स्वास्थ्य

अगर आपका बच्चा भी हकलाता है तो समस्या दूर करने के लिए अपनाएँ ये घरेलू उपाय!

अक्सर आपने देखा होगा कि बचपन में लगभग हर बच्चा हकलाकर या अटक-अटक कर बोलता है। बचपन में तो यह अच्छा लगता है, लेकिन कुछ बच्चों में यह आदत जाती नहीं है और वह हमेशा ऐसे ही हकलाने लगते हैं। बाद में यह हकलाने की आदत उनके लिए एक बड़ी समस्या बन जाती है। बड़े होने के बाद भी हकलाने की उनकी आदत नहीं जाती है। ऐसे लोगों को अपनी छोटी सी बात पूरी करने में काफी समय लग जाता है।

थेरेपी से भी नहीं होती दूर हकलाने की समस्या:

ऐसे बच्चे अन्य बच्चों के सामने खुद को काफी हीं समझने लगते हैं। जो उनके व्यक्तित्व के विकास पर बुरा प्रभाव डालता है। कई लोग अपने बच्चों की इस समस्या को दूर करने के लिए कई थेरेपी का भी सहारा लेते हैं, लेकिन इससे कुछ ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिससे आप हकलाने की समस्या का पूरी तरह सफल इलाज कर सकते हैं।

हकलाहट दूर करने के लिए अपनाएँ ये घरेलू उपाय:

*- हकलाहट की समस्या को दूर करने के लिए गाय का घी काफी फायदेमंद होता है। हकलाने वाले बच्चे को गाय के घी में बना हुआ भोजन खाने को दें।

*- हकलाहट दूर करने के लिए 1 चम्मच सारस्वत चूर्ण लें और उसमें आधा चम्मच ब्राह्मी किरुथम शहद मिलाएं। इस मिश्रण को चावल के गोले के साथ अपने बच्चे को खिलाएं।

*- कोथमीर के कुछ बीज लेकर पाम कैंडी वल्लाराई के पत्तों में रखकर चबाने से हकलाहट की समस्या दूर हो जाती है। इसके साथ ही आप वल्लाराई के पत्तों को धुप में सुखा लें और इनका पाउडर बनाकर नियमित रूप से बच्चे को खाने के लिए दें।

*- हकलाने वाले के सर पर ब्राह्मी तेल गुनगुना करके आधा घंटा मालिश करें। मालिश करने के बाद बच्चे को गुनगुने पानी से नहला दें। इससे बच्चे के हकलाहट की समस्या धीरे-धीरे दूर हो जाएगी।

*- आँवले का मुरब्बा हकलाहट की समस्या दूर करने के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके साथ हर रोज एक चम्मच आँवले के पाउडर एक चम्मच देशी घी मिलाकर बच्चे को खिलाएं, जल्द ही उसकी हकलाने की आदत दूर हो जाएगी।

*- 12 बादाम लेकर उन्हें रात भर पानी में भिगो दें। सुबह उनका छिलका निकालकर उन्हें अच्छी तरह पीस लें। इन पिसे हुए बादाम को 30 ग्राम मक्खन के साथ सेवन करने से हकलाने की समस्या से निजात मिलता है।

*- 10 साबुत काली मिर्च लें और 10 बादाम ले अब इन्हें मिश्री के साथ पीस लें। इस मिश्रण का सेवन लगातार 10 दिन तक करे। फर्क आपको बहुत जल्द दिखने लगेगा।

*- हर रात सोने से पहले बच्चे को 4-5 छुआरे खाने के लिए दें। इसके बाद उसे कम से कम दो घंटे तक पानी ना पीने दें। इससे उसके हकलाने की समस्या जल्द दूर हो जाएगी।

Back to top button