स्वास्थ्य

जानें क्या होती है सरोगेसी (What is Surrogacy) और इससे जुड़ी तमाम जानकारी

What is Surrogacy: सरोगेसी एक प्रकार की तकनीक है जिसकी मदद से संतान सुख पाया जा सकता है। जो दंपत्ति किन्हीं कारणों से मां-बाप नहीं बन पाते हैं वो सरोगेसी का सहारा लेते है और संतान सुख पा लेते हैं। आज के दौर में कई दंपत्ति सरोगेसी करवा रहे हैं। शहरों में सरोगेसी बेहद ही प्रसिद्ध है और हर साल भारत में सरोगेसी के 300 से भी अधिक मामले देखने को मिलते हैं।

हालांकि कई लोगों को सरोगेसी क्या होती है (What is Surrogacy) और इसकी प्रक्रिया के बारे में पता नहीं होता है। इसलिए आज हम अपने इस लेख में सरोगेसी से जुड़ी तमाम जानकारी देने जा रहे हैं। ताकि जो लोग सरोगेसी करवाने की सोच रहे हैं। उनको सरोगेसी से जुड़े तमाम सवालों के जवाब मिल सकें। तो आइए सबसे पहले जानते हैं कि सरोगेसी (What is Surrogacy) क्या होती है।

What is Surrogacy

सरोगेसी क्या होती है (Surrogacy meaning in hindi)

कई ऐसे दंपत्ति होते हैं जो कि शारीरिक कमजोरी के कारण मां-बाप नहीं बन पाते हैं। ऐसे लोग मां-बाप बनने के लिए सरोगेसी (Surrogacy meaning in hindi) की मदद ले सकते हैं। सरोगेसी के तहत शुक्राणु को करिए की कोख में प्रतिरोपित किया जाता है। जो महिलाएं अपनी कोख करिए पर देती हैं उस महिलाओं को सरोगेसी मदर कहा जाता है।

What is Surrogacy

दो तरह की होती है सरोगेसी (Surrogacy Meaning in Hindi)

सरोगेसी दो तरह ही होती है। जिनको ट्रेडिशनल सरोगेसी और जेस्टेशनल सरोगेसी के नाम से जाना जाता है। जो महिलाएं मां नहीं बन सकती हैं वो ट्रेडिशनल का सहारा लेती हैं। ट्रेडिशनल सरोगेसी के तहत सरोगेट मां के अंदर शुक्राणुओं को निषेचित किया जाता है। यानी बच्चे के अंदर सिर्फ पति के ही जैनेटिक होते हैं। वहीं जेस्‍टेशनल सरोगेसी के तहत माता-पिता के अंडाणु और शुक्राणुओं का मेल परखनली विधि के तहत किया जाता है। उसके बाद भ्रूण को सरोगेट मदर की बच्‍चेदानी में प्रत्‍यारोपित किया जाता है। जेस्टेशनल सरोगेसी के तहत जन्में बच्‍चे के अंदर माता और पिता के जैनेटिक होते हैं।

किया जाता है एंग्रीमेंट

सरोगेसी के तहत एक खास एंग्रीमेंट किया जाता है। इस एंग्रीमेंट में सरोगेट मदर को कितने पैसे दिए जाएंगे। उसका ध्यान रखने से लेकर मेडिकल जरूरतों का जिक्र होता है। सरोगेसी करवाने से पहले ये एंग्रीमेंट करवाना जरूरी होता है और इस एंग्रीमेंट के बिना सरोगेसी बिल्कुल नहीं करवानी चाहिए।

भारत में लीगल है सरोगेसी

हमारे देश में सरोगेसी लीगल है और इसे रोकने से जुड़ा कोई भी कानून नहीं है। हालांकि कई ऐसे देश हैं जहां पर सरोगेसी पर पाबंदी लगाई गई है। फ्रांस, नीदरलैंड्स, नॉर्वे में सरोगेसी पर पाबंदी है। जबकि ब्रिटेन जैसे देश में सरोगेट मदर को मां का दर्जा दिया जाता है।

