क्यों दिखते हैं सपने में अनजान चेहरे, जानिये क्या राज़ है इसके पीछे…

सपनों की दुनिया रहस्यमयी होती है. हम सब लोग रोज़ कोई ना कोई सपना तो ज़रूर देखते हैं. जब आप सपना देख रहे होते हैं तो ऐसा लगता है मानो असलियत में हमारे साथ वैसा घट रहा हो. नींद खुलने पर पता चलता है की यह तो महज़ एक ख़्वाब था. विज्ञान की मानें तो जब इंसान सोता है तो, उसे सपने आने शुरू हो जाते हैं. सपनों पर आपका कोई बस नहीं होता, इसलिए आप कभी अच्छे तो कभी बुरे सपने देखते हैं.

आपने कई बार अपने सपने में किसी ऐसे शख्स को देखा होगा जिनसे असल जिंदगी में आप कभी नहीं मिले और ना ही उनसे कभी कुछ लेना-देना है. पर क्या आप जानते हैं की शास्त्रों के अनुसार सभी सपनों का हमारे जीवन पर कोई ना कोई प्रभाव अवश्य होता है. अगर आपको सपने में कोई अनजान चेहरा दिखाई देता है तो इसके पीछे भी एक राज़ छुपा है.

क्यों दिखते हैं अनजान चेहरे सपने में

बहुत बार सपने में आपकी मुलाकात ऐसे लोगों से होती है जिनसे आप कभी नहीं मिलें और शायद ही कभी मिलेंगे. कुछ चेहरे तो बिल्कुल अनजान होते हैं और कुछ को देखकर आपको ऐसा प्रतीत होगो की शायद आपने इन्हें कहीं देखा है, पर कहां, ये याद नहीं. लेकिन फिर भी वो आपके सपनों में आते हैं, कभी दुश्मन के रूप में तो कभी दोस्त के रूप में.

विज्ञान की मानें तो अगर सपने में आपको कोई अनजान चेहरा दिखता है तो इसका मतलब है की आपके सोने के दौरान कोई शक्ति आप पर नज़र बनाये हुए है. इसी शक्ति के प्रभाव की वजह से आपकी सपने में किसी अनजान व्यक्ति से मुलाकात होती है.

अगर कोई अनजान व्यक्ति सपने में आपके साथ बुरा कर रहा है, तो इसका मतलब हमारे ऊपर किसी बुरी शक्ति की नज़र है. इसके विपरीत कोई अनजान व्यक्ति अगर आपके साथ अच्छा बर्ताव कर रहा है, तो आपके ऊपर अच्छी शक्ति का प्रभाव है.

अच्छी शक्तियां वर्तमान में होने वाली घटना का संकेत देती हैं और कुछ ना कुछ बताने की कोशिश कर रही होती हैं.