स्वास्थ्य

ड्राई फ्रूट का राजा होता है काजू, इसे खाने से मिलते हैं शरीर को गजब के लाभ, जाने काजू के फायदे

काजू के फायदे : काजू एक प्रकार का ड्राई फ्रूट होता है और इसे सेहत के लिए लाभकारी माना जाता है। काजू का प्रयोग (kaju ke fayde) मिठाई, सब्जी की ग्रेवी और हलवा बनाने में किया जाता है। काजू को मेवों का राजा कहा जाता है और इसे खाने से शरीर सदा फीट बना रहता है। काजू खाने से शरीर को क्या लाभ मिलते हैं उसकी जानकारी इस तरह से है –

काजू के फायदे

काजू के फायदे बढ़ाए शरीर की ऊर्जा

काजू को ऊर्जा का बढ़िया स्रोत माना जाता है और इसे खाने से शरीर में एनर्जी का लेवल कम नहीं होता है। जो लोग आसानी से थक जाते हैं या जिन्हें हर वक्त कमजोरी महसूस होती है वो लोग रोज 3 से 5 काजू खाया करें। नियमित रूप से काजू खाने (kaju ke fayde) से शरीर की ऊर्जा का स्तर सही बना रहेगा और कमजोरी की समस्या से आराम मिल जाएगा।

काजू है यादाश्त में गुणकारी

काजू का सेवन (kaju ke fayde) करने से दिमाग की सेहत पर अच्छा असर पड़ता है और याद्दाशत तेज हो जाती है। काजू के अंदर विटामिन-बी पाया जाता है जो कि स्मरण शक्ति बढ़ाने में सहायक होता है। इसलिए जो लोग काजू खाया करते हैं उनकी स्मरण शक्ति तेज हो जाती है।

काजू के गुण करें ब्लड प्रेशर कंट्रोल

काजू के फायदे (kaju ke fayde) ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में लाभकारी होते हैं। ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी काजू लाभदायक माना जाता है और इसे खाने से उच्च रक्चचाप सही हो जाता है। उच्च रक्तचाप होने पर आप रोज सुबह खाली पेट भीगे काजू खाया करें। इन्हें खाने से शरीर को अंदर से ठंडक प्रदान होती है और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

काजू के फायदे पाचन शक्ति में लाभकारी

कमजोर पाचन शक्ति होने पर पेट अक्सर खराब रहता है। काजू के अंदर एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कि पाचन क्रिया के लिए उत्तम माने जाते हैं और इसे खाने से पाचन शक्ति मजबूत हो जाती है।

काजू के सेवन से हड्डियां बने मजबूत

काजू के फायदे (kaju ke fayde) हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं। काजू में मोनो सैचुरेटड फैट पाया जाता है जो कि हड्डियों के लिए कारगर माना जाता है। मोनो सैचुरेटड फैट हड्डियों को मजबूत करने का काम करता है और ऐसा होने से बढ़ती आयु में भी हड्डियां ताकतवर बनीं रहती हैं।

काजू करे कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित

कोलेस्ट्रॉल की बीमारी एक घातक बीमारी होती है और शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने से दिल से जुड़े रोग होने का खतरा बढ़ जाता है। वहीं काजू कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखता है और दिल की रक्षा कई रोगों से करता है। (और पढ़ें – हेल्थी हार्ट)

काजू के गुण करें खून की कमी पूरी

काजू को आयरन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है और इसे खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है। इसलिए जिन लोगों के शरीर में खून की मात्रा कम है वो लोग रोज काजू खाया करें। इसे खाने से एक महीने के अंदर ही खून की कमी दूर हो जाएगी।

काजू के फायदे बनाए चेहरा चमकदार

त्वचा के लिए भी काजू को लाभकारी (kaju ke fayde) माना जाता है और इसे खाने से चेहरे पर चमक बनी रहती है। इसलिए चमकदार त्वचा पाने के लिए आप काजू को अपनी डाइट में शामिल कर लें।

काजू के फायदे जानने के बाद आप इसका सेवन जरूर करें। हालांकि गर्मी के मौसम में आप इन्हें पानी में भीगों कर ही खाएं।

Back to top button