स्वास्थ्य

जरूर करें पान का सेवन, इसको खाने से मिलते हैं शरीर को ये 6 लाभ

पान के पत्तों का सेवन करने से कई तरह की बीमारियों को ठीक किया जा सकता है। पान के पत्ते में कई सारे ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कि कई तरह की बीमारियों से निजात दिलाने में कारगर साबित होते हैं। हालांकि पान के पत्तों से जुड़े गुणों के बारे में काफी कम लोगों को जानकारी होती है। यहां तक की कई लोग पान खाना सेहत के लिए सही भी नहीं मानते है। पान से जुड़ी लोगों की ये धारणा एकदम गलत है। क्योंकि इसको खाने से शरीर को कई सारे फायदे मिलते हैं।

पान के पत्ते खाने से शरीर को मिलते हैं ये फायदे-

पाचन तंत्र सही रहे

 

पान के पत्तों को खाने से पाचन तंत्र सही से कार्य करता है। दरअसल इसको खाने से सैलिवरी ग्लैंड सक्रिय हो जाती है जिसकी वजह से खाना सही से पच जाता है। इसके अलावा पान खाने से कब्ज की समस्या भी दूर हो जाती है। जिन लोगों को भी कब्ज या पेट से जुड़ी कोई समस्या है वो रोज पान के पत्तों को खाया करें।

मुंह के बैक्टीरिया खत्म करे

मुंह में बैक्टीरिया होने पर मुंह से बदबू आने लग जाती है और कई लोग मुंह की बदबू को दूर करने के लिए कई तरह की दवाई भी खाते हैं। हालांकि अगर कुछ दिनों तक रोज एक पान का पत्ता खाया जाए हैं, तो मुंह की बदबू को दूर किया जा सकता है। पान के पत्ते में कई ऐसे तत्व होता हैं, जो कि बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को कम करने का कार्य करते हैं और ऐसा होने से मुंह से दुर्गंध आना बंद हो जाती है।

सर्दी को करे सही

जुकाम होने पर आप पान के पत्तों का सेवन शहद के संग कर लें। इन दोनों चीजों को एक साथ खाने से आपको जुकाम से तुरंत राहत मिल जाएगी। इसके अलावा पान के पत्तों को मुलेठी के पाउडर के साथ खाने से भी जुकाम सही हो जाता है।

गले की खराश हो गायब

गले में खराश होने पर आप पान के कुछ पत्तों को पानी में उबाल दें। जब ये पानी उबलकर आधा हो जाए तो गैस को बंद कर दें। फिर आप इस पानी को हल्का ठंडा होने पर पी लें। आप इस पानी में शहद को भी मिला सकते हैं। दिन में तीन बार इस पानी को पीने से आपके गले की खराश एकदम गायब हो जाएगी।

भूख बढ़ाए

भूख ना लगने की समस्या से परेशान लोग पान के पत्तों का सेवन करें। पान को खाने पेट का पीएच स्‍तर सही बना रहता है और ऐसा होने पर आपको भूख लगने लग जाती है। इसके अलावा पान खाने से शरीर से विषाक्‍त पदार्थ भी बाहर निकाल जाते हैं।

मुंह के छालों हो सही

मुंह या जीभ पर छाले होने पर आप पान के पत्तों को चबा लें और फिर पानी से कुल्ला कर लें। पान के पत्तों को चबाने से ये छाले जल्द ही सही हो जाएंगे। आप दिन में कम से कम दो बार पान के पत्तों को चबाएं।

ऊपर बताए गए लाभों के अलावा पान के पत्तों को खाने से ओरल कैंसर को होने से रोका जा सकता। साथ में ही सिर के दर्द को भी दूर करने में ये पत्ते मददगार साबित होते हैं। इसलिए आप पान का सेवन जरूर किया करें।

Back to top button