स्वास्थ्य

सर्दियों में हर बीमारी का रामबाण इलाज है खजूर, जानें कैसे

न्यूज़ट्रेंड हेल्थ डेस्क: बदलते मौसम के साथ कई तरह के फल हमें बाजारों में देखने को मिलते हैं जो ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होते हैं बल्कि हमारी सेहत के लिए भी काफी लाभदायक होते हैं। जैसा की हम सब जानते हैं कि जल्द ही सर्दियों का मौसम आने वाला है जिसमें हम सभी को अपनी सेहत का बेहतर ख्याल रखने की जरूरत है, ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए हैं एक ऐसा फल जो खासतौर पर सर्दियों में आपको रखेगा तंदरूस्त।

हम आपको बताएंगे खजूर के बारे में, जिसमें अनगिनत फायदें होते हैं। बता दें कि पूरी दुनियाभर में खजूर की कम से कम 30 अलग किस्म के खजूर पाए जाते हैं। रोजे के महीने में मुस्लिमों में खजूर का खासा महत्व होता है। वो लोग शाम को खजूर खाकर ही रोजा खोलते हैं। कुछ लोग ताजे खजूर खाना पसंद करते हैं, तो वहीं कुछ लोग दूध के साथ इसका शेक बनाकर पीना पसंद करते हैं।

खजूर पोषक तत्वों का इतना भंडार होता है, खजूर में आयरन, मिनरल, कैल्शियम, अमीनो एसिड, फॉस्फोरस और विटामिन्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। खजूर में ग्लूकोज और फ्रैक्टोज भरपूर मात्रा में पाया जाता है, साथ ही यह सेल डैमेज, कैंसर और दिल से जुड़ी समस्याओं से बचाव में भी फायदेमंद साबित होता है। चलिए आपको बताते हैं खजूर से मिलने वाले और फायदों के बारे में।

खजूर से मिलती है एनर्जी

खजूर का सेवन करने से शरीर में गर्माहट पैदा होती है। खजूर में भरपूर मात्रा में फाइबर, आयरन, कैल्शियम, विटामिन और मैग्नीशियम पाया जाता है। जो शरीर को एनर्जी प्रदान करता है।

खजूर का सेवन करता है डाइजेशन बेहतर

खजूर में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जिसके सेवन से आपका डाइजेशन बेहतर होता है साथ ही एसिडिटी जैसी समस्या को भी दूर करता है। रोजाना सुबह खाली पेट खजूर खाने से एसिडिटी से राहत मिलती है।

खजूर के सेवन से हड्डियां होती हैं मजबूत

खजूर के सेवन से हड्डियां भी मजबूत होती हैं। खजूर में भरपूर मात्रा में मैंगनीज, कॉपर और मैग्नीशियम पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है।

खजूर का सेवन नर्वस सिस्टम को करता है बेहतर

खजूर में पोटेशियम और  सोडियम मौजूद होता है। ये दोनों ही तत्व शरीर के नर्वस सिस्टम को बेहतर बनाता है। इसके साथ ही इसमें पोटेशियम भी पाया जाता है जो कोलेस्ट्रोल को कम करने में फायदेमंद होता है। साथ ही इसके सेवनसे स्ट्रोक का खतरा भी कम होता है।

खजूर का सेवन से अस्थमा में लाभदायक

अस्थमा से पीड़ित मरीजों के लिए खजूर काफी लाभकारी है, अस्थमा के मरीजों को रोजाना सुबह और शाम खजूर का सेवन करना चाहिए, ऐसा करना उनके लिए काफी लाभदायक होता है।

खजूर के सेवन से स्किन होती है खूबसूरत

खजूर का सेवन स्किन संबंधी समस्याओं को दूर करता है, खजूर में एंटी-एजिंग गुण होते हैं, जिसके सेवन से जल्दी बुढ़ापा दिखाई नहीं देता है।

जुखाम में फायदेमंद है खजूर

ठंड शुरू होते ही सर्दी जुकाम की समस्याएं होती हैं। इससे बचने के लिए आप 2-3 खजूर को काली मिर्च और इलायची के पानी में उबाल लें और सोने से पहले इस पानी को पिएं ऐसा करने से खांसी और जुकाम में आराम मिलता है।

खजूर का सेवन ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल

खजूर में मौजूद मैग्नीशियम और पोटेशियम ब्लड प्रेशर को बढने से रोकता हैं। इसके सेवन से ब्लड प्रेशर के मरीजों को फायदा मिलता है।

खजूर का सेवन कब्ज को करें दूर

खजूर में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जिसके सेवन से कब्ज की बीमारी में आराम मिलता है।

Back to top button