दिवाली की रात मिल जाए ये संकेत तो समझे मिल गयी मां लक्ष्मी की कृपा

दिवाली की रात लोग विधि विधान से मां लक्ष्मी की पूजा अर्चना और वो सभी कर्म काण्ड करते हैं ताकि उन्हे मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त हो सकें। आप भी इस बार की पूजा की तैयारी कर रहें होगें पर क्या आप जानते हैं उन संकेतों के बारे में जिनसे ये पता चलता है कि मां लक्ष्मी की कृपा आप को मिली है। दरअसल शकुन शास्त्र और प्राचीन मान्यताओं के अनुसार दीपावली की रात कुछ ऐसे संकेत मिलते हैं जिससे आप जान सकते हैं कि इस वर्ष आप पर लक्ष्मी की कृपा हुई है। आज हम आपको उन्ही संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं।

दिवाली को लेकर बड़ी मान्यता है कि देवी लक्ष्मी धरती पर आती हैं और अपने भक्तों के घर पधारती हैं.. जिसके घर पर मां लक्ष्मी की कृपा हो जाती है उनके लिए पूरा वर्ष सुखद रहता है.. धन और सौभाग्य की प्राप्ति होती है । इसके साथ ही दिवाली की रोत को लेकर इसके शास्त्रों में कुछ लक्षण विशेष भी बताएं गएं है जिसका होना या दिखना बेहद शुभ माना जाता है…

दिख जाए अगर उल्लू

दिवाली की रात उल्लू देखना बेहद शुभ माना जाता है ..क्योंकि उल्लू देवी लक्ष्मी का वाहन माना गया है और मान्यता है कि दीपावली की काली अमावस्या की रात देवी लक्ष्मी अपने वाहन पर बैठकर भ्रमण करने निकलती हैं। इसलिए इस दिन उल्लू का दिखना देवी लक्ष्मी की ही कृपा से ही संभव होता है। ऐसे में इस बार अगर आपको ये पक्षी दिख जाए तो समझिए कि चमक गयी आपकी किस्मत ।

घर में प्रवेश कर जाए बिल्ली

बिल्ली को नकारात्मक ऊर्जा का संचार करने वाला जीव माना गया है लेकिन दीपावली की रात अगर बिल्ली दिख जाए तो इसे स्थायी लक्ष्मी की प्राप्ति का संकेत माना जाता है।साथ ही अगर दीवाली की रात अगर बिल्ली दूध पी जाए तो यह अच्छे संकेत माने जाते हैं.. इससे यह संकेत मिलते हैं कि घर में खुशियां आने वाली हैं और यह धन वृद्धि का सूचक है।

दिख जाए छछूंदर

दीवाली के दिन छछूंदर को घर में देखना शुभ होता है.. मान्यता है कि इससे घर में आर्थिक तंगी दूर होती है और पैसों का आगमन बना रहता है।

केसरिया गाय के दर्शन

दिवाली पर केसरिया गाय को देखना भी बेहद शुभ माना जाता है.. शकुन शास्त्र के अनुसार केसरिया गाय देवत्व का प्रतीक है और दीपावली की रात इसे देखने से सुख समृद्धि का आगमन होता है.. इसलिए इस बार दीपावली पर केसरिया गाय के दर्शन करें।

मिल जाए अटका हुआ धन

दीपावली के दिन शुभ संकेतो में से अटका दुआ धन मिलना भी माना जाता है। दरअसल अगर इस दिन आपको गिरा हुआ या कहीं से अटका हुआ धन मिले तो इसे भी मां लक्ष्मी की कृपा मानिए ..साथ ही इस दिन उपहार मिलना भी शुभ शगुन है और इसलिए दीपावली के दिन एक दूसरे को उपहार देने का रिवाज़ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.