रिलेशनशिप्स

ये हैं वो वजह जिनके कारण, धोखा दे सकते है मर्द, अपने रिश्तों में दरार न आने दें

धोखा देना मर्दों काम है, ऐसी ही कुछ कहावत आप सबने भी सुनी होगी. हालाँकि आज के ज़माने में ये कहावत सच नहीं बैठती क्यूंकि महिलायें अब पुरुषों से किसी भी काम में पीछे नहीं है. मगर अभी भी ये सच है कि महिलाओं के मुकाबले पुरुष ज्यादा धोखा देते है. इस बात का सही जबाव नहीं पता लगाया जा सकता कि आखिर पुरूष धोखा क्यों देते है? आइये हम आपको कुछ ऐसे कारण बताते हैं जिनके कारण पुरुष धोखा देते हैं. पुरुषों को धोखा देने के लिए निम्नलिखित कारकों में से एक या अधिक द्वारा प्रेरणा मिलती है:

अपरिपक्वता-

यदि किसी पुरुष में अपरिपक्वता है यानि वो नासमझ है कि प्रतिबद्ध रिश्तों की गहराई और उसका अर्थ क्या होता है, तो वो धोखा दे सकता है. अगर किसी पुरुष को रिश्तों को समझने में बहुत अधिक अनुभव नहीं है और वो वह पूरी तरह से नहीं समझ पाता है कि उसके कार्यों के परिणाम स्वरुप उसके साथी को चोट पहुंच सकती है. अक्सर पुरुष नतीजे की चिंता किए बिना यौन रोमांच करना ठीक समझते है. जबकि असल में वे ऐसा करके अपने पार्टनर को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

शराब और नशीली दवाएं-

अगर कोई पुरुष शराब और या नशीली दवाओं का सेवन करता है तो उसे अपने जीवन में हमेशा ज्यादा रोमांच चाहिए होता है. नशे के सेवन से उसकी निर्णय लेने की क्षमता कम हो जाती है जिसके परिणामस्वरूप वो यौन रोमांच में लिप्त हो जाता है. उसे यौन आदी की लत लग जाती है जिसका अर्थ है कि वह यौन कल्पनाओं और व्यवहारों में मजबूती से जुड़ जाता है. वो जीवन को अपने आप से दूर करने और जीवन से बचने का एकमात्र तरीका यौन निकाल लेता है.

असुरक्षा-

अगर किसी पुरुष के मन में किसी भी बात को लेकर असुरक्षा घर कर जाए तो वो बुरी आदतों में लिप्त हो जाता है. अगर वो ऐसा महसूस करता है कि वह बहुत बूढ़ा (या बहुत छोटा) है या वह सुंदर नहीं है या वो बहुत अधिक समृद्ध नहीं है या उसके पास जो कुछ भी है वो पर्याप्त नहीं है आदि. ऐसे पुरुष अपने झूठे अहंकार को मजबूत करने के लिए अपने जीवन साथी के अलावा अन्य महिलाओं के साथ व्यभिचार करते है.

रिश्तों में दरार-

अगर कोई पुरुष अपने मौजूदा रिश्ते को समाप्त करना चाहते हैं. ऐसे में वो अपने साथी को नाखुश करके चीजों को खराब करके धोखा देते है. फिर कुछ गंदा काम करके अपने जीवन साथी को रिश्ता तोड़ने पर मज़बूर करते है.

Back to top button