अध्यात्म

नवरात्र के व्रत में क्या खाएं और किन चीज़ों से रहे दूर !

जैसा की आप सभी जानते हैं नवरात्र शुरू होने वाला है और आप में से बहुत सारे लोग ऐसे भी होंगे जो नौ दिन व्रत में रहेंगे। व्रत रखना तो आसान है लेकिन व्रत के दौरान क्या खाएं और किन बातों का रखे ध्यान ये जानना बहुत जरूरी होता है।

व्रत के फायदे

व्रत करने से शरीर के डाइजेसन सिस्टम को बहुत हद तक आराम मिलता है और व्यक्ति के शरीर का मेटाबोलिक रेट बढ़ जाता है। सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात ये है की अगर इस दौरान कुछ बातों का ख्याल ना रखा जाए तो व्रत का आपके ऊपर उल्टा प्रभाव भी पड़ सकता है। व्रत करें लेकिन कुछ जरूरी बातों का ध्यान अवश्य रखें जिससे की आपको बाद में जाकर किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े। मोठे व्यक्ति सही तरीके से व्रत के निमयों का पालन कर और सही खान पान कर काफी हद तक अपना वजन भी घटा सकते हैं।

व्रत के दौरान इन बातों का ध्यान अवश्य रखें

पुरे दिन में कम से कम 6 से 8 ग्लास पानी जरूर पिएं। इस दौरान आपके शरीर में पानी की कमी बिलकुल नहीं होनी चाहिए। डाइट में ऐसे फल शामिल करें, जिसमें पानी की मात्रा अधिक हो। अंगूर, लीची, संतरा, मौसमी ऐसे ही फल हैं। थोड़े-थोड़े अंतराल पर कुछ न कुछ फलाहार करती रहें, पेट खाली रहने से एसिडिटी बढ़ सकती है। अपने खाने में हाई कार्बोहाइड्रेट डाइट जैसे आलू, साबूदाना आदि को शामिल करें। ड्राई फ्रूट्स लें, इससे जरूरी एनर्जी मिलेगी और कमजोरी नहीं महसूस होगी।

व्रत के दौरान क्या खाएं

नवरात्र में व्रत के दौरान सुबह पूजा के बाद ब्रेकफास्ट में आप स्किम्ड मिल्क और फ्रेश फ्रूट ले सकते हैं। इसके साथ ही आप दूध और बादाम भी ले सकते है।
दिन में लंच के समय साबूदाने की कोई डिश के साथ दही ले सकते हैं या फिर कट्टु के आटे की रोटी और आलू की सब्जी भी खा सकते हैं। शाम में भूख लगने पर एक कप ग्रीन टी के साथ रोस्टेड मेवे, व्रत के चिप्स और रोस्टेड मखाने आदि ले सकते हैं।

इन बातों का रखें विशेष ध्यान

व्रत के दौरान अधिक तला-भुना नहीं खाना चाहिए। इससे कैलोरी की मात्रा बढ़ेगी। प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, विटमिन और मिनरल्स के साथ-साथ सभी जरूरी पोषक तत्वों का सेवन करें। कुट्टू के आटे और आलू का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए इससे आपका वजन बढ़ सकता है। नवरात्र में सुस्ती से बचने के लिए पनीर और फुलक्रीम दूध से बचें। ताजे फलों के जूस का सेवन करें।

ये लोग ना रखें नवरात्र का व्रत

– डायबिटीज और ब्लड प्रेसर के मरीज़ ना रखें व्रत।
– ऐसे व्यक्ति जिनकी हाल ही में कोई सर्जरी हुई हो वो भी रहे व्रत से दूर।
– प्रेग्नेंट महिलाएं ना रखें व्रत
– ऐसे व्यक्ति जिन्हें खून की कमी हो।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button