स्वास्थ्य

अंजीर में होती हैं ऐसी खूबियां जिनसे होंगे आप अनजान, डाइट में करें शामिल और देखें फायदा

आपने अक्सर प्रसाद में छोटे छोटे अंजीर के फल देखे होंगे। इसका स्वाद थोड़ा खट्टा मीठा होता है, लेकिन सेहत के लिए ये बेहद ही फायदेमंद होता है। अंजीर का फल हमेशा तो नहीं मिलेगा, लेकिन सुखा अंजीर आपको आसानी से मिल जाएगा। अंजीर पाचन तंत्र को ठीक रखता है साथ ही सर्दी जुकाम , खांसी, डॉयबटीज जैसी समस्या में भी जबरदस्त आराम देता है। अंजीर में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, मिनरलल साल्ट पाये जाते हैं जो शरीर को मजबूत बनाते हैं। साथ ही यह शरीर को ऐसे महत्वपूर्ण पोषण देता है जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। आपको बताते हैं कि अंजीर के क्या फायदे होते हैं।

वजन करे कम

ये तो हर तीसरे आदमी की समस्या होती जा रही है। दिन भर बैठकर काम करने और फिर अचानक से कुछ खा लेने से वजन बढ़ता जाता है और पेट का साइज बढ़ता जाता है। ऐसे में अंजीर का सेवन पेट कम करने में बहुत फायदेमंद होता गहै। अगर आप सिर्फ 3 अंजीर के टूकड़े खा लेंगे तो आपके शरीर में भरपूर मात्रा में फाइबर हो जाएगा तो पेट से फैट कम करने में मदद करता है।

दिल की सुरक्षा

अगर जिंदगी में हमेशा स्वस्थ रहना है तो दिल का सही और सुरक्षित तरीके से धड़कना जरुरी है। सूखे अंजीर में एंटीऑक्सीडेंट लेवल अच्छा पाया जाता है जो खून में विषैले पदार्थ को बाहर निकालता है और दिल को मजबूत बनाता है। अंजीर के सेवन से दिल की रक्षा होती है और दिल की धड़कनें मजबूत होती हैं।

मधुमेह का इलाज

शुगर की बीमारी भी धीरे धीरे आम समस्या ही बन गई है। ज्यादा टेंशन में रहने वाले और हॉर्मोन की गड़बड़ी से शुगर की समस्या हो जाती है। इसके बाद रोगी को मीठे का परहेज करना पड़ता है। ऐसे में खट्टा मीठा अंजीर शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसे खाने से मीठा खाने की इच्छा कम होती है। ऐसे में अगर आपको डॉयबटीज की समस्या है तो आप अंजीर का सेवन कर सकते हैं।

गले का दर्द

सर्दियों के मौसम में ये समस्या भी लगभग सभी को होती है। गले में दर्द होने से कुछ भी खाने पीने की इच्छा नहीं होती। हर परेशानी के लिए तुरंत दवा भी कर लेना सही नहीं होता है। आप दूध के साथ अंजीर का सेवन करें। इससे आपको गले दर्द की समस्या से आराम मिलेगा।

ताकत

अगर भागदौड़ वाली जिंदगी से आफ इसलिए परेशान हो गए हैं क्योंकि आपको थकाने ज्यादा हो जाती है तो अंजीर का सेवन करना बहुत ही अच्छा रहेदा। अगर जिम जाते हैं या हैवी एक्सरसाइज करते हैं तो भी अंजीर का सेवन बहुत अच्छा रहेगा। मेवे के रुप में अंजीर का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है औऱ इससे ताकत मिलती है। इसके सेवन से पेट का पाचन भी अच्छा रहता है जिसकी वजह से हमेशा शरीर में ताकत का अनुभव होता रहता है।

सिरदर्द भगाए

आपको सिरदर्द या हमेशा सिर में परेशानी महसूस होती है तो अंजीर का सेवन करना लाभदायक है। अंजीर खाने से शरीर में होने वाले दर्द से आराम मिलता है और खासकर सिर दर्द में तो बहुत ही आराम मिलता है। इसका लेप लगाने से भी सिर दर्द में आराम मिलता है।

यह भी पढ़ें

 

Back to top button