रिलेशनशिप्स

फर्टिलिटी की समस्या? घबराएं नहीं, पुरुषों और महिलाओं की फर्टिलिटी बढा सकते हैं ये फूड

आज के समय में नियमित रूप से शराब के सेवन, धूम्रपान और तनाव के कारण पुरुषों और महिलाओं में प्रजनन संबंधी समस्याएं गंभीर रूप से देखने को मिल रही हैं. जहां पुरुषों की खराब जीवनशैली उनके शुक्राणु की गतिशीलता कम कर देती है वहीं महिलाओं की खराब जीवनशैली के कारण उनमें अनियमित माहवारी की समस्या बढ़ जाती है. लेकिन अच्छी खबर है कि आप स्वस्थ आहार के साथ अपनी प्रजनन क्षमता को बढ़ा सकते हैं. बस अपने भोजन में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करें और अपनी प्रजनन क्षमता यानि फर्टिलिटी को बढ़ाएं. जानिए, कौन से हैं वे फूड जो बढ़ा सकते हैं फर्टिलिटी.

ब्रोकली-

फर्टिलिटी बढ़ाने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है ब्रोकली. कैल्शियम और विटामिन से भरपूर ब्रोकली हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है. ये ऑस्टियोपोरोसिस बीमारी में भी फायदेमंद है. ब्रोकली, खासतौर पर पुरुषों की प्रजनन क्षमता को सुधारने में मदद करती है.

बादाम-

बादाम में विटामिन ई होता है जो महिलाओं की प्रजनन क्षमता बढ़ाने में मदद करता है. यह अंडे के दोषों को रोकता है और संपूर्ण अंडे के स्वास्थ्य में सुधार करता है. बादाम गर्भस्राव और जन्म के दोषों को कम करने में प्रभावी साबित हो चुका है. इसके अलावा यह मासिक धर्म की समस्याओं को भी कम करता है. (यह भी पढ़ें – बादाम के औषधीय गुण)

अंडा-

अंडा महिलाओं में प्रजनन क्षमता को सुधारने के लिए जाने जाने वाले सर्वोत्तम खाद्य पदार्थों में से एक है. अंडे में कई विटामिन पूरे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं जैसे ये हड्डियों और बालों और नाखूनों की रक्षा करता है. अंडे में पाया जाने वाला विटामिन डी एस्ट्रोजेन का स्तर बढ़ाता है. एस्ट्रोजेन महिलाओं में अधिक मात्रा में पाया जाने वाला सेक्स हार्मोन है जो यौन और प्रजनन के विकास के लिए महत्वपूर्ण है.

लाल शिमला मिर्च-

पुरुषों के लिए फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए लाल शिमला मिर्च एक बेहतर खाद्य पदार्थ है. लाल शिमला मिर्च में विटामिन सी स्वस्थ शुक्राणु के उत्पादन को बढ़ाता है. यह शुक्राणुओं के काउंट और गतिशीलता को सुधारने के लिए भी जाना जाता है.

टोफू-

महिलाओं में बांझपन आमतौर पर आयरन की कमी के कारण हो सकता है. आयरन की कमी से ओवुलेशन पीरियड गड़बड़ हो जाता है. इससे महिलाओं के लिए गर्भ धारण करना कठिन होता है. टोफू आयरन का एक अच्छा स्त्रोत है. इसमें कई तरह के विटामिन भी पाए जाते हैं. जो विभिन्न कैंसर, ऑस्टियोपोरोसिस और हृदय रोगों से महिलाओं की रक्षा करते हैं.

Back to top button