स्वास्थ्य

सावधान! ज्यादा बादाम खाने से हो सकते हैं ये दुष्प्रभाव

ये तो आपने अक्सर सुना होगा कि बादाम हमारे लिए बहुत फायदेमंद है. बादाम में मौजूद विटामिन ए हमें फायदा पहुंचाते हैं. लेकिन क्या आपने कभी ये सुना है कि अधिक बादाम खाने से भी नुकसान हो सकता है? जी हां, आज हम आपको बादाम के अधिक सेवन के नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं.

पाचन तंत्र में होने वाली समस्याएं-

अगर आप बहुत ज्यादा बादाम का सेवन करते हैं तो आपको कब्ज की समस्या हो सकती है. आपका पेट खराब हो सकता है या फिर ब्लोटिंग हो सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि बादाम में बहुत ज्यादा फाइबर होता है और शरीर बहुत ज्यादा इसके इस्तेमाल का आदी नहीं होता. यदि आप फाइबर की मात्रा खाने में अधिक बढ़ा रहे हैं तो आपको पानी की मात्रा भी उतनी ही बढानी होगी.

विटामिन ई का जरूरत से ज्यादा सेवन-

100 ग्राम बादाम यानि आधा कप बादाम में 25 मिलीग्राम विटामिन ई होता है. शरीर को विटामिन की दैनिक आवश्यकता 15 मिलीग्राम होती है. अब कल्पना करें कि यदि आप एक कप बादाम का सेवन करते हैं तो आप जरूरत से तीन गुना ज्यादा विटामिन ई का सेवन कर रहे हैं. इसके शायद कोई दुष्प्रभाव ना हो लेकिन ये तब संभव है जब आप विटामिन के अन्य स्रोतों जैसे कि अंडा, होलग्रेन और पालक का सेवन ना करें. अन्यथा विटामिन ई के अधिक सेवन से दस्त, कमजोरी और दृष्टि में धुंधलापन आ सकता है.

वजन बढ़ सकता है-

बादाम में वसा और कैलोरी उच्च मात्रा में होता है. 100 ग्राम बादाम आपको 50 ग्राम वसा प्रदान करेंगे लेकिन इसका एक बड़ा हिस्सा मोनोसट्रेटेड वसा का है, जो हृदय के लिए स्वस्थ है. परंतु यदि आपकी जीवनशैली स्थिर है और आप कैलोरी को जलाने के लिए व्यायाम नहीं करते हैं जो आप बादाम के माध्यम से प्राप्त होने वाली वसा से आपका वजन बढ़ सकता है.

दवाओं के असर को करता है कम-

अगर आप रक्तचाप या अन्य कोई एंटीबायोटिक्स का सेवन करते हैं तो बादाम का अधिक सेवन दवाओं के असर को बेअसर कर सकता है. दरअसल, 100 ग्राम बादाम में 2.3 मिलीग्राम मैंगनीज होते हैं, जो खनिज की दैनिक आवश्यकता के अधिक है. आपको हर दिन 1.3 से 2.3 मिलीग्राम मैंगनीज की आवश्यकता होती है. मैंगनीज़ होल ग्रेन, पत्तेदार सब्जियों और चाय जैसे अन्य स्रोतों में भी पाया जाता है. ऐसे में मैंगनीज का अधिक इस्तेमाल दवाओं के असर को बेअसर कर सकता है.

यह भी पढ़ें – बादाम के औषधीय गुण

Back to top button