बॉलीवुड

6 साल बड़ी लड़की को दिल दे बैठे थे 18 साल के शशि कपूर, जानिए उनकी प्यारी सी लव स्टोरी

प्यार में उम्र कोई मैटर नहीं करता है इस बात का अंदाजा आपको आजकल की बॉलीवुड शादियों से लग गया होगा लेकिन ये आज की बात नहीं है. 80 के दशक में शशि कपूर अपने सादे अंदाज और क्यूट पर्सनैलिटी के लिए लोकप्रिय थे. उन्होंने इंडस्ट्री को एक के बाद एक हिट फिल्में दीं जिसे लोगों ने खूब पसंद भी किया. उनका दिलचस्प अंदाज़ आज के लोगों को भी काफी पसंद होता है. जहां एक तरफ उनके लिए खूबसूरत लड़कियों की लाइन लगी रहती थी वहीं दूसरी ओर उनका मन विदेशी एक्ट्रेस जेनिफर केंडल के लिए धड़कता था. 6 साल बड़ी लड़की को दिल दे बैठे थे 18 साल के शशि कपूर और कुछ ही मुलाकातों में शशि ने यह तय कर लिया था कि वो अब जेनिफर से ही शादी करेंगे.

6 साल बड़ी लड़की को दिल दे बैठे थे 18 साल के शशि कपूर

जेनिफर की बहन फेलिसिटी केंडल ने अपनी लिखी एक किताब ” वाइट कार्गो ” में दोनों की पहली मुलाकात का जिक्र किया था. जिसके मुताबिक एक बार जेनिफर रॉयल ऑपेरा हॉउस में आयी थी तभी पहली बार शशि ने उन्हें बैकस्टेज से देखा था. जैनिफर ने व्हाइट एंड ब्लैक पोल्का डॉट्स वाली ड्रेस पहनी थी जिसमें वो इतनी खूबसूरत लग रही थी की शशि ने उन्हें एक नजर में ही पसन्द कर बैठे और शादी का फैसला कर लिया था. शशि और जेनिफर की लवस्टोरी किसी टिपिकल हिंदी फिल्म से कम नही थी. दरअसल उन दिनों जेनिफर के पिता जेफ्री केंडल ने अपने थिएटर शेक्सपीयराना के लिए शशि कपूर को पृथ्वी थिएटर से उधार लिया था, लेकिन उन्हें दोनों की नजदीकियां पसन्द नही थी.

वो हमेशा शशि के अंग्रेजी बोलने के तरीके का मजाक बनाया करते थे, जिसकी वजह से कई बार जेनिफर उनसे झगड़ जाती थीं. कुछ समय बाद में जब शादी की बात आई तो उन्होंने साफ़ तौर पर इनकार कर दिया था. शशि कपूर और जेनिफर ने कई बार उन्हें मनाया और कई बार मनाने के बाद भी कोई तर्क नही निकला तब शशि ने शेक्सपीयरना को छोड़ दिया. जिसके बाद विदेश में उनके शो भी कैंसिल होने लगे. अब शशि के पास और को चारा नही था तो उन्होंने अपने बड़े भाई राज कपूर से फोन करके मदद मांगी. राज कपूर ने मुंबई की दो टिकटे बुक कराई जिससे शशि जेनिफर को लेकर भारत आ गए. कपूर परिवार की सहमति से शशि और जेनिफर ने शादी कर ली और बाद में इन दोनों के तीन बच्चे करण, कुनाल और संजना हुए जिनमे से कोई भी एक्टिंग में नही है. हालांकि कुनाल कपूर ने फिल्म लोहा में काम किया था लेकिन वो चल नहीं पाई और उन्होंने एक्टिंग छोड़ दी.

एक दौर के लेजेंड रहे हैं शशि कपूर

साल 2017 में शशि कपूर का देहांत हो गया था लेकिन उन्होंने अपने करियर में जो मुकाम हासिल किया वो हर किसी का सपना होता है. शशि कपूर ने बॉलीवुड में दीवार, सुहाग, फकीरा, जुनून, सत्य शिवम सुंदरम, जब जब फूल खिले, आ गले लग जा, काला पत्थर, कभी-कभी, नमक हलाल, त्रिशूल, शर्मिली, प्यार का मौसम जैसी कई सफल फिल्मों में काम किया.

Back to top button