स्वास्थ्य

अगर शरीर में दिखते हैं ये लक्षण तो पुरुष हो जाएं सावधान

भागदौड़ की जिंदगी में देखा गया है कि लोग अपने स्वास्थ्‍य पर ध्यान नहीं देते. नतीजन, बीमारी बढ़ जाती है. ये बात पुरुषों पर अधिक लागू होती है क्योंकि वे अपनी समस्याओं को डॉक्टर्स को बताने में संकोच करते हैं. ऐेसे में वे घर बैठे बीमारियों को निमंत्रण देते हैं. लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं. आज हम आपको कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताएंगे जिसे जानकर आप पहचान सकते हैं कुछ गंभीर बीमारियों के बारे में.

1-नितंबों के ऊपरी हिस्सों में होने वाले छोटे से फोड़े को पायलोनिडल साइनस के नाम से जाना जाता है. ये समस्या आमतौर पर पुरुषों खासतौर पर युवाओं को अधिक होती है. इस बीमारी के होने पर उठने-बैठने में दर्द और तकलीफ होती है. साथ ही फोड़े में सूजन और उसके आसपास की त्वचा लाल पड़ जाती है. कई बार जब ये समस्या बढ़ जाती है तो फोडे में से खून आना, पस या फिर बालों का उगना जैसी चीजें होने लगती हैं. इस बीमारी के इलाज के लिए सबसे बेहतर है साफ-सफाई रखें. फोड़े को सूखा रखें. एक साथ देर तक बैठने से बचें.

2-जब आपको काम पर फोकस करने में परेशानी हो, बहुत जल्दी थकान महसूस हो या फिर मांसपेशियों में दर्द हो तो ये लक्षण थॉयरॉइड के हो सकते हैं. कई मामलों में थॉयरॉइड के कारण पुरुषों को इरेक्शन में भी दिक्कत आती है. थॉयरॉइड के लक्षणों को दूर करने के लिए रोजाना व्यायाम करें. काम से कुछ-कुछ समय बाद ब्रेक लें. ध्यान फोकस करने के लिए मेडिटेशन भी कर सकते हैं. खुद को चुस्त-दुरुस्त करने के लिए तैराकी या नृत्य जैसी कोई चीज अपनी दि‍नचर्या में शामिल कर सकते हैं.

3-तेज खर्राटें आना, अचानक नींद में सांस ना आने से हांफते हुए उठना, दिन में नींद आना और सिरदर्द जैसे लक्षण हैं तो ये स्लीप एप्निया हो सकता है. आमतौर पर स्लीप एप्निया होने का खतरा महिलाओं से ज्यादा पुरुषों को होता है. स्लीप एप्निया से बचने के लिए अपना वजन नियंत्रि‍त करें.

4-सीने में दर्द होना, सीने में भारीपन महसूस होना सांस लेने में तकलीफ होना, अचानक पसीना आ जाना सभी हार्ट अटैक के लक्षण है. ऐसे स्थिति से बचने के लिए ब्लड प्रेशर नियंत्रि‍त रखें. दरअसल, ब्लड प्रेशर बढ़ने से दिल का दौरा पड़ता है. इसके अलावा तनाव से दूर रहें. रोजाना व्यायाम करें और हेल्दी भोजन करें.

Back to top button