All News, Breaking News, Trending News, Global News, Stories, Trending Posts at one place.

योगा के हैं अनेक फायदे, लेकिन इन नुकसानों के बारे में जानते हैं आप

शरीर को ताकत देने, लचीला बनाने और धैर्य उत्पन्न करने में योग से बेहतर कोई विकल्प नहीं है. यूं तो योग के अनेक फायदे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं गलत योग करने से फायदा होने के बजाय ये आपके दैनिक जीवन को मुश्किल में डाल सकता है. विशेषज्ञों का कहना है कि योग गलत तरीके से करने से गंभीर चोटें, क्रोनिक दर्द, मांसपेशि‍यों पर अत्यधिक दबाव और मांसपेशि‍यों में सूजन आ सकती है.

ऐेसे में किसी भी योग आसन का अभ्यास करते समय हमेशा योगा पोस्चर पर खास ध्यान दिया जाता है. आज हम आपको बताएंगे योगा के गलत पोज करने से आपको क्या-क्या जोखिम उठाने पड़ सकते हैं.

कलाई पर असरः

यदि गलत ढंग से योगा किया जाए तो इसका सबसे ज्यादा असर आपकी कलाई पर पड़ता है. कलाई जख्मी होने की आशंका बढ़ जाती है.

मांसपेशियों पर प्रभावः

वजन कम करने के दौरान किए जाने योगाभ्यास में मांसपेशियों पर अत्यधिक तनाव होता है और इस प्रकार कंधे की गतिशीलता भी प्रभावित हो सकती है.

कमरदर्द और स्लिप डिस्कः

योगाभ्यास जैसे भरद्वाजासन, बितिलासन योग, मार्जरी आसन और बहुत से योग पीठ दर्द और पीठ की समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं. अगर गलत तरीके से इन्हें किया जाता है, तो इसका उल्टा प्रभाव हो सकता है. कई बार इसकी वजह से कमरदर्द यहां तक की स्लिप डिस्क की समस्या बढ़ सकती है.

एड़ी में मोच:

अर्धचक्रासन, मालासन योग और सुप्त वज्रासन से एड़़ी पर बहुत दबाव पड़ता है. यदि ये गलत तरीके से किए जाते हैं, एड़ी में मोच आ सकती है या ये गंभीर रूप से जख्मी हो सकती है.

गर्दन में अकड़न,मोच और दर्द:

सेतुबंधासन, मत्स्यासन, राजाकपोतासन और कपोतासन जैसे योग आसन को करने में गर्दन का इस्तेमाल अधिक होता है. यदि आसन गलत तरीके से करें तो गर्दन में अकड़न और मोच आ सकती है या गर्दन में दर्द बैठ सकता है.

मांसपेशियों में खिंचाव:

अधिकांश योगों में मांसपेशियों में खिंचाव आना आम बात है. ये समस्या उस समय और अधिक बढ़ जाती है जब आपके शरीर में लचीलापन कम है या पर्याप्त मजबूत नहीं है.

योगाभ्यास के दौरान चोटों से बचने के लिए, शरीर को लचीला बनाने के लिए, योग के जरिए ऊर्जा पाने के लिए, अपनी सक्रियता बढ़ाने के लिए योग चिकित्सक द्वारा बताएं गए नियमों का पालन करें. यदि योग के दौरान शरीर में बहुत ज्यादा दर्द या तनाव महसूस हो तो योगाभ्यास तुरंत बंद कर दें.

DMCA.com Protection Status