अपने छोटे से आशियाने को सजाने के लिए अपनाएं ये स्मार्ट तरीके!

अगर आप अपना नया आशियाना बसाने जा रहे हैं तो आपको छोटे घर या अपार्टमेंट के लिए फर्नीचर खरीदते समय इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि आपका फर्नीचर ज्यादा जगह न लें, अधिक जगह लेने से आपको परेशानी उठानी पड़ सकती है. आज हम आपको बता रहे हैं नए आशियाने को कैसे स्मार्ट तरीके से सजाएं.

बेडरूम की सजावट-

अपने बेडरूम में बेड के आसपास पर्दे लगा दें. पर्दों का कलर ऐसा होना चाहिए जो कमरे की दीवारों से मैच करे. आप कमरे में सुदंर सा लैंप भी रख सकते हैं. आजकल बीट्स का बहुत फैशन है. आप पर्दों के आसपास बीट्स भी लगाकर छोड़ सकते हैं.

फर्नीचर-

फर्नीचर ऐसा होना चाहिए जो ना सिर्फ कम जगह लें बल्कि इसे कहीं भी किसी भी तरह से इस्तेमाल किया जा सके. आजकल बाजार में बहुद्देशीय फर्नीचर उपलब्ध हैं.

फ्लोर-टू सेलिंग सेल्व –

आजकल सामान रखने के लिए फ्लोर-टू सेलिंग सेल्व चलन में हैं. इसमें कई बॉक्स बने होते हैं, जिनमें जरूरत की कई चीजें रखी जा सकती हैं.

सेंटर टेबल –

सेंटर टेबल ऐसा होना चाहिए जो कॉफी टेबल का भी काम करें और जब यह पूरा खुले तो यह अन्य काम में भी इस्तेमाल लाया जा सके. सेंटर टेबल के अंदर आजकल सेटी रखने का भी चलन है. सेंटर टेबल पर अपनी किताबें, डॉक्यूमेंट्स, रिमोट कंट्रोल या अन्य छोटे सामान भी रख सकें, इस तरह की टेबल लें.

डाइनिंग टेबल-

अगर आपको डाइनिंग टेबल पर खाना पसंद है तो डाइनिंग टेबल ऐसी होनी चाहिए जो एक्सटेंडेबल हो. दरअल, एक्संटेंडेबल टेबल एक अच्छा विकल्प है. एक्सैटेंडेबल टेबल में आप घर में गेस्टत आने पर आसानी से बिना किसी परेशानी के आप चार सीटर वाले टेबल को छह सीटर टेबल में तब्दील कर सकती हैं.

चेयर एंड सेटी-

यूं तो सेटी कई बार सोफा सेट और ड्रेसिंग टेबल के साथ भी आती है. लेकिन यदि आप चाहते हैं कि आपके घर में अलग सी सेटी हो तो आप इसे घर में भी बनवा सकते हैं या फिर आप अपने लीविंग रूम के फर्नीचर का कलर ध्यान में रख सेटी अलग से भी ला सकते हैं. चेयर ऐसी होनी चाहिए जो डायनिंग टेबल की अन्य चेयर्स से मैच खा जाए. यदि ऐसा नहीं होता तो आप ड्राइंग रूम में रखी हुई सभी चेयर पर एक जैस कवर चढ़ा सकते हैं. इसे आपकी सभी कुर्सियां एक-समान हो जाएंगी और ये लुक में भी बेहतर लगेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.