समाचार

गृह मंत्रालय ने जारी की एनआरसी की अंतिम लिस्ट, 19 लाख घुसपेटियों को हटाने का रास्ता हुआ साफ़

असम की बहुचर्चित राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) की फाइनल लिस्ट शनिवार सुबह 10 बजे जारी हो गई, जिसे गृह मंत्रालय ने जारी की। इस लिस्ट के आने के बाद असम में अलर्ट जारी कर दिया गया है, जिससे किसी भी तरह की अप्रिय घटना की संभावनाओं को भी टाला जा सके। नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन (एनआरसी) की अंतिम सूची में 19 लाख से ज्यादा लोग अपनी जगह बनाने में नाकाम रहे, जिसकी वजह से काफी विवाद देखने को मिल सकता है। जी हां, एनआरसी की नई लिस्ट में 3 करोड़ से ज्यादा लोगों को शामिल किया गया है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

एनआरसी की लिस्ट में जिन 19 लाख लोगों को शामिल नहीं किया, उन लोगों ने अपना दावा ही प्रस्तुत नहीं किया, लेकिन यदि वे लोग चाहे तो विदेशी ट्रिब्यूनल के समक्ष अपील दायर कर सकते हैं। बता दें कि असम सरकार ऐसी अपीलों से निपटने के लिए राज्य में 400 विदेशी ट्रिब्यूनलों की स्थापना करेगी, जिसके तहत इन अपीलों की सुनवाई हो सकती है। मतलब साफ है कि एनआरसी की लिस्ट में जिन लोगों का नाम नहीं आया है, उनके पास दूसरा मौका है, लेकिन इसके लिए उन्हें कठिन प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा और संतुष्टि मिलने के बाद ही इनके अपील पर विचार किया जा सकता है।

31 दिसंबर तक दाखिल कर सकते हैं अपील

जिन लोगों एनआरसी में नहीं शामिल किया गया, उन लोगों के पास अपना दावा पेश करने का आखिरी मौका 31 दिसंबर तक है। लोग अपनी अपील सरकार द्वारा 400 विदेशी ट्रिब्यूनलों काउंटर पर जाकर दर्ज करा सकते हैं, जिसके बाद उसके पर विचार किया जाएगा। बता दें कि यदि दूसरी बार भी उनकी अपील पर सरकार संतुष्ट नहीं हो पाएगी, तो उनके पास कोई और मौका नहीं होगा। याद दिला दें कि असम सरकार ने 30 जून 2018 को एनआरसी का दूसरा मसौदा जारी किया था, जिसमें 41 लाख लोगों को इस लिस्ट में शामिल नहीं किया गया था।

असम में हाई अलर्ट

एनआरसी की लिस्ट आने के बाद असम में हाई अलर्ट का माहौल है। दरअसल, लोगों में भय का माहौल देखते हुए पूरे राज्य को हाई अलर्ट पर रखा गया है, लेकिन लोगों को डरने की जरूरत नहीं है। साथ ही याद दिला दें कि केंद्र सरकार ने पहले ही साफ कर दिया है कि जो लोग अपनी नागरिकता खो देंगे उन्हें डिटेंशन सेंटर नहीं भेजा जाएगा, ऐसे में किसी को भी चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन फिर भी चप्पे चप्पे पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

एनआरसी सेवा केंद्र के बाहर लंबी लाइन

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो लिस्ट आने के बाद एनआरसी सेवा केंद्र के बाहर लंबी लाइन लगी हुई। दरअसल, हर कोई यही जानना चाह रहा है कि उसका नाम लिस्ट में है या नहीं। लिस्ट जारी होने से पहले ही असम के सीएम सर्वानंद सोनेवाल ने यहां के लोगों से शांती बनाए रखने की अपील की, लेकिन फिर भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

Back to top button