इन 7 राशियों पर मेहरबान हुए सूर्य भगवान, भाग्य देगा साथ, धन और मान-प्रतिष्ठा में होगा इजाफा

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रह-नक्षत्रों की लगातार बदलती स्थिति हर मनुष्य के जीवन को प्रभावित करती है। ज्योतिष के जानकारों का ऐसा कहना है कि यदि किसी व्यक्ति की राशि में ग्रहों की चाल ठीक है तो इसकी वजह से शुभ नतीजे मिलते हैं, परंतु ग्रहों की चाल ठीक ना होने के कारण जीवन में बहुत सी परेशानियां उत्पन्न होने लगती हैं। बदलाव प्रकृति का नियम है और यह निरंतर चलता रहता है, इसको रोक पाना संभव नहीं है।

ज्योतिष गणना के अनुसार कुछ राशि के लोगों की कुंडली में सूर्य ग्रह का शुभ प्रभाव रहेगा, जिसकी वजह से इन राशि वालों को अपनी किस्मत का पूरा साथ मिलने वाला है। सूर्य भगवान की कृपा से धन और मान-सम्मान में वृद्धि होने की प्रबल संभावना नजर आ रही है। आखिर यह भाग्यशाली राशियों के लोग कौन से हैं? चलिए जानते हैं इनके बारे में।

आइए जानते हैं किन राशियों पर मेहरबान हुए सूर्य देव

मेष राशि वाले लोगों का मन धार्मिक और सामाजिक गतिविधियों में काम करने में अधिक रहेगा। रोजगार प्राप्ति के प्रयास सफल रहेंगे। आपके भाग्य में सुधार आएगा। सूर्य देव के आशीर्वाद से करियर में आगे बढ़ने के कई मार्ग हासिल हो सकते हैं। ससुराल पक्ष से संबंधों में सुधार आने की संभावना है। दांपत्य जीवन में मिठास बढ़ेगी। व्यापार में उन्नति मिलने के योग नजर आ रहे हैं।

वृषभ राशि वाले लोगों के ऊपर सूर्य भगवान की विशेष कृपा दृष्टि बनी रहेगी। आप जो काम शुरू करेंगे, उसमें आपको अच्छी सफलता मिलने की संभावना है। नौकरी के क्षेत्र में अधीनस्थ कर्मचारियों का पूरा सपोर्ट मिलेगा। बड़े अधिकारी आपके कार्यों की सराहना करेंगे। आपकी कोई अधूरी इच्छा पूरी हो सकती है। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। मान-प्रतिष्ठा में इजाफा होगा। लव लाइफ अच्छी रहने वाली है। दांपत्य जीवन में सुख मिलेगा।

मिथुन राशि वाले लोगों के अंदर काम करने का एक अलग ही जुनून देखने को मिल सकता है। रुके हुए काम समय पर पूरे करेंगे। आपका प्रभाव बढ़ेगा। विदेश से संबंधित कामों में सफलता मिलने के प्रबल योग नजर आ रहे हैं। सूर्य भगवान के आशीर्वाद से पारिवारिक जीवन खुशहाल बनेगा। सामाजिक स्तर पर आपकी लोकप्रियता बढ़ेगी। मानसिक तनाव कम रहेगा। कार्यक्षेत्र में आपका पूरा ध्यान रहने वाला है।

कन्या राशि वाले लोगों का समय अति उत्तम रहेगा। सूर्य देव की कृपा से पारिवारिक माहौल खुशनुमा रहेगा। आपके भाग्य के सितारे मजबूत नजर आ रहे हैं। कार्यक्षेत्र में आपका प्रभाव बढ़ेगा। कोई पुराना वाद-विवाद खत्म हो सकता है। प्रेम जीवन में आपको नयापन एहसास होगा। परिवार के लोगों के साथ कहीं अच्छी जगह घूमने की योजना बन सकती है। कामकाज में आ रही बाधाएं खत्म होगी। आप कोई जोखिम उठाने का साहस कर पाएंगे।

तुला राशि वाले लोगों को अपने नए कार्यों में सफलता हासिल होगी। नौकरी के क्षेत्र में वरिष्ठ अधिकारी आपका पूरा सहयोग करेंगे। व्यापार अच्छा चलेगा। कमाई के जरिए बढ़ सकते हैं। समाज में मान-प्रतिष्ठा में इजाफा होगा। पारिवारिक जीवन में शुभ समाचार मिलने की संभावना नजर आ रही है। नौकरी करने वाले लोगों को अधिकारों में वृद्धि और उत्तरदायित्व की प्राप्ति होने की संभावना है। सामाजिक कार्यों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे।

