बॉलीवुड
Trending

यूट्यूबर ने अरुणाचल प्रदेश के विधायक को क्यों कहा चाईनीज, जानिए वज़ह और उसके बाद क्या हुआ…

अरुणाचल प्रदेश के विधायक को चीनी बताने पर यूट्यूबर को राजकुमार और वरुण धवन ने जमकर लगाई लताड़

लोकतंत्र में स्वतंत्र विचारों की अभिव्यक्ति होनी चाहिए। जिसके लिए हमारे यहाँ संवैधानिक रूप से अधिकार भी प्राप्त है, लेकिन इस अधिकार का बेजा इस्तेमाल हो यह न्यायोचित नहीं। जी हां सोशल मीडिया जबसे आया है कोई भी किसी के बारे में बेझिझक कुछ भी पोस्ट कर देता है। मानते हैं सोशल मीडिया ने अपने विचारों को हवा देने का एक बेहतरीन काम किया है, लेकिन उसका अर्थ यह तो नहीं कि आप उसका ग़लत फ़ायदा उठाएं। किसी के विचारों की स्वतंत्रता वही तक सीमित होती है, जहां से दूसरों की निज़ात शुरू हो जाती है।

ताज़ा मामला एक यूट्यूबर से जुड़ा हुआ है, जिसने सोशल मीडिया का ग़लत तरीक़े से इस्तेमाल किया है। जिसके विरोध में अब कई सेलिब्रिटीज लामबंद होती दिख रही है। जी हां बता दें कि हाल ही में यूट्यूबर पारस सिंह उर्फ बंटी ने अरुणाचल प्रदेश के एक कांग्रेस विधायक “निनॉन्ग इरिंग” पर नस्लभेदी टिप्पणी की। अब इस मामले में बॉलीवुड सेलेब्स ने भी यूट्यूबर को खरी खोटी सुनाई है और उन्होंने इस हरकत को असहनीय बताया है।

inong ering mla

वैसे एक बात तो स्पष्ट है कि यूट्यूबर ने निजता की हद्दे पार की है। सोचिए जिस अरुणाचल प्रदेश के लोग पहले से भारत से अपने आप को कटा हुआ महसूस करते। उस प्रदेश के एक विधायक पर ऐसी नस्लीय टिप्पणी की जाएगी। फ़िर वहां के लोगों को कैसा एहसास होगा? मालूम हो जिन्हें हम “सेवन सिस्टर” राज्य कहते हैं, उन सभी राज्यों के लोगों का पहले से यह कहना है कि शेष भारत के जैसा उनके साथ व्यवहार नहीं होता। ऐसे में संप्रभु भारत को कहीं न कहीं यूट्यूबर का बयान चोट पहुचाँने वाला है।

youtuber paras singh

दरअसल कांग्रेस विधायक एरिंग ने पीएम मोदी को लेटर लिखकर भारत में “बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया” के रूप में पबजी मोबाइल गेम की दोबारा लॉन्चिंग पर रोक की मांग की थी। यूट्यूबर पारस सिंह ने इसी मुद्दे पर वीडियो बनाकर निनॉन्ग को ‘चाइनीज” कहा था। यूट्यूबर पारस सिंह उर्फ़ बंटी ने वीडियो अपने यूट्यूब चैनल पर शेयर करते हुए कहा कि,” कांग्रेस विधायक भारतीय नहीं। वह चाईनीज है।” इतना ही नहीं उन्होंने अरुणाचल प्रदेश को चीन का हिस्सा बता दिया। बता दें यह मामला जब तूल पकड़ा तो कई बॉलीवुड के सिलेब्स आगे आएं और यूट्यूबर को जमकर लताड़ा।

youtuber paras

इसी मामले में अभिनेता राजकुमार राव ने यूट्यूबर बंटी की हरकत को असहनीय बताया। तो वहीं फिल्म ‘स्त्री’ के निर्देशक अमर कौशिक का एक कोट सोशल मीडिया पर शेयर किया। जिसमें लिखा है, “अपने देश और क्षेत्र के बारे में अनभिज्ञ होना मूर्खता है और जब अज्ञानता को आक्रामक तरीके से व्यक्त किया जाता है, तो यह विषाक्त हो जाता है।”

youtuber paras

वहीं वहीं इस मामले पर अभिनेता वरुण धवन ने भी लिखा कि, “अरुणाचल प्रदेश में इतना समय बिताने के बाद, अब समय आ गया है कि हम खुद को और दूसरों को इस बारे में शिक्षित करें कि यह कितना गलत है।” यहां बता दें कि, सोमवार को पारस सिंह बंटी ने अपनी टिप्पणियों के लिए भले माफी मांगते हुए एक और वीडियो पोस्ट किया हो, लेकिन कहीं न कहीं उन्होंने सिर्फ़ विधायक को चाईनीज बताने की ज़हमत नहीं की थी बल्कि भारतीय सम्प्रभुता पर चोट किया। जो एक अक्षम्य अपराध है। सोचिए अगर देश के लोग ही अपने राज्य को दूसरे देश का बताने लगे फ़िर चीन जैसा देश तो कब से यही मंसूबा लेकर बैठा है। ऐसे में माफ़ी यूट्यूबर ने मांगी वह एक जगह, लेकिन उसे विधायक को चाइनीज और अरुणाचल प्रदेश को चीन का हिस्सा बताने के पहले उसके परिणामों के बारे में सोचना चाहिए था। वैसे मालूम हो कि यूट्यूबर बंटी को उसके किए के लिए लुधियाना से पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। बंटी के खिलाफ ईटानगर में केस दर्ज किया गया था।

youtuber paras

आख़िर में एक विशेष बात यूट्यूबर बंटी की इस घटना के बाद सोशल मीडिया यूज़र्स को यह याद रखना चाहिए कि अभिव्यक्ति की आजादी के चक्कर में ऐसा कुछ न अभिव्यक्त करें जो देश और समाज के हित में न हो। वही यूट्यूबर पारस की पारिवारिक पृष्ठभूमि की बात करें तो वह लुधियाना के जनकपुरी में रहता है। जिसके पिता की काफ़ी पहले मौत हो चुकी है। पारस 12वीं कक्षा पास है। जिसकी गिरफ्तारी के बाद उसकी मां का बुरा है, क्योंकि वह घर में मां का एकमात्र सहारा था। ऐसे में अब उसकी मां चंदा देवी पीएम और अरुणाचल प्रदेश के सीएम से गुहार लगा रही कि उसे माफ़ कर दिया जाए, वरना घर चलाने वाला कोई नहीं।

Back to top button