अध्यात्म

अगर चाहते हैं सुख और शांति भरा जीवन, तो इन 6 जगहों पर पहनकर न जाएं जूते व चप्पल

हिंदू धर्म में पवित्र जगहों पर जूते या चप्पल पहनना वर्जित माना गया है और यही वजह है कि जब भी हम किसी पवित्र जगह पर जाते हैं। तो सबसे पहले अपने जूत व चप्पल को खोल देते हैं और उसके बाद ही प्रवेश करते हैं। वास्तु शास्त्र में पवित्र जगहों के अलावा ऐसे भी कई स्थानों का जिक्र किया गया है। जहां पर चप्पल पहनकर जाने से दोष लग जाता है। इसलिए आप जब भी नीचे बताई गई जगह पर जाएं तो अपने जूते व चप्पल उतार दें और नंगे पैर ही यहां प्रवेश करें।

इन जगहों पर न पहनें जूते व चप्पल

तिजोरी के पास

तिजोरी को खोलते समय अपने जूते व चप्पल को उतार दें। कभी भी इन्हें पहनकर तिजोरी को न खोले और न ही तिजोरी के पास जाएं। शास्त्रो के अनुसार तिजोरी के अंदर धन की देवी लक्ष्मी विराजमान होती हैं। ऐसे में अगर चप्पल व जूते पहनकर तिजोरी के पास जाया जाए तो मां नाराज हो जाती हैं और घर में धन की कमी होने लग जाती है। इसलिए कोई भी चीज तिजोरी में रखने व निकालने से पहले अपने जूते-चप्पल को निकाल दें। ताकि आर्थिक तंगी का सामना न करना पड़े।

पवित्र नदी

जब भी किसी पवित्र नदी के पास जाए तो जूते-चप्पल को उतार कर ही जाएं। कहा जाता है कि जो लोग पवित्र नदी के पास जूते-चप्पल पहनकर जाते हैं। उनके जीवन से सुख व शांति दूर हो जाती है। घर में सदा लड़ाई का माहौल रहता है। इसलिए आप ये गलती न करें और इस चीज का ध्यान रखें।

पूजा घर व मंदिर

मंदिर भगवान का घर माना जाता है। ऐसे में कभी भी जूते-चप्पल पहनकर मंदिर में प्रवेश नहीं करना चाहिए। मान्यता है कि जूते-चप्पल पहनकर इसके अंदर प्रवेश करने से देवी-देवता नाराज हो जाते हैं और जीवन में कष्ट शुरू हो जाते हैं।

धार्मिका ग्रंथ

जब भी किसी धार्मिक ग्रंथ को आप छूएं तो इस चीज का ध्यान रखें की आपके पैरौं में जूते व चप्पल न हों। जूते व चप्पल पहनकर धार्मिक ग्रंथ का उठाना पाप के सामान माना जाता है। इसी प्रकार से हमेशा नंगे पैर होने पर ही भगवान की मूर्ति को छुआ करें।

भंडार घर में

वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी भंडार घर में जूते और चप्पल पहनकर न जाएं। दरअसल भंडार घर में अनाज रखा जाता है और ऐसे में अगर जूते या चप्पल पहनकर यहां जाया जाए। तो अन्नपूर्णा मां नाराज हो जाती हैं। अन्नपूर्णा मां के नाराज होने से घर में अनाज की कमी होने लग जाती है। इसलिए जब भी भंडार घर में प्रवेश करें तो जूते चप्पल बाहर ही खोल दें।

भंडार घर के अलावा रसोई घर में भी हमेशा नंगे पैर ही जाना चाहिए। रसोई घर में चप्पल व जूते पहनकर जाने से वास्तु दोष लग जाता है और परिवार के लोगों की सेहत खराब बनीं रहती है।

Back to top button