विशेष

IAS इंटरव्यू: “ऐसी कौन सी चीज है जो बिना सीढ़ियों के चढ़ती और उतरती है”, जानिए इस सवाल का जवाब

आजकल के समय में ज्यादातर नौजवान IAS-IPS बनने का सपना देखते हैं। देश में ऐसे बहुत से छात्र हैं, जो अपने सपने को साकार करने के लिए बहुत अधिक मेहनत करते हैं। कई छात्र तो ऐसे भी हैं जो यूपीएससी की तैयारी में दिन-रात जुटे रहते हैं। परीक्षा पास करने के लिए लोग 15 से 20 घंटे तक पढ़ाई करते रहते हैं। यूपीएससी की परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है। आईएएस सरकारी नौकरी पाने के लिए नौजवान खूब मेहनत करते हैं परंतु उसके बावजूद भी कुछ ही लोगों को सफलता हासिल हो पाती है।

आपको बता दें कि संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission Examination) परीक्षा की 3 स्टेज होती है। पहले स्टेज में Preliminary एग्जाम होता है और दूसरे स्टेज में मेन एग्जाम होता है और तीसरे स्टेज में इंटरव्यू होता है। तीसरा चरण सबसे कठिन माना गया है क्योंकि इस चरण में उम्मीदवार की सोच, तर्क शक्ति और क्षमता को परखा जाता है।

आईएएस इंटरव्यू में ऐसे ऐसे सवाल पूछे जाते हैं जिसका तत्काल जवाब देना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। यह सवाल अच्छे-अच्छे लोगों का दिमाग घुमा देते हैं। तो आइए जानते हैं IAS इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवालों के जवाब के बारे में…

सवाल- एक बच्चा पाकिस्तान के लाहौर में पैदा हुआ पर वह पाकिस्तानी नहीं है, कैसे? 
जवाब- इस सवाल का सही जवाब है बच्चे का जन्म 1947 के पहले हुआ होगा। तब पाकिस्तान नहीं बना था।

सवाल-वह कौन सी चीज है जो खाने के लिए खरीदी जाती है पर खाई नहीं जाती? 
जवाब- इस सवाल का सही जवाब है “प्लेट” एक ऐसी चीज है जिसे खाने के लिए खरीदी जाती है परंतु उसे खाई नहीं जाती है।

सवाल- औरत का वह कौन सा रूप है जो सब देखते हैं सिवाय उसके पति के? 
जवाब- इस सवाल का सही जवाब है औरत का “विधवा का रूप” पति के सिवाय सब देखते हैं।

सवाल- कंप्यूटर को हिंदी में क्या कहते हैं?
जवाब- ज्यादातर सभी लोग रोजाना कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं परंतु शायद ही कोई ऐसा होगा जिसको इस बात की जानकारी होगी कि कंप्यूटर को हिंदी में क्या कहा जाता है? दरअसल, इस सवाल को सुनकर ज्यादातर लोग सोच विचार में पड़ जाते हैं। इस सवाल का सही जवाब है, कंप्यूटर को हिंदी में “संगणक” कहा जाता है।

सवाल- वह कौन सा जीव है जिसका सिर काट देने के बाद भी वह कई दिन तक जिंदा रह सकता है? 
जवाब- कॉकरोच।

सवाल- इंग्लिश का वह कौन सा शब्द है जो हमेशा रॉन्ग पढ़ा जाता है?
जवाब- इस सवाल का सही जवाब है “Wrong”, रॉन्ग को रॉन्ग पढ़ा जाता है।

सवाल- ऐसी कौन सी चीज है जो बिना सीढ़ियों के चढ़ती और उतरती है?
जवाब- इस सवाल को सुनकर आप सभी जरूर सोच में पड़ गए होंगे? आप सभी लोगों के मन में यही ख्याल आ रहा होगा कि ऐसी कौन सी चीज हो सकती है जो बिना सीढ़ी के ही चढ़ती-उतरती है? तो चलिए हम आपको इस सवाल का जवाब बताते हैं। इस सवाल का सही जवाब है “नशा” एक ऐसी चीज है जो बिना सीढ़ियों के चढ़ता और उतरता रहता है।

Back to top button