मकर राशि वाले लोगों को सूर्य के शुभ प्रभाव से लाभ की बेहद शुभ स्थिति बन रही है। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। प्रभावशाली लोगों का मार्गदर्शन मिलेगा। राजनीति के क्षेत्र से जुड़े हुए लोगों को सफलता मिलने की संभावना है। बिजनेस में आप कोई नया फैसला ले सकते हैं, जो आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। भाई-बहनों के साथ चल रहे मतभेद दूर होंगे। विद्यार्थियों को प्रतियोगिता परीक्षा को लेकर जो समस्याएं उत्पन्न हो रही थी, उनसे छुटकारा मिलेगा। जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा। कर्म क्षेत्र में आप लगातार उन्नति हासिल करेंगे। इनकम बढ़ सकती है।

कुंभ राशि वाले लोगों को सूर्य के शुभ प्रभाव से बिजनेस में सफलता मिलने के योग नजर आ रहे हैं। कुछ नया करने की कोशिश कर सकते हैं। आपके व्यक्तित्व में निखार आएगा। काम-धंधा अच्छा चलेगा। पुरानी समस्याओं से मुक्ति मिलेगी। आपके जीवन का अंधकार सूर्य की किरण से दूर होगा। पारिवारिक संबंधों में सुधार आने की प्रबल संभावना नजर आ रही है। पैतृक संपत्ति से लाभ मिलेगा। आप अपने विरोधियों को परास्त करेंगे।

आइए जानते हैं बाकी राशियों का कैसा रहेगा समय

कर्क राशि वाले लोगों का समय मिलाजुला रहने वाला है। विद्यार्थियों को शिक्षा क्षेत्र में परेशानियों से गुजरना पड़ सकता है। कठिन मेहनत करने के बावजूद भी आपको मन मुताबिक परिणाम हासिल नहीं हो पाएंगे। भाई-बहनों के सहयोग से कुछ नए अवसर मिलने के योग नजर आ रहे हैं। समाज में नए लोगों से जान पहचान बढ़ सकती है परंतु आप अनजान लोगों के ऊपर जरूरत से ज्यादा भरोसा मत कीजिए। दान-पुण्य में आपका अधिक मन लगेगा।

सिंह राशि वाले लोगों के जीवन में कुछ परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। बेरोजगार लोगों को अपनी कोशिश जारी रखनी होगी। आपको सफलता अवश्य प्राप्त होगी। मानसिक रूप से आप तनाव महसूस करेंगे। कार्य क्षेत्र में वाद-विवाद होने की संभावना नजर आ रही है। आप बेवजह किसी के झगड़े में ना पड़े अन्यथा कानूनन परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। किसी महत्वपूर्ण काम में सफलता पाने के लिए आपको अधिक संघर्ष करना पड़ेगा।

वृश्चिक राशि वाले लोगों को मध्यम फल की प्राप्ति होगी। किसी महत्वपूर्ण काम में दोस्तों की सहायता लेनी पड़ सकती है। आप अपने किसी भी काम में जल्दीबाजी करने की कोशिश ना करें अन्यथा कार्य बिगड़ सकता है। मन में धार्मिक विचार उत्पन्न हो सकते हैं। किसी मंदिर में दर्शन करने जा सकते हैं, जिससे आपका मन शांत रहेगा। विद्यार्थियों को किसी प्रतियोगी परीक्षा में कठिन मेहनत करनी पड़ेगी। माता-पिता के साथ किसी मांगलिक कार्यक्रम में सम्मिलित होने का अवसर मिल सकता है।

धनु राशि वाले लोग सामाजिक गतिविधियों में अधिक व्यस्त रहेंगे। पारिवारिक जीवन में तनाव उत्पन्न होने की संभावना नजर आ रही है। घरेलू जरूरतों के पीछे अधिक पैसा खर्च हो सकता है। प्रिय मित्रों से कहासुनी होने की संभावना है। आप अपने गुस्से पर काबू रखें। किसी से भी बातचीत करने के दौरान अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना होगा। खानपान में सुधार करने की आवश्यकता है अन्यथा स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों से गुजरना पड़ेगा। भौतिक सुख-सुविधाओं में कमी आ सकती है।

मीन राशि वाले लोगों का समय मिलाजुला रहने वाला है। रोजगार प्राप्ति के अवसर प्राप्त हो सकते हैं। नौकरी के क्षेत्र में कार्यभार अधिक रहेगा, जिसकी वजह से शारीरिक थकान और कमजोरी महसूस हो सकती है। पारिवारिक सुख-साधनों के पीछे थोड़ा धन खर्च हो सकता है। संतान की गतिविधियों पर नजर रखें। प्रेम जीवन में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रहेगी। किसी भी यात्रा के दौरान गाड़ी चलाते समय सतर्क रहना होगा अन्यथा चोट लग सकती है।