समय से पहले सफेद होने लगे हैं बाल, अपनाएं ये कारगर उपाय

तेजी से बदलती लाइफ स्टाइल ने सेहत को खासा प्रभावित किया है जिससे समय से पहले ही व्यक्ति पर उम्र का असर दिखने लगा है… और ऐसा ही एक लक्षण है तेजी से सफेद होते बाल। आजकल के तनाव भरे लाइफ स्टाइल का ही असर है कि अधिकांश लोगों के बाल समय से पहले सफेद हो रहे हैँ। इन सफेद बालों से बचने के लिए लोग रसायनों का इस्तेमाल करते हैं पर इससे तो और ज्यादे तेजी से बाल ज्यादा सफेद हो जाते हैँ। इसलिए आज हम आपको सफेद बालों से बचने के कुछ कारगर तरीके बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप जल्द ही इस समस्या से मुकित पा सकते हैं।

असमय बाल सफेद होने के कारण

सफेद बालों से मुक्ति पाने के लिए सबसे जरूरी है कि ये समझा जाए कि ऐसा होता क्यूँ है? दरअसल इसके कई कारण हैं जैसे कि खानपान में गड़बड़ी की समस्या से भी बाल समय से पहले सफेद हो जाते हैं.. विटामिन बी, आयरन, कॉपर और आयोडीन जैसे तत्वों की कमी से अक्सर यह समस्या होती है। साथ ही जो लोग छोटी-छोटी बातों पर बहुत अधिक तनाव लेते हैं उनके बाल भी कम उम्र में ही सफेद हो जाते हैं।

इतना ही नहीं, जिन्हें घबराहट, पैनिक अटैक, डर, जलन आदि समस्याएं बहुत अधिक होती हैं, उनके साथ भी यह समस्या अधिक होती है।कुछ लोगों को यह समस्या अनुवांशिक रूप से होती है। ऐसी स्थिति में इस समस्या से निपटने के लिए सही दिनचर्या के साथ पोष्टिक और संतुलित डाइट लेना बेहद जरूरी है.. विटामिन बी से भरपूर भोजन, दही, हरी सब्जियां, गाजर, केला आदि का सेवन करें। इनसे सिर में रक्त का प्रवाह ठीक होता है और बाल बेजान नहीं होते। बेहद मुश्किल होता है। साथ ही कुछ घरेलु उपाय के जरिए इस पर काफी हद तक काबू पाया जा सकता है।

सफेद बालों को काला करने के घरेलू उपाय

  • बालों को नेचुरल तरीके से रंगने के लिए हमेशा आंवला, शिकाकाई आदि का उपयोग करें। साथ ही आंवले को अपने डाइट में भी शामिल करें … और आंवले को मेंहदी में मिलाकर या घोल बनाकर बालों की कंडिशनिंग करते रहें। चाहे तो आंवले को बारीक काट लें और गर्म नारियल तेल में मिलाकर सिर पर लगाएं। इससे भी बाल सफेद नहीं होंगे।

  • प्याज का रस सफेद होत बालों के लिए बहुत ही कमाल की चीज है.. इसलिए कुछ दिनों तक, नहाने से पहले रोज सिर में प्याज का पेस्ट लगाएं। आप जल्द ही देखेंगे कि बाल सफेद से काले होने लगेंगे।

  • सफेद बालों को काला करने के लिए आधा कप दही में चुटकी भर काली मिर्च और चम्मच भर नींबू रस मिलाकर बालों में लगाएं। बेसन और दही के घोल से बालों को धोएं। बाल सफेद से काले होने लगेंगे।

  • बालों को काला करने के लिए भृंगराज और अश्वगंधा की जड़ें बहुत कारगर साबित होते हैं। इनका पेस्ट बनाकर नारियल के तेल के साथ बालों की जड़ों में लगाएं और 1 घंटे बाद गुनगुने पानी से अच्छीं तरह से बाल धो लें.. इससे बालों की कंडीशनिंग भी होगी और बाल काले भी होंगे।

  • शुद्ध घी भी सफेद बालों के लिए रामबाण हैं..ऐसे में प्रतिदिन शुद्ध घी से सिर की मालिश करके भी बालों के सफेद होने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.