अध्यात्म

गणेश चतुर्थी की पूजा के दौरान ना करें ये भूल, वरना गणपति जी हो जाएंगे नाराज

गणेशोत्सव के दौरान हर कोई गणपति बप्पा की पूजा करता है और गणपति बप्पा को अपने घर लाकर उनकी सेवा करता है। ऐसा कहा जाता है कि गणेशोत्सव के दौरान घर में गणपति बप्पा की मूर्ति स्थापित करने से बप्पा प्रसन्न हो जाते हैं और जीवन के सभी विघ्न बाधा को मिनटों में दूर कर देते हैं। इतना नहीं नहीं सच्चे मन से बप्पा से जो मांगा जाए बप्पा वो मुराद भी पूरी कर देते हैं।

हालांकि गणपति बप्पा की पूजा करते समय कई तरह की सावधानियां भी बरतनी जरूरी होती है। क्योंकि अगर पूजा करते हुए हम से कोई भूल हो जाती है तो बप्पा नाराज हो सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि किस तरह से गणेश चतुर्थी या विनायक चतुर्थी के समय हमें गणपति जी का पूजन करना चाहिए और किन चीजों की सावधानी बरतनी चाहिए।

पूजा करते समय ना करें ये गलतियां

  • अपने घर में हमेशा गणपति जी की सफेद रंग की मूर्ति ही आप स्थापित करें और उस मूर्ति को लाने से पहले ये अच्छे से देख लें की ये मूर्ति कही से टूटी हुई ना हो।
  • मूर्ति को आप जिस स्थान पर स्थापित करें वो स्थान एकदम साफ होना चाहिए और उस जगह पर हमेशा रोशनी होनी चाहिए।
  • गणपति जी की पूजा करते समय आप नीले या फिर काले रंग के कपड़े ना धारण करें।
  • बप्पा की पूजा करते समय आप उन्हें कभी भी तुलसी के पत्ते अर्पित ना करें और ना ही उनके लिए बनाए गए भोग के अंदर तुलसी के पत्ते डालें। दरअसल बप्पा को तुलसी के पत्ते ना चढ़ाने के पीछे एक कथा जुड़ी हुई है और इस कथा के अनुसार तुलसी जी ने गणपति जी के शादी के प्रस्ताव को ठुकरा दिया था। जिसके बाद गणपति जी ने उनको श्राप दिया था और यही वजह है कि गणपति जी की पूजा करत समय उनको तुलसी के पत्ते नहीं चढ़ाए जाते हैं।
  • गणेश जी की मूर्ति को आप इस तरह से स्थापित करें की आपको उनकी पीठ के दर्शन न हों। क्योंकि गणपति जी के पीठ के दर्शन करने से जीवन में दरिद्रता आ जाती है। इसके अलावा आप एक साथ दो गणपति जी की मूर्ति घर में न रखें।

इस तरह से करें पूजा

  • आप गणेश जी की पूजा करते हुए उन्हें जितनी हो सके उतनी दूर्वा की घास चढ़ाएं। ऐसा कहा जाता है कि दूर्वा घास अर्पित करने से गणेपति जी खुश हो जाते हैं और आपकी हर मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती है।
  • गणेश जी को मोदक का भोग आप जरूर लगाएं क्योंकि मोदक गणेश जी को बेहद ही पसंद हैं और इनको खा कर वो खुश हो जाते हैं।
  • बप्पा की पूजा करते समय आप इनको लाल रंग का सिंदूर भी जरूर अर्पित करें।
  • गणेश जी की पूजा आप दिन में तीन बार सुबह, दोपहर और शाम को करें। शाम के समय आप चाहें तो गणपति जी को केवल फूल ही अर्पित कर सकते हैं।

Back to top button