All News, Breaking News, Trending News, Global News, Stories, Trending Posts at one place.

नीम तेल के हैं कई फायदे, जानें हेल्थ और ब्यूटी के इन फायदों के बारे में

नीम का पेड़ गुणों से भरपूर है. इसकी जड़ों से लेकर पत्तियों तक इसके हर हिस्से का उपयोग बैक्टीरिया, वायरल और फंगल संक्रमण सहित विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए कर सकते हैं. आज हम नीम के तेल के स्वास्थ्य लाभों के बारे में चर्चा करेंगे, जो नीम के पेड़ के बीज को ठंडा दबाकर निकाला जाता है.

प्राकृतिक नमी रखता है बरकरार-

नीम का तेल उन लोगों के लिए रामबाण है गंभीर शुष्क त्वचा की समस्या से पीड़ित होते हैं. नीम का तेल विटामिन ई और आवश्यक फैटी एसिड से भरपूर है. जो ना सिर्फ त्वचा की प्राकृतिक नमी बरकरार रखता है बल्कि त्वचा को स्वस्थ भी रखता है.

उम्र को बढ़ने से रोकता है-

यदि आप उम्र बढ़ने से रोकने के लिए महंगे उत्पादों पर खर्चा कर चुके हैं और आपकी त्वचा अब इन उत्पादों पर निर्भर हैं, तो नीम तेलआपके लिए एक सस्ता विकल्प है. नीम का तेल झुर्रियां ठीक करने की क्षमता रखता है. ये आपकी त्वचा में कोलेजन का निर्माण भी करता है, जो आपकी त्वचा को फिर से कोमल बना सकता है.

बालों को सफेद होने से रोकता है-

आपकी त्वचा के अलावा आपके बालों के लिए भी नीम का तेल फायदेमंद है. स्कल पर नीम तेल लगाने से आपको समय से पहले बाल सफेद होने की समस्या को रोकने में मदद मिल सकती है. इतना ही नहीं, इस तेल में विटामिन की मात्रा बहुत अधिक होती है तो ये आपके बालों को बहुत चमकदार भी बना सकता है.

बाल गिरने को रोकता है-

यदि आप बालों के झड़ने से परेशान हैं, तो नीम तेल लगाना सबसे बेहतर उपाय है. बालों को झड़ने से बचाने के लिए आपको तेल को गर्म करना होगा और हल्का ठंडा होने पर इसे अपने सिर और बालों पर पूरी तरह से लगाएं. एक घंटे तक बालों पर इसे लगा रहने दें. इसके बाद शैंपू से बाल धो लें.
ध्यान रखें: नीम का तेल एक घंटे से अधिक समय तक बालों में नहीं लगा रहना चाहिए.

अस्थमा में फायदेमंद –

नीम के तेल से भाप लेने से अस्थमा के मरीजों को आराम मिल सकता है क्योंकि इस तेल में मौजूद यौगिक प्रतिकूल प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाओं को कम करते हैं जो अस्थमा और एलर्जी का कारण बनते हैं. इस शक्तिशाली नीम के तेल से भाप लेना नीलगिरी के तेल या अदरक के पानी से भाप लेने से कहीं ज्यादा बेहतर काम करेगा.
इस भाप को लेने के लिए, आप बस कुछ पानी उबाल लें, इसमें नीम के 1 से 2 बूंदों को डालकर अच्छी तरह मिलाएं और फिर भाप लें.

DMCA.com Protection Status