सिर्फ 7 दिन तक सोते वक्त खाएं 2 काजू, चमत्कारी लाभ देख दंग रह जाएंगे

सेहत अपने आप में अनमोल धन है ..हर कोई चाहता है कि वो हमेशा स्वस्थ रहे पर ना चाहकर भी बीमारियां शिकार बना ही देती हैं। ऐसे में लोग अंग्रेजी दवाओं का सहारा लेते हैं पर उसका भी कई बार हमारे स्वास्थ्य पर विपरित प्रभाव पड़ता है। लेकिन अगर हम अपने खानपान का उचित ध्यान रखें तो हम सेहतमंद रह सकते हैं।असल में अपने आहार में अगर हम प्रचुर मात्रा में पोषक तत्वों का सेवन करते हैं तो काफी हद तक बीमारियों से बचे रह सकते हैं। खाने के अलावा दूध,दही, ड्रायफ्रूट्स जैसे पैष्टिक चीजों का सेवन अच्छे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है। ड्रायफ्रूट्स की बात करें तो अपने लाजवाब स्वाद और पौष्टिकता की वजह से सभी ड्रायफ्रूट्स में काजू को राजा माना जाता है और लोग इसका सेवन करना पसंद भी करते हैं पर अगर सात दिन तक लगातार सोने के वक्त काजू खाया जाए तो ये सेहत के लिए और भी फायदेमंद साबित होता है। आज हम आपको इसी के चमत्कारी लाभों के बारे में बताने जा रहे हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि कई दवाइयां खाने की बजाए यदि आप काजू खाते हैं तो आपके शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद रहेगा। दरअसल इसमें पोटैशियम, मैगनीशियम, आयरन, कॉपर, मैगनीज, जिंक और सीलियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जिससे कि शरीर को पर्याप्त उर्जा मिलती है और मेटाबॉलिज्म भी सुचारू रहता है ..साथ ही थकान को दूर करने और त्वचा की खूबसूरती बनाए रखने भी काजू का सेवन सहायक है। वैसे तो काजू का सेवन किसी भी समय किया जा सकता है पर हर रोज रात में सोने से पहले अगर सिर्फ दो काजू खाई जाए तो वो सेहत के बेहद लाभकारी होती है और सिर्फ सात दिन में ही इसका असर भी दिखने लगता है। आइए जानते हैं रात में सोने वक्त काजू खाने के फायदे क्या क्या मिलते हैं..

काजू ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत है…  इसे खाने से शरीर को आवश्यक ऊर्जा मिलती है और थकान दूर होती है।   ऐसे में अगर हर रोज रात में 2-3 काजू खाई जाई तो पूरे दिन की थकान से आराम मिल सकता है।

कुछ लोग मानते हैं कि काजू में फैट बहुत होता है जिससे कि काजू खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है जबकि ऐसा बिल्कुल ही नही है बल्कि काजू के सेवन से को कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है।

असल में काजू में प्रचूर मात्रा में प्रोटीन होता है ऐसे में इसके सेवन से बाल और त्वचा स्वस्थ और सुंदर रहते हैं। अगर आप रात में 2 काजू खाते हैं तो सिर्फ सात दिनों में इसका असल आपकी त्वचा और बालों में दिखना शुरू हो जाएगा।

सिर्फ बादाम ही नही बल्कि काजू खाने से भी यादाश्त तेज होती है। असल में काजू विटामिन-बी का खजाना है और हल्के पेट काजू खाकर शहद खाने से स्मरण शक्ति बढ़ती है।

काजू का सेवन ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में भी सहायक है.. दरअसल काजू खाने से यूरिक एसिड बनना बंद हो जाता है और इसके सेवन से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है।

चूंकि काजू में प्रोटीन अधिक होता है ऐसे में इसके सेवन से हड्डियां मजबूत बनती है।

काजू दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद साबित होता है.. इसमें मौजूद मोनो सैचुरेटड फैट दिल को हेल्दी बनाए रखता है और साथ ही दिल की बीमारियों के खतरे को कम करता ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.