राशिफल

अगर आपको भी आते हैं ऐसे सपने तो मत करिए इन्हें नज़रंदाज़, सच होने वाले हैं ये सभी सपने

सपने हर इंसान का एक ख़ास हिस्सा हैं. शायद ही ऐसा कोई इंसान होगा, जिसको सपने ना आते होंगे. जब भी इंसान गहरी नींद में सो जाता है, तो वह अपने आस पास के माहोल से कौसों दूर दूसरी दुनिया में खो जाता है. जहाँ वो सपने में अपनी ज़िन्दगी को जीना महसूस करता है. सपने बहुत तरह के होते हैं. कुछ लोगों को डरावने यानी भुतिया सपने आते हैं, जिनकी वजह से वह आधी रात को उठ कर चिल्लाने लगते हैं. और कुछ लोगों को अच्छे अच्छे सपने आते हैं. बहुत से लोगों का कहना है कि सपनों का हमारी असली ज़िन्दगी से कोई लेना देना नहीं होता. जबकि, ये गलत है. सपने भी हमारी ज़िन्दगी और कामो का ही एक नतीजा है.

हम रोज़ आस पास जो काम करते हैं या जिस माहोल से गुजरते हैं, उनका हमारे दिमाग पर गहरा असर पड़ता है और वह किसी न किसी तरह से हमारे दिमाग में बीएस कर सपनों का रूप धारण कर लेते हैं. कुछ लोगों का असली ज़िन्दगी में डर भी उनके सामने सपना बन कर आ जाता है. हम सपने में अधिकतर जिन पात्रों से मिलते हैं, उनका हमसे असली ज़िन्दगी में कोई ना कोई जुड़ाव जरुर बना होता है या हम उन्हें पहले से कहीं ना कहीं जरुर देखे होते हैं लेकिन, सपने में वो चेहरा देख कर हम उनकी पहचान नहीं कर पाते. आपको ये जानकार हैरानी होगी कि ऐसे बहुत सारे सपने हैं, जिन्हें हम नज़रंदाज़ कर देते हैं, लेकिन उनका सच होना ही होता है. तो चलिए जानते हैं आखिर वो कौन कौन से सपने हैं जो हकीक़त का रूप धारण कर सकते हैं…

अगर आप किसी घर का दृश्य अपने सपने में देखते हैं, तो इसका सीधा कनेक्शन आपके व्यक्तित्व और स्वभाव से होता है. मान लीजिये आपको अपने सपने में किसी घर का बेसमेंट नजर आता है तो, इसका सम्बन्ध आपके दिमाग से है. यानी कुछ ऐसा है जो बहर आना चाहता है. इसके इलावा अगर आप किसी घर की छत को सपने में देखतें हैं तो आपको कोई पुराणी यादें तंग कर रही हैं, जिन्हें आप भूल चुके हैं या फिर किसी से छुपा कर दिल में रखते हैं.

बहुत सारे लोगों को सपने में पैसे का लेन देन दिखाई देता है. ये आपके लिए शुभ भी हो सकता है और अशुभ भी. अगर आप सपने में किसी को पैसा दे रहे हैं तो आपको धन हनी की सम्भावना बनी रहेगी. और अगर आप सपने में किसी से पैसा ले रहे हैं या कहीं से आपको धन मिल जाता है तो समझिये आपके घर में धन संपत्ति आने वाली है.

अगर आप सपने में अपने किसी परिवार जन या साथी को धोखा देकर छोड़ देते हैं या उसको दुःख पहुंचाते हैं, तो इसका मतलब ये समझ लीजिये कि असलियत में आपको आपके साथी में रूचि नहीं है बल्कि सिर्फ टाइमपास या जिस्मानी प्यार ही आपके लिए मायने रखता है. इसके इलावा  ये भी हो सकता है कि आप जिसके साथ रिलेशन में हैं, उसके साथ बहुत जल्द आपका रिश्ता खराब होने वाला है.

जो लग सपने में खुद को उड़ता हुआ देखते हैं, इसका मतलब है कि आप आजादी के स्वभाव के मालिक है और अपने जीवन में काफी तरक्की करके उन्नत होना चाहते हैं. और बहुत जल्द खुशियों की तरफ आगे बढना चाहते हैं. ये सपने आपको एक नई आशा या उम्मीद भी दे कर जाते हैं . इससे आपके जीवन में कामयाबी मिलना तह है.

सपने में आग का दिखना काफी महत्व रखता है. इसके कई कारण हो सकते हैं. अगर सपने में आग से आप खेल रहे हैं तो ये आपके लिए एक चेतावनी हो सकती है. इसके इलावा अगर आप दूर बैठे आग देख रहे हैं तो आपमें बदलाव आना तय है. अगर आप खुद को आग में देख रहे हैं तो इसका मतलब क्रोध आप पर हावी हो रहा है और आप उससे बाहर निकलना चाहते हैं.

कुछ लोगों को सपने में अपनों की मित नजर आती है. इसका मतलब ये नहीं कि वह लोग हकीक़त में मरने वाले हैं. लेकिन, इसका कारण ये हो सकता है कि यह सपना आपके उन अपनों के किसी चीज़ के अंत का इशारा आपको दे रहा हो.

Back to top button