विशेष

पारले जी के पैकेट पर बनी लड़की अब दिखती है ऐसी, असलीयत जानकर हो जायेंगे दंग

आप तो जानते ही हैं कि बदलवा इस प्रकृति का नियम है। यह कटु सत्य है कि इस दुनिया में जो चीज आज जैसी दिखती है, वह 100 साल बाद भी वैसी ही दिखेगी यह जरुरी नहीं है। हालांकि कुछ प्राकृतिक चीजों में सैकड़ों सालों के बाद भी कोई परिवर्तन नहीं होता है, लेकिन नश्वर चीजों में परिवर्तन अवश्य होता है। खासतौर पर जब हम बात किसी इंसान की करते हैं तो यह जरुर होता है। आप तो जानते ही हैं कि जब कोई बच्चा पैदा होता है तो वह कितना मासूम दिखता है। लेकिन आनें वाले समय में वह वैसा ही नहीं दिखता है।

बिस्कुट हर घर में किया जाता है स्नैक्स के रूप में इस्तेमाल:

बच्चा जैसे-जैसे बड़ा होता जाता है, उसमें परिवर्तन होनें लगते हैं। समय के साथ वह जवान होता है, शादी होती है, उसके बच्चे होते हैं, वह बुढ़ा होता है और एक दिन मर जाता है। इस बात को कोई नहीं बदल सकता है। जो आज जवान है कल वह भी बुढ़ा होगा। अक्सर जब हम बचपनें में होते हैं तो हमें कई खानें-पीने की चीजों का शौक होता है। इन्ही में से एक है बिस्कुट। जी हाँ बिस्कुट सभी बच्चे और बड़ों को पसंद होता है। यह स्नैक्स के रूप में हर घर में इस्तेमाल किया जाता है।

आज भी बड़े चाव से लोग खाते हैं पारले जी बिस्कुट:

केवल बच्चे ही नहीं बल्कि बड़े-बूढ़े भी बड़े चाव से बिस्कुट खाते हैं। जब घर पर कोई मेहमान आता है तो उन्हें पानी पीनें के लिए भी बिस्कुट ही दिया जाता है। बाजार में कई तरह के बिस्कुट उपलब्ध हैं, इनमें से ही एक बिस्कुट है पारले जी। आज भी जब बिस्कुट का नाम आता है तो लोगों की जबान पर सबसे पहला नाम पारले जी का ही आता है। पारले जी बिस्कुट खानें वालों की कमी नहीं है, आपको भी यह खूब पसंद होगा।

पिछले 60 सालों से दिख रही है एक ही फोटो:

भले ही पारले जी बिस्कुट खानें वालों की संख्या सबसे ज्यादा हो लेकिन इसके पैकेट के बारे में विचार करनें वाले लोग बहुत कम हैं। क्या आपने भी कभी यह सोचा है कि पारले जी पैकेट पर जिसकी फोटो बनी हुई है वह कौन है? आपने यह भी ध्यान दिया होगा कि जब से पारले जी बिस्कुट मार्केट में आया है तब से केवल उसी लड़की की फोटो पैकेट पर देखनें को मिल रही है। बहुत लोगों ने इसके बारे में पता लगानें की कोशिश की लेकिन नाकामयाब हुए। आज हम आपको बतानें जा रहे हैं कि आखिर यह फोटो किसकी है।

4 साल की उम्र में पापा ने खींची थी फोटो:

दरअसल पारले जी बिस्कुट के पैकेट पर जिस लड़की की फोटो दिखती है, वह सुधा मूर्ति की है। सुधा मूर्ति जब 4 साल की थीं तो उनके पापा ने यह फोटो खींची थी। इस फोटो को पारले जी कंपनी ने अपने ब्रांड के बिस्कुट के लिए चुन लिया। इस समय सुधा मूर्ति 65 साल की हो गयी हैं । यह पहली बार हुआ है कि पिछले 60 सालों से किसी ब्रांड के लिए एक ही फोटो लगी हुई है। आज 60 सालों के बाद बी सुधा मूर्ति की वही बचपन वाली फोटो पारले जी की पहचान बनी हुई है।

क्या है इस तश्वीर का सच

पर काफी सारे websites इस लड़की का नाम अलग अलग बता रहे हैं.. कोई निरु देश पांडे बता रहा है , कोई सुधा मूर्ति तो कोई गुंजन गुंदानिया . एक बार पार्ले जी की विकिपीडिया पेज पर देखा गया की पार्ले जी लड़की का नाम गुंजन गुंदानिया  है

आखिर में जब पार्ले जी कंपनी के प्रोडक्ट मैनेजर मयंक शाह से बात हुई तो उन्होंने बताया की… पार्ले जी के बिस्कुट पर जो तश्वीर है वह किसी असली लड़की की नहीं है, वो उन के कलाकारों के द्वारा तैयार किया गया एक काल्पनिक चेहरा है और किसी से उस के चेहरे का मेल खाना सिर्फ एक संयोग है उस से ज़्यादा कुछ नहीं.

Back to top button