सरोगेसी क्या होती है

कौन बनती हैं सरोगेट मां

गरीब और जिन महिलाओं को पैसों की जरूरत होती है वो सरोगेट मां बनने के लिए तैयार हो जाती है। सरोगेट मां बनने पर महिलाओं को पैसे दिए जाते हैं। आमतौर पर 18 से 35 साल की महिलाओं को ही सरोगेट मां बनाया जाता है।

कितना रुपए का आता है खर्चा

सरोगेसी एक महंगा सौदा होती है और इस प्रक्रिया में करीब 3 से 8 लाख रुपए का खर्चा आसानी से आ जाता है।

सरोगेसी के मामले में भारत नंबर एक पर

एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में सबसे ज्यादा सरोगेसी के मामले देखने को मिलते हैं। हर साल दुनिया में लगभग 500 लोग सरोगेसी के जरिए माता-पिता बनते हैं । जिसमें से लगभग 300 मामले भारत के ही होते हैं। भारत में सरोगेसी सस्ते में हो जाती है। जिसकी वजह से अधिकतर विदेशी भारत में आकर ही सरोगेसी करवाया करते थे। हालांकि सरोगेसी रेगुलेशन बिल 2018 के बाद से विदेशी लोग भारत में सरोगसी नहीं करवा सकते हैं।

सरोगेसी क्या होती है

भारत में सरोगेसी के नियम

  • सरोगेसी का दुरूप्रयोग ना किया जा सके इसके लिए साल 2018 में लोकसभा में सरोगेसी रेगुलेशन बिल 2018 (Surrogacy Bill 2018) पारित किया गया था। इस बिल के पारित होने के साथ सरोगेसी से जुड़े नियम काफी सख्त हो गए हैं। इस बिल के मुताबिक महिला एक बार ही सोरगेट मां बन सकती हैं।
  • केवल वो ही शादीशुदा दंपति सरोगेसी का सहारा ले सकते हैं जो की 5 साल तक निसंतान हों।
  • केवल भारतीय दंपति ही सरोगेटी के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अविवाहित पुरुष, महिला, सिंगल, समलैंगिक, लिव इन में रहने वाला लोग सरोगेसी का लाभ नहीं उठा सकते हैं।
  • जो महिलाएं मानसिक और शारीरिक रुप से स्वस्थ होती हैं केवल वो ही महिलाए सरोगेट मां बन सकती हैं।
  • सरोगेसी के लिए सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त सरोगेसी केन्द्र पर ही आवेदन किया जा सकता है।

surrogacy meaning in hindi

सरोगेसी की प्रक्रिया (What is Surrogacy? and Surrogacy Process)

सरोगेसी को गर्भपात या आईवीएफ फैल होने के बाद किया जाता है। कई जाने माने अस्पतालों में सरोगेसी की जाती है। इस प्रक्रिया के तहत दंपत्ति द्वारा सरोगेट मां को चुना जाता हैं। उसके बाद एक एग्रीमेंट किया जाता है और सरोगेट मां को पैसे दिए जाते हैं। बच्चे का जन्म होने के तुरंत बाद सरोगेट मां बच्चे को दंपत्ति को सौंप देती है।

बॉलीवुड में इन लोगों ने करवाई है सरोगसी

शाहरुख खान, एकता कपूर और शिल्पा शेट्टी जैसी प्रसिद्ध हस्तियों ने सेरोगसी के जरिए परेंट्स होने का सुख भोगा है। इनके अलावा और भी कई ऐसी बॉलीवुड की हस्तियां हैं जिन्होंने सरोगेसी के जरिए अपने वंश को आगे बढ़ाया है। शिल्पा शेट्टी हाल में ही सरोगेसी के तहत एक बच्ची की मां बनीं हैं।

यह भी पढ़ें : Pani Peene ke Fayde

Back to top button