स्वास्थ्य

किडनी स्टोन से पीड़ित हैं तो ना खाएं ये चीजें अन्यथा हो सकती है गंभीर समस्या

भागदौड़ भरी इस जिंदगी में लोगों को शारीरिक स्वास्थ्य से जुड़ी हुई कोई ना कोई परेशानी लगी रहती है। मौजूदा समय में पथरी की समस्या आमतौर पर सुनने को मिल ही जाती है। किडनी स्टोन की समस्या में असहनीय दर्द होता है, जिसको सहन कर पाना बहुत ही मुश्किल रहता है। किडनी स्टोन की समस्या ऐसी है जो एक बार ठीक हो जाए तो दोबारा भी हो सकती है।

किडनी स्टोन का सबसे बड़ा कारण हमारा गलत खानपान है और कम पानी पीने की आदत है। अगर हमारा गलत खानपान है तो हम किडनी स्टोन के साथ-साथ कई सारी बीमारियों को भी न्यौता देते हैं इसलिए खान-पान का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है। आपको बता दें कि यूरिन में मौजूद छोटे-छोटे क्रिस्टल जब जमा होकर ठोस पिंड का रूप ले लेते हैं तब किडनी स्टोन की समस्या होती है।

अगर आप चाहते हैं कि आपको किडनी स्टोन की समस्या का सामना ना करना पड़े तो इन फूड्स का सीमित मात्रा में सेवन करना बहुत ही आवश्यक है। अगर आपको किडनी स्टोन की समस्या पहले भी हो चुकी है तो ऐसी स्थिति में आपको इन चीजों से परहेज करना होगा।

पालक

पालक का सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद माना गया है। पालक आयरन का बेहतरीन स्रोत माना जाता है। पालक में ढेर सारे विटामिंस और मिनरल्स मौजूद होते हैं परंतु जिन लोगों को किडनी में स्टोन की समस्या है उनको पालक का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। इसकी वजह यह है कि पालक में ऑक्सलेट होता है जो रक्त में मौजूद कैल्शियम से खुद को बांध लेता है। और यूरिन में नहीं जाने देता है। ऐसे में अगर किडनी स्टोन के मरीज पालक का सेवन करते हैं तो उनको और भी ज्यादा समस्या हो सकती है।

नमक

किडनी स्टोन से पीड़ित मरीजों को नमक का अधिक सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि नमक में सोडियम होता है। अगर अधिक मात्रा में नमक का सेवन किया जाए तो ये यूरिन में कैल्शियम को जमाने का कार्य करता है। किडनी स्टोन से पीड़ित मरीजों को चिप्स, फ्रोजन फूड आदि जैसी चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि इनमें नमक की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती है।

चिकन, मछली और अंडा जैसी चीजों का ना करें सेवन

किडनी के स्टोन से पीड़ित मरीजों को चिकन, मछली, अंडा, रेड मीट जैसी चीजों का सेवन करने से दूर रहना चाहिए क्योंकि यह चीजें शरीर में यूरिक एसिड का उत्पादन बढ़ाते हैं। भले ही हमारे शरीर के लिए प्रोटीन बहुत ही आवश्यक है परंतु एनिमल प्रोटीन के स्थान पर प्रोटीन के प्लांट बेस्ड स्त्रोत का सेवन कर सकते हैं।

कोला या सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन ना करें

किडनी स्टोन से पीड़ित मरीजों को कोला या सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन नहीं करना चाहिए। आपको बता दें कि कोला में फॉस्फेट नामक केमिकल की मात्रा अधिक पाई जाती है, जिसकी वजह से किडनी में स्टोन बनने की संभावना अधिक हो जाती है।

ऑक्सलेट वाली चीजों का अधिक न करें सेवन

जिन लोगों को किडनी में स्टोन की समस्या है उनको अधिक ऑक्सलेट वाली चीजें जैसे चुकंदर, भिंडी, शकरकंद, चाय, नट्स, चॉकलेट का सेवन अधिक नहीं करना चाहिए।

Back to top button