स्वास्थ्य

स्वस्थ तरीके से यूं बढ़ाएं वजन, वजह बढ़ाने का इतना सरल तरीका आप ने ना देखा होगा

ज्यादातर लोग वजन घटाने के लिए संघर्ष करते हैं लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी हैं जिन्हें वजन बढ़ाने के लिए संघर्ष करना पड़ता है. ऐसे लोग जो वजन बढ़ाना चाहते हैं उन्हें स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाना बहुत मुश्किल होता है. अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो बेहतर चयापचय के साथ वजन बढ़ाना चाहते हैं तो हम कुछ उपाय बता रहे हैं जो आएंगे आपके काम.

अधिक वजन के नुकसान-

कुछ लोग अंडरवेट होते हैं. उन्हें वजन बढ़ाने की जरूरत होती है. लेकिन ध्यान रहे कि वजन बहुत ज्यादा ना बढ़ जाए. अधिक वजन वाले व्यक्ति को कई स्वास्थ्य जोखिम हो सकते हैं जैसे- दिल का दौरा, स्ट्रोक, या मेटाबोलिक सिंड्रोम की बढ़ती संभावनाएं, प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो सकती है, हर समय थका हुआ महसूस करेंगे. हड्डियां नाजुक हो सकती हैं और ऑस्टियोपोरोसिस का जोखिम हो सकता है.

वजन बढ़ाने के उपाय-

खाने पर ध्यान दें-

बेशक, भोजन वजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. ऐसे में जो लोग वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, वे क्या खा रहे हैं, इस बारे में सावधान रहें और वे फूड बिल्कुल ना खाएं. ऐसे में आप एक पोषण विशेषज्ञ की मदद ले सकते हैं. कम से कम प्रतिदिन 300 से 500 कैलोरी का सेवन करें.

अधिक बार खाओ-

यदि आप प्रत्येक भोजन पर अधिक कैलोरी लेते हैं तो आपके लिए अच्छा होगा. आप एक दिन में तीन बार भोजन और तीन बार स्नैक्स जरूर लें.

अस्वास्थ्यकर भोजन से दूर रहें-

मिठाई, सोडा और तला या फैटी खाद्य पदार्थ आपको वजन हासिल करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन यह अस्वास्थ्यकर वजन होगा. यह आपको फायदा पहुंचाने के बजाय अधिक नुकसान पहुंचाएगा. यदि आप जंकफूड खाकर वसा प्राप्त करते हैं तो आप कोलेस्ट्रॉल की समस्या से ग्रसित हो सकते हैं. साथ ही मिठाई और कैंडी से दांत खराब होने का भी डर है. ताजा सब्जियों और फलों को भोजन में शामिल करें. टीन, सेम, फाइबर और तरल पदार्थ के साथ-साथ अधिक ऊर्जा वाले खाद्य पदार्थों के साथ संतुलित आहार लें.

पहले सलाद मत खाओ-

अपनी प्लेट में सलाद रखने से पहले अन्य भोजन लें. अधिक ऊर्जा वाले खाद्य पदार्थ लें जिनमें प्रोटीन अधिक हो. सलाद खाने से पहले अधिक कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ खाना अधिक फायदेमंद होता है.

व्यायाम-

हर दिन पांच फल और सब्जी खाने के साथ ही व्यायाम भी करें जो मांसपेशियों को बनाने में मदद करेगा. व्यायाम से दिन में अतिरिक्त कैलोरी खाने में मदद मिलेगी.

Back to top button