विशेष

युवी को पटाखे न फोड़ने का ज्ञान देना पड़ा भारी, लोगों ने कहा “घर की AC में बैठकर ओज़ोन लेयर की मां बहन..

दिवाली और आतिशबाजी का गहरा नाता होता है. लक्ष्मी पूजन के बाद लोग शगुन के तौर पर पटाखे फोड़ते हैं. यह बात जानते हुए कि यह पटाखे हमारी ही मौत का सामान है, लोग बाज़ नहीं आते. हवा में ज़हर घोलने वाले यह पटाखे कई प्रकार की शारीरिक और मानसिक व्याधियों को जन्म देते हैं. पटाखों की धमक हमारे चेहरे पर ज़रूर मुस्कान लाती है, पर यह मुस्कान हमारी बर्बादी का पूर्वाभ्यास होती है. इसका अंदाज़ा हमें उस वक़्त नहीं होता जब हम पटाखों की रौशनी में खो जाते हैं. दिवाली आने वाली है. आये दिन अब सेलिब्रिटीज ‘पोल्यूशन फ्री’ दिवाली मनाने की सलाह देते नज़र आयेगे. हाल ही में क्रिकेटर युवराज सिंह ने भी इस दिवाली पटाखे न फोड़ने का ज्ञान दते हुए एक विडियो अपलोड किया है.

विडियो में पटाखे न फोड़ने का किया आग्रह

विस्फोटक बल्लेबाज माने जाने वाले युवराज सिंह आजकल टीम इंडिया में अपनी जगह बनाने के लिए ज़द्दोज़हद करते नज़र आ रहे हैं. एक बार फिर से वह सुर्खियां बटोर रहे हैं. लेकिन इस बार वह सुर्खियां अपने खेल के लिए नहीं बल्कि किसी और वजह से बटोर रहे हैं. हम आपको बता दें कि हाल ही में युवी ने अपने फेसबुक पर एक विडियो अपलोड किया है जिसमें उन्होंने लोगों से इस दिवाली कम पटाखे फोड़ने का आग्रह किया है. विडियो के नीचे उन्होंने कैप्शन दिया है कि “say no to crackers, lets celebrate a pollution free diwali”. मतलब इस दिवाली पटाखे न जलाकर पोल्यूशन फ्री दिवाली मनाएं.


युवी द्वारा यह विडियो अपलोड होते ही उस पर कमेंट्स की बौछार हो गयी. लोगों ने अपनी-अपनी प्रतिक्रियाएं देनी शुरू कर दी. कुछ लोगों ने तो उनके इस विडियो का जमकर विरोध किया. सोशल अवेयरनेस के लिए अपलोड किया गया यह विडियो लोगों को हज़म नहीं हुआ. हालांकि कुछ लोग उनके समर्थन में भी हैं.

उनका कहना है कि युवराज का यह विडियो केवल पटाखों से होने वाले नुकसानों से अवगत कराना था और कोई भी जिम्मेदार नागरिक यह ज़रूर करेगा. युवराज सिंह का यह विडियो लोगों के बीच जागरूकता को फैलाना था लेकिन अब इन लोगों के असली एजेंडे के बारे में सबको पता चल गया है. वायु और ध्वनि प्रदूषण न हो इसलिए युवराज ने अपने फेसबुक पर यह विडियो अपलोड किया है.

विडियो पर कुछ ऐसी थी लोगों की प्रतिक्रियाएं

लोग युवराज के इस विडियो पर इसलिए भड़क रहे हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि केवल ख़ास मौकों पर ही ये लोग ऐसा करते हैं. बाकी समय इन्हें किसी चीज़ से कोई मतलब नहीं होता है. उनके इस विडियो पर एक व्यक्ति ने कहा कि “डिअर युवी आप अपने घर को बंद करके दिवाली मनाएं, सबको दिवाली पर ही पोल्यूशन नज़र आता है. हर मैच के बाद जो पटाखे जलते हैं उससे क्या ऑक्सीजन निकलती है”. एक ने तो यहां तक कह डाला कि “कृपया गाड़ी का इस्तेमाल बंद करें, साईकल का उपयोग कर पर्यावरण संरक्षण में प्रतिदिन अपना योगदान दें. एक दिन की दिवाली के लिए ज्ञान न दें”.

विडियो पर आ रहे कमेंट्स के भरमार को देखकर लगता है कि युवराज अपने ही बनाये चक्रव्यूह में फंस गए हैं. हालांकि कुछ लोग उनका समर्थन भी कर रहे हैं.

Back to top button