विशेष

ये मीठे और नमकीन पकवान आपके मेहमानों को कर देंगे खुश, चाटतें रह जाएंगे उंगलियां

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: 21 मार्च को होली का त्यौहार है। होली हिंदुओं के खास त्यौहारों में से एक हैं। यह त्यौहार रंगो का होता है जिसमें लोग एक-दूसरे को रंग लगाकर अपने गले शिकवे मिटाते हैं। अब बात त्यौहार की है तो ऐसे में लजीज पकवानों को कैसे भूल सकते हैं। मीठे से लेकर के नमकीन कई तरह के पकवान घरों मे बनते हैं जिनकी खुशबू से पूरा मोहल्ला महक उठता है। इन दिनों में लोग बाहर के खाने को एवाइड करते हैं क्योंकि इनमें मिलावट होती है और घर में बने खानों को खाना प्रिफर करते हैं।

अब ऐसे में ये सवाल आपके मन में उठता है कि आखिर ऐसा क्या है जिसको बनाए जो मेहमानों को अच्छा भी लगे और आपकी वाह वाही भी हो। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आप होली के समय अपने दोस्तों और मेहमानों को किस तरह से इंप्रेस कर सकते हैं।

स्टफ्ड दही गुझिया

होली में घरों में मीठी गुझिया तो बनती ही है लेकिन आज हम आपको नमकीन गुझिया बनाना बताएंगे, जो खाने में बेहद ही स्वादिष्ट होती हैं। तो चलिए जानते हैं उसकी विधि।

सामग्री

3-4 टी-कप धुली उड़द दाल, थोड़ी सी हींग, 2 हरी मिर्च, 2 टीस्पून बेसन, थोड़ा सा काला नमक, एक टीस्पून चीनी, 4-5 टी-कप गाढ़ा दही, एक इंच टुकड़ा कसा हुई अदरक, आधा टीस्पून भुना जीरा पाउडर, बारीक कटी धनिया, हरी चटनी, खजूर या इमली की चटनी, तलने के लिए तेल, नमक स्वादानुसार

स्टफिंग सामग्री

1/2 टी-कप कसा हुआ नारियल, 15-20 किशमिश, एक टीस्पून चिरौंजी, 10 कटे हुए काजू,

दाल को अच्छी तरह धोकर तीन टी-कप पानी डालकर रातभर के लिए भिगोकर रख दें।

बनाने की विधि

भीगी हुई दाल को सुबह धोकर पानी निथारकर उसका बारीक पेस्ट तैयार कर लें।

पिसी हुई दाल में हींग, नमक, अदरक, हरी मिर्च और बेसन मिलाकर थोड़ा गाढ़ा मिश्रण तैयार करें। इन सभी को अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद  10 मिनट के लिए छोड़ दें।

कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। फिर तैयार मिश्रण को हथेली पर रखकर उसमें स्टफिंग भरकर गुझिया की शेप दें फिर इन्हें तेल में सुनहरा होने तक तल लें। दोनों तरफ से गुझिया को अच्छी तरह से सुनहरा होने तक तलें।

तली हुई गुझियों को गुनगुने पानी में भिगोकर रख दें, थोड़ी देर बाद इसको पानी से निकालकर थोड़ा सा दबा कर पानी निकाल दे।

दही को थोड़ा से फेंट कर उसमें काला नमक और चीनी मिला लें।

प्लेट में गुझिया निकालें और ऊपर से दही डालें, हरी चटनी, भुना हुआ जीरा पाउडर और धनिया पत्ती डालकर अच्छे से सर्व करें।

केसर पेड़ा

सामग्री

300 ग्राम खोया, 100 ग्राम मिल्क पाउडर, 100 ग्राम शक्कर, तीन ग्राम छोटी इलायची पाउडर,10 टीस्पून स्वीटनर, पांच ग्राम पिस्ता कटे हुए, थोड़ी सी केसर।

बनाने की विधि

इसको बनाने की विधि बेहद ही आसान है इसके लिए आपको करना बस ये है कि कढ़ाही को गर्म होने के लिए रख दें।

गर्म कढ़ाही में खोया डाल कर भून लें लेकिन ध्यान दें कि वो सूखने ना पाएं।

खोए को थोड़ा सा भूनकर उसमें मिल्क पाउडर और शक्कर मिलाकर थोड़ी देर तक दोबारा पकाएं, जब तक शक्कर पूरी तरह से खोए में मिल ना जाएं।थोड़ी देर भूनने के बाद खोए को आंच से नीचे उतार लें।

खोए के तैयार मिश्रण में इलायची पाउडर, केसर और पिस्ता मिलाकर उसे अपने पसंदानपसार शेप दें और फिर कटे हुए पिस्ते और केसर से सजाकर सर्व करें।

स्पाइसी कांजी ड्रिंक

होली में गर्मी आ ही जाती है, जिसके लिए अगर ठंडी-ठंडी शिकंजी या ड्रिंक पीने को मिल जाए तो आनंद ही आ जाता है।

सामग्री

5-6 गाजर, दो मध्यम आकार के चुकंदर, एक टीस्पून लाल मिर्च पाउडर, थोड़ी सी हींग, तीन टीस्पून राई पाउडर, थोड़ा सा काला नमक, थोड़ा सा सादा नमक।

बनाने की विधि

8 टी-कप पानी को दो टी-कप रहने तक उबाल लें।

इस पानी को एक जार में डालें और इसमें गाजर और चुकंदर को अच्छी तरह से छीलकर और काटकर डाल दें। जार के मुंह पर मलमल का कपड़ा बांध कर इसे तीन-चार दिन के लिए धूप में रख दें। इसे रोज लकड़ी के चम्मच से अच्छी तरह से मिलाएं।

जब उस जार से खटास की महक आने लगे तो समझ जाएं की कांजी तैयार है, फिर इसे ठंडा होने के लिए रख दें।

कांजी के ठंडा होने पर उसे गिलास में डालें और ऊपर से पुदीने की एक-दो पत्ती से सजाकर इसमें क्रश की हुई आइस मिला कर सर्व करें।

Back to top button