स्वास्थ्य

आप भी झाड़ते बालों के समस्या से है परेशान तो पिएं ये ड्रिंक बालों की समस्या में मिलेगा छुटकारा

आजकल के बदलते परिवेश के हिसाब से लोगों ने अपने खान-पान में भी काफी बदलाव कर लिए हैं। लोगों के पास आज समय की काफी कमी है। काम के दबाव में वह तनाव में भी रहते हैं, इसका भी स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। समय की कमी की वजह से आजकल के ज्यादातर युवा फ़ास्ट फ़ूड पर निर्भर रहने लगे हैं। इसका नतीजा यह हो रहा है कि शरीर पर इसके कई तरह के बुरे प्रभाव देखे जा रहे हैं। शरीर के अन्य हिस्सों पर तो इसका बुरा प्रभाव पड़ता ही है। ऐसे में सबसे ज्यादा नुकसान बालों को होता है।

आज के समय में बालों की देखभाल है बड़ी चुनौती:

आप तो जानते ही हैं कि बाल किसी भी व्यक्ति के लिए खूबसूरती का पैमाना बन गया है। खासतौर पर महिलाओं के लिए बाल तो खूबसूरती के लिए बहुत ही ज्यादा जरुरी है। ऐसे में बालों की देखभाल एक बड़ी चुनौती होती है। सही ढंग से बालों की देखभाल ना करने की वजह से बाल तेजी से झड़ने लगते हैं, और कुछ ही दिनों में सारे बाल ख़त्म हो जाते हैं। इसलिए अपने खान-पान पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए।

यह घरेलू ड्रिंक है बालों के लिए फायदेमंद:

आज हम आपको एक ऐसे घरेलू जूस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से आपके बालों की हर समस्या कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगी। आप इसे अपनाकर खुबसूरत, मजबूत, घने और मुलायम बाल पा सकते/सकती हैं।
ड्रिंक बनाने के लिए सामग्री:
*- ½ कप आलू का जूस

*- ½ कप कीवी का जूस

ड्रिंक बनाने की विधि:

इन दोनों जूस को मिलाकर ड्रिंक बना लें। हर रोज इस ड्रिंक को दो बार सुबह और शाम को पिया करें। इसके रोज-रोज सेवन करने से आपके बाल खुबसूरत और मुलायम हो जायेंगे। आपको बता दें कीवी में विटामिन डी और पोटैशियम बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, यह बालों को मजबूती देने का काम करता है। आलू में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो बालों को अन्दर से पोषण देने का काम करते हैं। जूस के सेवन के अलावा आप अपने बालों की सही तरीके से देखभाल करें।

Back to top button