All News, Breaking News, Trending News, Global News, Stories, Trending Posts at one place.

निम्न रक्तचाप के बारे में ये बाते क्या जानते हैं आप?

167

लोग अक्सर उच्च रक्तचाप के बारे में बात करते हैं क्योंकि इससे हृदयाघात, स्ट्रोक और गुर्दे की विफलता हो सकती है. लेकिन कम रक्तचाप, जिसे हाइपोटेंशन भी कहा जाता है, आपके शरीर को भी नुकसान पहुंचा सकता है.

ये होता है उच्च और निम्न रक्तचाप- जबकि 140/90 मिमी एचजी या उससे ऊपर के रक्तचाप को अधिक माना जाता है, जबकि 90/60 मिमी एचजी से कम को निम्न/ माना जाता है.

हर किसी का कभी ना कभी रक्तचाप गिरता है लेकिन कोई भी इसके लक्षणों पर खास ध्यान नहीं देता. उदाहरण के लिए खाने के बाद लंबे समय तक खड़े होने से कुछ लोगों को निम्न रक्तचाप का अनुभव हो सकता है.

निम्न रक्तचाप के कारण-

गर्भावस्था, चोट के कारण खून का नुकसान, हृदय की स्थिति के कारण खराब परिसंचरण, निर्जलीकरण के साथ कमजोरी, वज़न कम होना, मधुमेह, और थायरॉयड रोग निम्न रक्तचाप के कारण बन सकते हैं.

कई बार आवश्यक विटामिन बी 12 और फोलिक एसिड की कमी से एनीमिया हो सकता है, जो बदले में निम्न रक्तचाप पैदा कर सकता है.

लगातार कम रक्तचाप होने के कारण अच्छा नहीं है. यदि रक्तचाप गंभीर रूप से कम हो जाता है, तो आपके शरीर को अपने सामान्य कार्यों को पूरा करने के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन प्राप्त नहीं होगा. एक कम ऑक्सीजन का स्तर दिल और दिमाग की सेहत के लिए खराब हो सकता है.

निम्न रक्तचाप के प्रमुख लक्षण-

चक्कर आना –

निम्न रक्तचाप के प्रमुख लक्षणों में से एक चक्कर आना और हल्का-सिरदर्द शामिल है. कम रक्तचाप मस्तिष्क में खराब रक्त प्रवाह का कारण बनता है. इससे मस्तिष्क में ऑक्सीजन की आपूर्ति कम हो जाती है और आपको चक्कर आते हैं. ऐसा अक्सर अचानक स्थिति में बदलाव के साथ के कारण होता है, जैसे सुबह अचानक जल्दबाजी में उठना. यदि आपका ब्लड प्रेशर गंभीर रूप से कम है तो चक्कर आने से बेहोशी भी हो सकती है.

थकान-

निम्न रक्तचाप आपके ऊर्जा स्तर को प्रभावित कर सकता है और थकान का कारण बना सकता है. ऊर्जा के उत्पादन में खून का प्रवाह महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, क्योंकि यह शरीर को ऑक्सीजन और आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है. कम ब्लड प्रेशर थकान का कारण बनता है

हार्ट रेट-

यदि आप तीव्र हृदय गति या दम घुटना अनुभव करते हैं, तो यह आपके रक्तचाप के स्तर में गिरावट के कारण हो सकता है.

ठंड लगना-

ठंड लगना कम रक्तचाप का एक और लक्षण हो सकता है, खासकर जब तेजी से दिल की धड़कन और श्वास उथले. ऐसा तब होता है जब रक्तचाप में गिरावट के कारण आपके शरीर में पर्याप्त रक्त नहीं होता है.

Comments are closed.