All News, Breaking News, Trending News, Global News, Stories, Trending Posts at one place.

अखरोट में कैलोरी नहीं छुपा होता है सेहत का खज़ाना,अखरोट से होने वाले इन फायदों के बारे में जानें

2,575

अखरोट एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसमें बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ छुपे हुए हैं. इसे इंग्लिश में वालनट कहते हैं. अखरोट को भारतीय रसोईघर में मेवे के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. कहते हैं की अखरोट का  पेड़ मनुष्य द्वारा उगाया गया सबसे पुराना पेड़ है. कुछ लोग अखरोट का सेवन इसलिए नहीं करते क्योंकि उन्हें लगता है अखरोट में बहुत ज्यादा कैलोरी होती है और इसके सेवन से उनका वज़न बढ़ने लगेगा.

असल में अखरोट में काफी ऐसे और भी फायदेमंद मिनरल्स होते हैं जो हमारे हार्ट, त्वचा, बालों, दिमाग और हड्डियों के लिए लाभकारी होते हैं. इसके लगातार सेवन से हम बहुत सी घातक बीमारियों से बचे रह सकते हैं. काफी शैम्पू और ब्यूटी प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनियां भी अपने उत्पादों में अखरोट का इस्तेमाल करते हैं. चलिए आज आपको बताते हैं अखरोट से होने वाले फायदों के बारे में.

अखरोट से होने वाले फायदे-

  • अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो हमारे हार्ट के लिए फायदेमंद है. इससे हमारे शरीर में खून का संचार बेहतर होता है.

  • एक नियमित मात्रा में रोजाना अखरोट खाने वालों को हाई ब्लड प्रेशर कि समस्या कम होती है. अखरोट खाने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित बना रहता है. अखरोट हमारे शरीरे में बुरे कॉलेस्ट्रोल को कम करता है और अच्छे कॉलेस्ट्रोल को बनाता है. इतना ही नहीं यह हाई कॉलेस्ट्रोल से भी बचाव करता है.

  • अखरोट का सेवन नियमित रूप से करने से कैंसर होने कि सम्भावना काफी हद तक कम हो जाती है. हाल ही में किये गए एक शोध के अनुसार जो लोग रोजाना अखरोट खाते हैं उन्हें कैंसर होने का रिस्क लगभग 30 से 40 प्रतिशत तक कम हो जाता है.

  • अखरोट में कई ऐसे गुण होते हैं जो हमारे बालों के लिए काफी अच्छे होते हैं. इसमें बायोटिन और विटामिन 32 होता है, जो बालों को जड़ों से मजबूत करके उनका झड़ना कम करता है और बालों को बढ़ने में मदद करता है.

  • अखरोट में मर्दों के लिए काफी फायदे छुपे हुए होते हैं जिसके बारे में ज़्यादातर लोग अनजान हैं. अखरोट से पुरुषों की प्रजनन शक्ति पर एक बहुत अच्छा प्रभाव होता है. अखरोट खाने से शुक्राणु गुणवत्ता में काफी सुधार आता है और मर्दाना शक्ति में इजाफा होता है.

  • शुगर के मरीज़ को अखरोट खाने से काफी लाभ मिलता है. यह बॉडी में इंसुलिन का स्तर घटाकर शुगर कम करने में मदद करता है. विशेषकर टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित लोगों को रोजाना 3 महीने तक अखरोट का सेवन करने पर बहुत अच्छे परिणाम मिल सकते हैं.

  • अखरोट में मेलाटोनिन नाम का एक कंपाउंड पाया जाता है जिसे नींद लाने के लिए जाना जाता है. इसे खाने से हमारे शरीर में मेलाटोनिन बढ़ जाता है. जिन लोगों को रात में नींद नहीं आती उन्हें अच्छी और गहरी नींद लाने में यह मदद करता है. यह तनाव कम करने में भी बहुत काम आता है.

  • सुन्दर दमकती हुई त्वचा के लिए भी अखरोट का इस्तेमाल बेहद लाभकारी होता है. इसमें विटामिन बी और कई एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो हमारी स्किन के लिए काफी लाभकारी हैं. चेहरे से झुर्रियां, पिंपल्स, डार्क सर्किल हटाकर एक ग्लोइंग स्किन पाने में अखरोट काफी मददगार है.

 

DMCA.com Protection Status