विशेष

काली हल्दी के वो प्राचीन उपाय जो आज भी हैं सटीक, मगर थोड़ा संभल कर!

काली हल्दी : प्रकृति ने हमें संसाधनों का ऐसा उपहार दिया है जिसके जरिये हम अपनी सभी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं, प्रकृति प्रदत्त सभी समस्याओं का समाधान प्रकृति प्रदत्त संसाधनों के जरिये किया जा सकता है मगर सभी संसाधन आसानी से उपलब्ध नहीं होते हैं. बहुत से तत्व और प्रकृति प्रदत्त वस्तुएं ऐसी होती हैं जिनकी उपलब्धता सामान्य से बहुत कम है उनमें से एक वस्तु है काली हल्दी. काली हल्दी एक बेहद कारगर और प्रभावशाली औषधि है.

इसके जरिये हम अपनी लगभग सभी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं, मगर इसकी उपलब्धता ही सबसे बड़ा सवाल है. फिर भी तकनीकी के युग में हर चीज आपको मिल सकती है काली हल्दी भी आपको आसपास के पंसारी की दुकान से मिल सकती है. यह एक ऐसी वस्तु है जिसका फल कभी निष्प्रभावी नहीं होता. यह आपको समस्याओं से मुक्त करने और आपको समृद्धिशाली बनाने के लिए काफी मददगार है इसका प्रभाव कभी निष्फल नहीं होता. आज हम काली हल्दी के प्रभावों के बारे में बात करेंगे.

काली हल्दी के प्रभाव और उसके उपाय-

*_ यदि आपके परिवार में कोई लम्बे समय से बीमार है और काफी इलाज के बाद भी ठीक नहीं हो रहा है तो, आपको काली हल्दी के इस उपाय को करने की जरूरत है, इसके लिए आप गुरुवार के दिन आटे के 2 पेड़े बनायें, थोड़ी मात्रा में उसमें गीली चीने की दाल, गुड़ और जरा सी काली मिर्च दबाकर उससे रोगी का 7 बार आचमन करें और फिर दोनों पेड़े गाय को खिला दें, यह कार्य लगातार 3 गुरुवार तक करें. जल्द ही रोगी का रोग ठीक हो जायेगा.

*_ अगर किसी बच्चे को नजर लग गयी तो काली हल्दी कपड़े में बांधकर बच्चे का 7 बार आचमन करें फिर उसे जल में प्रवाहित कर दें. नजर उतर जाएगी.

*_ यदि आपकी जन्मपत्रिका में गुरु और शनि पीड़ित हैं तो ऐसे में आपको शुक्लपक्ष के पहले गुरुवार से नियमित रूप से काली हल्दी पीसकर लगाने से दोनों गृह शुभ फल देंगे.

*_ अगर आपके पास धन आता है मगर टिकता नहों तो आप काली हल्दी, नागकेश्वर और सिंदूर को चांदी की डिबिया में रखकर शुक्लपक्ष के पहले शुक्रवार को माँ के चरणों में स्पर्श कराएं और उसके बाद उसे धन रखने के स्थान पर रख दें इससे आपका धन टिकने लगेगा.

*_ यदि आपके व्यवसाय में लगातार गिरावट आ रही है तो शुक्लपक्ष के पहले गुरुवार को पीले कपडे में काली हल्दी, 11 अभिमंत्रित गोमती चक्र, चांदी का सिक्का और 11 अभिमंत्रित धनदायक कौड़ियों को बांधकर ॐ नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का उच्चारण 108 बार करें तत्पश्चात उसे धन रखने के स्थान पर रख दें, ऐसा करने से व्यापार में प्रगतिशीलता आ जाएगी.

*_ अगर आपके व्यवसाय में मशीनें एक बेहद अहम किरदार निभाती हैं और बार बार कोई मशीन खराब हो रही है तो काली हल्दी पीसकर उसमें केसर और गंगाजल मिलाकर उस मशीन पर स्वास्तिक का चिह्न बना दें.

*_ हमारे हिन्दू समाज में दीपावली का पर्व लक्ष्मी का पर्व माना जाता है इस दिन काली हल्दी पीसकर उसके साथ चांदी का सिक्का धन रखने के स्थान पर रखने से साल भर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.

*_ मिर्गी और पागलपन से पीड़ित लोगों के लिए काली हल्दी बहुत लाभकारी है, काली हल्दी को कटोरी में रखकर लोबान की धूप दिखाकर शुद्ध करें, उसके बाद उसके एक टुकड़े में छेद कर धागे के जरिये उसे पीड़ित के गले में पहना दें, साथ ही कटोरी में रखी हल्दी का चूर्ण नियमित रूप से पीड़ित को ताजे पानी के साथ पीने को दें जल्द ही प्रभाव दिखने लगेगा.

यह भी पढ़ें – हल्दी के औषधीय गुण

Back to top button