विशेषस्वास्थ्य

पनीर खाने के फायदे जानकर हो जाएंगे आप हैरान

पनीर खाने के फायदे: पनीर दूध से बनाया जाता है और इसे सेहत के लिए गुणकारी माना जाता है। पनीर के अंदर कार्बोहाइड्रेट 1.2 ग्राम, प्रोटीन – 18.3 ग्राम, कैल्शियम 21%  और अन्य कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। पनीर खाने में बेहद ही स्वादिष्ट होता है और इसका प्रयोग कई तरह की चीजों को बनाने में किया जाता है। छोटे बच्चों के लिए पनीर ऊर्जा का अच्छा स्त्रोत माना जाता है और इसे खाने से बच्चों के शरीर का विकास अच्छे से होता है। पनीर खाने से शरीर अनगिनत लाभ पहुंचते हैं और पनीर खाने के फायदे इस प्रकार हैं।

पनीर खाने के फायदे, जो शायद ही आपको पता होंगे

पनीर कैल्शियम का एक अच्छा स्त्रोत है। पनीर का सेवन शरीर तो स्वस्थ रखने में फायदेमंद साबित होता है। तो चलिए जानते है पनीर खाने के क्या क्या फायदे हो सकते हैं –

पनीर खाने के फायदे

मांसपेशियां बनाए मजबूत

पनीर का सेवन करने से मांसपेशियां दुरुस्त बनी रहती हैं और इनमें दर्द की शिकायत भी नहीं होती है। दरअसल पनीर को प्रोटन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है और इसे खाने से शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होती हैं। जिसके चलते मांसपेशियां मजबूत बनी रहती हैं। बुजुर्ग लोगों को मांसपेशियों में दर्द की शिकायत अधिक रहती है। इसलिए बुजुर्ग लोग पनीर को जरूर खाया करें। पनीर खाने से उनकी मांसपेशियों में दर्द नहीं होगी और यह मजबूत बनी रहेंगी।

हड्डियां और दांत रहें मजबूत

पनीर खाने के फायदे

पनीर खाने के फायदे हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। पनीर के अंदर कैल्शियम उच्च मात्रा में पाया जाता है और कच्चा पनीर दांतों और हड्डियों के लिए उत्तम माना जाता है। जो लोग हफ्ते में तीन बार पनीर का सेवन किया करते हैं। उन लोगों के शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होती है। वहीं जिन लोगों के शरीर में कैल्शियम की कमी है अगर वो लोग इसे अपनी डाइट पर शामिल कर लें और रोज एक महीने तक पनीर खाएं तो उनके शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी हो जाएगी और हड्डियां मजबूत बन जाएंगी। दरअसल कैल्शियम की कमी होने पर हड्डियां कमजोर होने लग जाती हैं और इनके टूटने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए ये बेहद ही जरूरी होता है कि शरीर में कैल्शियम की कमी ना हों।

विटामिन डी की कमी को पूरा करें

पनीर खाने के फायदे

पनीर के अंदर विटामिन डी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और पनीर को विटामिन डी का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। विटामिन डी की कमी से ग्रस्त लोग पनीर को अपनी डाइट में शामिल करें और इसका सेवन रोज किया करें। इसे खाने से विटामिन डी की कमी जल्द ही पूरी हो जाएगी।

अच्छे से हो मानसिक विकास

पनीर खाने के फायदे

पनीर खाने के फायदे दिमाग के साथ भी जुड़े हुए हैं और इसे खाने से दिमाग की सेहत पर अच्छा असर पड़ता है। जो लोग पनीर का सेवन किया करते हैं उन लोगों का दिमाग तेजी से कार्य करता है। साथ में ही बच्चों को अगर पनीर खाने को दिया जाए तो बच्चों के दिमाग का विकास अच्छी तरह से होता है।

शरीर की एनर्जी बढ़ें

पनीर खाने के फायदे

पनीर खाने से शरीर में ऊर्जा का स्तर हमेशा सही बना रहता है और शरीर आसानी से थकता नहीं है। इसलिए जिन लोगों के शरीर में ऊर्जा की कमी रहती है और जो लोग कमजोरी महसूस करते हैं, वो पनीर का सेवन करना शुरू कर दें। पनीर खाने से शरीर को भरपूर ऊर्जा मिल जाएगी और शरीर आसानी से थकेगा नहीं।

पेट के लिए फायदेमंद

पनीर खाने के फायदे

पनीर खाने से पेट को कई तरह के लाभ मिलते हैं और इसे खाने से पेट हमेशा दुरुस्त रहता है। पनीर का सेवन करने से पाचन क्रिया सही से कार्य करती है और कब्ज की समस्या भी नहीं होती है। इसलिए कब्ज की समस्या से परेशान लोग पनीर को अपनी डाइट में शामिल कर लें और नियमित रूप से इसे खाया करें।

तनाव करे कम

पनीर खाने के फायदे

तनाव को कम करने में पनीर खाने के फायदे बहुत असरदार होते हैं। जी हां, पनीर खाने से तनाव की समस्या से भी निजात मिल जाती है। इसलिए तनाव होने पर आप इसका सेवन करें। पनीर खाने से आपका तनाव एकदम दूर हो जाएगा। दरअसल पनीर में एमिनो एसिड उच्च मात्रा में पाया जाता है और एमिनो एसिड दिमाग को शांत रखता है और ऐसा होने से तनाव से राहत मिल जाती है। इसलिए डिप्रेशन से ग्रस्त लोग पनीर का सेवन करना शुरू करे दें।

ब्लडप्रेशर कंट्रोल में रहे

पनीर खाने के फायदे

ब्लडप्रेशर होने पर दिल की सेहत पर बुरा असर पड़ता है और दिल से जुड़ी बीमारी होने का खतर भी बढ़ जाता है। इसलिए ये जरूरी है कि उच्च ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखा जाए और अधिक ब्लड प्रेशर होने पर पनीर खाया जाए। इसे खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में आ जाता है। इतना ही नहीं शुगर के मरीजों के लिए भी पनीर उत्तम माना जाता है और इसे खाने से शुगर का लेवल भी कंट्रोल में रहता है।

कब करें पनीर का सेवन

पनीर खाने के फायदे जानने के बाद आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर लें। हालांकि पनीर को पचने में काफी समय लगता है इसलिए आप इसका सेवन रात के समय ना करें। पनीर खाना का सबसे उत्तम समय सुबह और दोपहर का होता है। इसलिए आप पनीर को सुबह और दोपहर के समय ही खाया करें।

यह भी पढ़ें : केसर के फायदे

Back to top button