ब्रेकिंग न्यूज़

क्या मार दिया गया देश का सबसे बड़ा नक्सली? ऑपरेशन प्रहार से नक्सली पस्त!

छत्तीसगढ़: छत्तीसगढ़ देश का सबसे ज्यादा नक्सल प्रभावित प्रदेश है, यहां बस्तर, सुकमा और कई ऐसे जिले हैं जो पूरी तरह से नक्सलियों के पनाहगार हैं. छत्तीसगढ़ में नक्सली घटना सामान्य बात हो चुकी है, आये दिन नक्सलियों और सुरक्षा बलों में मुठभेड़ की खबरें आती रहती हैं. सीआरपीएफ के जवानों और छत्तीसगढ़ पुलिस के सामने नक्सलवाद सबसे बड़ी समस्या है.naxal commander killed in encounter.

ऑपरेशन प्रहार चलाया जा रहा है :

आपको बता दें कि इन दिनों छत्तीसगढ़ में ऑपरेशन प्रहार चलाया जा रहा है, जो कि नक्सलियों पर शिकंजा कसने में बहुत मददगार साबित हुआ है. यह ऑपरेशन सुकमा जिले में बीते चार दिनों से चलाया जा रहा है, और इस ऑपरेशन के दौरान नक्सलियों को बड़ी क्षति भी पहुंची है. इस ऑपरेशन में सीआरपीएफ और छत्तीसगढ़ पुलिस के जवान शामिल हैं.

आपको बता दें कि बीते दो महीने में छत्तीसगढ़ में सुरक्षा बलों ने कई नक्सली हमलों का सामना किया है, जिसमें कई जवान शहीद भी हो गए. इसके बाद नक्सलियों पर नकेल कसने के लिए सीआरपीएफ ने ऑपरेशन प्रहार शुरू किया है. बीते दिनों सुरक्षा बलों पर हुए हमलों के बाद यह दूसरा सबसे बड़ा ऑपरेशन है जिसे सुरक्षा बल अंजाम दे रहे हैं. इस ऑपरेशन में छत्तीसगढ़ पुलिस की विशेष स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप और सीआरपीएफ की कोबरा कमांडो शामिल हैं. यह ऑपरेशन 23 जून ये 26 जून तक चलाया गया.

सबसे खूंखार नक्सली हिडमा मार दिया गया है :

 

सीआरपीएफ के कुछ अधिकारियों का कहना है कि इस ऑपरेशन के दौरान देश का सबसे खूंखार नक्सली हिडमा मार दिया गया है, हालांकि इस बात की अभी तक अधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. 4 दिन तक चले इस ऑपरेशन में सुरक्षाबल और नक्सलियों के बीच तीन बार मुठभेड़ हुई. जिसमें 3 जवानों के शहीद होने की खबर है, इसके अलावा 10-15 नक्सलियों के मारे जाने का अंदाजा  लगाया जा रहा है, सुरक्षा बलों ने एक नक्सली का शव भी बरामद किया है.

साथ ही आसपास के इलाकों में सीआरपीएफ की कोबरा यूनिट ने मुठभेड़ के दौरान दो नक्सलियों को भी मार गिराया और नक्सलियों के पास से बड़ी तादाद में गोला बारूद और हथियार बरामद किये गए हैं.

आपको बता दें कि नक्सली कमांडर हिडमा पर 40 लाख रूपये का इनाम था, इस ऑपरेशन के दौरान उसके मारे जाने की भी अटकलें लगाई जा रही हैं. एक उच्च पदस्थ पुलिस अधिकारी ने दावा किया है कि बीजापुर मुठभेड़ में हिडमा भी मौजूद था, पक्के तौर पर उसे भी गोली लगी है. लेकिन इस बात की अधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close