All News, Breaking News, Trending News, Global News, Stories, Trending Posts at one place.

अमेरिका ऑस्ट्रेलिया और जापान हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में बढ़ाएंगे भारत के साथ सहयोग

133

मनिला: हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में चीन की लगातार बढ़ती चुनौती का सामना करने के लिए भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान एक साथ आये हैं। इस क्षेत्र में सहयोग और उसके भविष्य के बारे में चारो देशों ने मिलकर पहली बार रविवार को मनिला में एक साथ बातचीत की। चीन की बढ़ती सैन्य और आर्थिक ताकत के बीच इन देशों ने माना है कि स्वतंत्र, खुला, खुशहाल और समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र से लम्बे समय तक वैश्विक हित जुड़े हुए हैं। आपको बता दें भारत, अमेरिका, आस्ट्रेलिया और जापान को मिलाकर चतुष्कोणीय संगठन बनाने का विचार आज से 10 साल पहले आया था।

आतंकवाद से निपटने के लिए सहयोग बढ़ाने पर हुई चर्चा:

इसे अस्तित्व में आने में 10 साल का लम्बा वक़्त निकल गया। आपको बता दें दक्षिणी चीन सागर में चीन का कई पड़ोसी देशों के साथ विवाद है। चीन हिन्द महासागर में भी अपना प्रभाव बढ़ाने की जुगत में लगा हुआ है। चार लोकतांत्रिक देशों के बीच यह पहली बैठक थी, जिसमें आतंकवाद से निपटने के लिए सहयोग बढ़ाने और अन्य सुरक्षा चुनौतियों पर भी चर्चा की गई। नई दिल्ली विदेश मंत्रालय के अनुसार मनिला में भारत, अमेरिका, जापान, और ऑस्ट्रेलिया के अधिकारीयों ने मुलाकात की। सभी ने मिलकर हिन्द-प्रशांत क्षेत्र के पारस्परिक सहयोग के कई मामलों पर बातचीत की।

पीएम मोदी रविवार की पहुँचे थे मनिला:

अधिकारिक बयान कहा गया है कि इस महत्वपूर्ण चर्चा के दौरान इस क्षेत्र में शांति, स्थिरता और खुशहाली के लिए सहयोग बढ़ाने पर मुख्य रूप से ध्यान दिया गया है। चारों देशों के बीच इस बात पर सहमति बनी कि एक स्वतंत्र, खुला, समृद्ध और समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र इन सभी देशों और दुनिया के दीर्घकालिक हितों के लिए कार्य कर सकता है। भारतीय अधिकारियों ने इस बात पर मुख्य रूप से जोर देकर कहा कि भारत की ‘एक्ट ईस्ट’ नीति इस क्षेत्र में हमारे कार्यों की आधारशिला है। यह मीटिंग प्रधानमंत्री मोदी की मौजूदगी में हुई। वह रविवार को ही मनिला पहुँचे थे।

पीएम मोदी ने की अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से मुलाकात:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आसियान की 50वीं वर्षगांठ के मौके पर आयोजित रात्रिभोज कार्यक्रम के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और चीन के प्रधानमंत्री ली कछ्यांग से भी मुलाकात की। जानकारी के अनुसार मोदी नेताओं के स्वागतकक्ष में जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे, रूस के प्रधानमंत्री दमित्रि मेदवेदेव और मलेशिया के प्रधानमंत्री नजीब रजक से भी बातचीत करते हुए देखे गए। फिलीपींस के राष्ट्रपति रॉड्रिगो दुतेर्ते के पासाय सिटी के भव्य कन्वेंशन सेंटर में आयोजित स्वागत समारोह के दौरान उन्होंने कई अन्य नेताओं के साथ बातचीत की।

DMCA.com Protection Status