तेमाल करते हैं परंतु जो क्रीमें बाजार में उपलब्ध होती हैं इससे आपका चेहरा खूबसूरत तो हो जाता है परंतु यह कुछ नियमित समय तक रहता है जब आप इन क्रीमों का प्रयोग करना छोड़ देते हैं आपका चेहरा पहले से भी काफी खराब लगने लगता है जिससे लोगों को और भी अधिक परेशानी का सामना करना पड़ता है, पहले के जमाने में चेहरे को सुंदरता देने वाली क्रीमें बाजार में नहीं होती थी परंतु इसके बावजूद भी पहले के लोगों की सुंदरता देखने लायक हुआ करती थी और उनकी जवानी भी काफी लंबे समय तक बरकरार रहती थी आजकल के समय में लोग बाजार में उपलब्ध प्रोडक्ट का प्रयोग कर लेते हैं जो उनके लिए नुकसानदायक साबित होता है आपका चेहरा खूबसूरत बनने की जगह बदसूरत लगने लगता है।

अगर आप अपने चेहरे को खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो आप प्राकृतिक रूप से कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं जिसके इस्तेमाल से आपके चेहरे में प्राकृतिक रूप से निखार आएगा पहले के जमाने में इन उपायों को किया जाता था पहले के समय में हमारे पूर्वज आयुर्वेद पर ही निर्भर हुआ करते थे और यह काफी असरदार भी होता था और पहले के जमाने में सभी लोग अधिक स्वस्थ भी रहते थे वैसे आप सभी लोग इस बात को तो भली-भांति जानते ही होंगे कि आयुर्वेद का कोई भी नुकसान नहीं होता है आपको इस बात को जानकर आश्चर्य होगा कि पहले के जमाने में लोग अपनी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए जड़ी बूटियों के रस को अपनी नाभि में डालते थे जिससे उनके चेहरे पर खूबसूरती और आकर्षण बनी रहती थी और उनका चेहरा प्राकृतिक रूप से निखर जाता था।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से आयुर्वेद के उन कारगर उपाय की जानकारी देने वाले हैं जिसको अपनाकर आप अपनी त्वचा की खूबसूरती प्राप्त कर सकते हैं और आप अपना चेहरा चमकदार बना सकते हैं।

आइए जानते हैं त्वचा को खूबसूरत बनाने के घरेलू उपाय

देसी घी

अगर किसी व्यक्ति का रंग सांवला है परंतु अगर वह रोजाना नियमित रूप से अपनी नाभि में देसी घी की दो बूंद डालता है तो उसकी त्वचा धीरे-धीरे गोरी हो जाएगी इसके साथ ही आपके होंठ भी एकदम मुलायम होंगे।

नीम का तेल

अगर किसी व्यक्ति के चेहरे पर मुंहासे होते रहते हैं तो इसके लिए रात के समय सोते वक्त प्रतिदिन नियमित रूप से अपनी नाभि में नीम के तेल की दो बूंद डालिए कुछ ही दिनों में आप देखेंगे कि आपके चेहरे से सभी मुंहासे खत्म हो जाएंगे।

गुलाब जल

अगर आप अपने चेहरे पर मौजूद दाग धब्बों से छुटकारा प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए रात को गुलाब जल की दो बूंद अपनी नाभि में डालें आपके चेहरे पर से सारे दाग धब्बे खत्म हो जाएंगे और आपकी त्वचा साफ-सुथरी और चमकदार बनेगी।

ऑलिव ऑयल

अगर आप अपनी नाभि में प्रतिदिन ऑलिव ऑयल की दो बूंदें डालते हैं तो इससे आपकी खूबसूरती निखर जाएगी और आपके चेहरे में चमक आएगी।

बादाम का तेल

अगर आप अपने चेहरे पर प्राकृतिक रूप से निखार लाना चाहते हैं तो इसके लिए बादाम का तेल बहुत ही अच्छा उपाय है रात में सोते समय आप अपनी नाभि में बादाम के तेल की दो बूंदें डालें इससे आपका चेहरा प्राकृतिक रूप रूप से निखर जाएगा।

Back to top button