विशेष

आधार कार्ड अब तक नहीं बना? जानिये आधार कार्ड चेक कैसे करना है और कैसे बनायें आधार कार्ड

जाने घर बैठे आधार कार्ड चेक करने का तरीका

भारत में कोई भी फॉर्म भरने पर जब हमसे पहचान पत्र मांगा जाता है तब हम उसमें अधिकतर वोटर आईडी, पैन कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस आदि डालते हैं. बैंक में अकाउंट खुलवाना हो, नया सिम कार्ड लेना हो, किसी एग्जाम का फॉर्म भरना हो या फिर ऑनलाइन रेलवे का टिकट करना हो, इन सब कामों के लिए किसी न किसी पहचान पत्र की आवश्यकता पड़ती है. इसका मतलब व्यक्ति यह सारे काम तभी कर पायेगा जब उसके पास कोई आईडी प्रूफ होगा. लेकिन इन सब कार्डों के अलावा एक कार्ड ऐसा भी होता है जिसे बनवाने पर आपको इतने सारे प्रूफ की आवश्यकता नहीं पड़ती. हालांकि सभी आईडी कार्ड का अपना एक अलग महत्व है लेकिन यदि आपने सिर्फ ये एक कार्ड बनवा लिया तो आपको पहचान पत्र के तौर पर इतने सारे कार्ड अपने साथ लेकर चलने की जरूरत नहीं. यह कार्ड अकेले ही आपके सारे काम कर सकता है और आजकल के टाइम में सबसे ज्यादा महत्व इसी कार्ड को दिया जाता है. आप समझ तो गए ही होंगे कि हम किस कार्ड की बात कर रहे हैं. जी हां, हम बात कर रहे हैं आधार कार्ड की.आप आधार कार्ड चेक भी कर सकते हो.

आधार कार्ड क्या है?

भारत सरकार द्वारा भारतीय लोगों के लिए एक नयी योजना शुरू की गई है जो भारत में रह रहे प्रत्येक व्यक्ति को अपनी एक अलग पहचान दिलाएगी. आधार कार्ड पर एक unique identification number लिखा होता है जो उस व्यक्ति की पहचान होती है. आधार कार्ड परिवार के हर सदस्य का बन सकता है. इसके लिए कोई आयु सीमा नहीं है. आज के टाइम में इसे बनवाना हर व्यक्ति के लिए अनिवार्य है. आपके कुछ काम आधार कार्ड चेक किये बिना हो ही नहीं सकते.

आधार कार्ड कैसे बनवाएं?

पहले आधार कार्ड निकालना या बनाना जरूरी नहीं था लेकिन आज के टाइम में इसके बिना कई महत्वपूर्ण काम आप नहीं कर सकते. आधार कार्ड बनवाने के लिए हर एरिया में एक aadhar card center होता है. आपको बस अपने सारे जरूरी डाक्यूमेंट्स लेकर उस सेंटर पर जाना है और आगे का सारा काम वहां के कर्मचारी का होगा. डाक्यूमेंट्स की वेरिफिकेशन पूरी हो जाने पर यह 30 से 45 दिनों में ही आपके द्वारा दिए गए एड्रेस पर पहुंच जाता है और नहीं आने पर घर बैठे आधार कार्ड निकालना भी आसान है. आवेदन के बाद आप घर बैठे ऑनलाइन भी इसका स्टेटस चेक कर सकते हैं. कैसे, आईये बताते हैं.

ऑनलाइन आधार कार्ड का स्टेटस करें चेक

घर बैठे आधार कार्ड चेक करना है तो आप यह भी कर सकते हैं. आधार कार्ड के ऑफिस में जाने पर आपको एक एकनॉलेज स्लिप दी जाती है. यह स्लिप आपको एनरोलमेंट सेंटर पर प्रोफाइलिंग प्रक्रिया के बाद दी जाती है. इसे संभालकर रखें. ऑनलाइन आधार कार्ड का स्टेटस चेक करने में यह आपकी मदद करेगा. यदि आप आधार कार्ड का स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इसकी वेबसाइट पर जाना होगा.

  • सबसे पहले आधार कार्ड के वेबसाइट पर जाएं.
  • उसके बाद आप एकनॉलेज स्लिप पर दिए हुए 14 अंकों का एनरोलमेंट नंबर, डेट और टाइम एंटर करें.
  • फिर enter the security वाले बॉक्स में सिक्यूरिटी कोड डालें (captcha).
  • उसके बाद check status (चेक स्टेटस) का बटन क्लिक करें.
  • आपके आधार कार्ड का स्टेटस आपको स्क्रीन पर दिख जाएगा.

Keypoints

  • आधार कार्ड का आवेदन ऑनलाइन नहीं किया जा सकता.
  • चुनिंदा सेंटर पर आप केवल अपॉइंटमेंट तारीख के लिए आवेदन कर सकते हैं.
  • ऑनलाइन अपॉइंटमेंट के साथ या उसके बिना आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको शारीरिक रूप से नजदीकी आधार कार्ड सेंटर पर जाना होगा.
  • ऑनलाइन आधार कार्ड निकालना घर पर भी संभव है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close